जब भी हेयर केयर की बात होती हैं तो महिलाएं बालों में ऑयलिंग करने से लेकर हेड वॉश का नाम लेती हैं। हालांकि बालों की देखरेख में हेयर कंडीशनर भी उतना ही अहम् होता है। यह शैम्पू के बाद बालों को रूखेपन से बचाता है और उसे नरिश करता है। इसलिए तो कहा जाता है कि बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। लेकिन अगर आप सोचती हैं कि कंडीशनर का इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित है, तो आप गलत हैं।

जी हां, कंडीशनर यकीनन आपके बालों का सही तरह से ध्यान रखता है, लेकिन आप इसे अन्य भी कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। सुनने में शायद आपको अजीब लगे, लेकिन हेयर कंडीशनर की मदद से आप अपनी कई समस्याओं का हल आसानी से ढूंढ सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- हेयर मास्क और हेयर कंडिशनर में क्या है अंतर? पढ़ें पूरी सच्चाई

तो चलिए आज हम आपको हेयर कंडीशनर के कुछ unusual use के बारे में बता रहे हैं। यकीन मानिए, इस लेख को पढ़ने के बाद आप अपने बाथरूम में मौजूद हेयर कंडीशनर को एक नए नजरिए से देखना शुरू कर देंगी-

बन जाए शेविंग क्रीम

different uses of hair conditioner shaving

शेविंग क्रीम यकीनन काफी महंगी होती हैं और अगर आपके हसबैंड कभी-कभी ही घर पर शेविंग करना पसंद करते हैं तो शेविंग क्रीम को खरीदना बिल्कुल भी समझदारी नहीं है। इसकी जगह आप हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आप थोड़े से कंडीशनर को अपने हाथ में लें और अपनी स्किन पर अप्लाई करें। इसके बाद आप रेग्युलर तरीके से शेव कर सकते हैं। (यहां से खरीदें अच्‍छा और सस्‍ता कंडीशनर बहुत ही कम कीमत में।)

चमकाएं स्टेनलेस स्टील

different uses of hair conditioner steel

हर किसी की किचन में स्टेनलेस स्टील के बर्तन से लेकर एप्लाइंस पाए जाते हैं, लेकिन अगर आप इन्हें चमकाने के लिए स्टेनलेस स्टील क्लीनर का इस्तेमाल कर रही हैं तो यकीनन आप अपनी जेब पर बोझ बढ़ा रही है। आप इसकी जगह कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

Recommended Video

इसके इस्तेमाल के लिए आप एक साफ कपड़े पर हल्का सा हेयर कंडीशनर लगाएं और उस कपड़े की मदद से एप्लाइंस को रब करके साफ करें। इसके बाद आप दूसरे कपड़े की मदद से एप्लाइंस को पोंछ दें।

रिप्लेस करें मेकअप रिमूवर

different uses of hair conditioner makeup

यह तो हम सभी जानते हैं कि सोने से पहले मेकअप रिमूव करना बेहद जरूरी होता है ताकि आपकी स्किन यूं ही हेल्दी बनी रहे। लेकिन मार्केट में मिलने वाले मेकअप रिमूवर में कई तरह के केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए अच्छे नहीं होते। ऐसे में आप हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। बस आप एक कपड़े पर थोड़ा सा हेयर कंडीशनर डालें और उसकी मदद से फेस को क्लीन करें। आखिर में आप चेहरे को पानी की मदद से धोएं। 

खोले नाली

different uses of hair conditioner drain

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन हेयर कंडीशनर आपकी नाली को खोल सकता है। इसके लिए आप हेयर कंडीशनर को पहले नाली में डालें और उसके बाद गर्म पानी नाली में डालें। हेयर कंडीशनर एक lubricant की तरह काम करेगा और नाली को फिर से खोलने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें- हेयर कंडीशनर इस्तेमाल करते वक्त फॉलो करें ये रुल्स, नहीं झड़ेंगे बाल

ब्रश को करें कंडीशन

different uses of hair conditioner brushes

हेयर कंडीशनर सिर्फ आपके बालों को ही नहीं, बल्कि पेंट व मेकअप ब्रश को भी कंडीशन करता है और उसके ब्रिसल्स को सॉफ्ट बनाए रखने और उन्हें रिशेप में लाने में मदद करता है। बस आप ब्रश को साफ करने के बाद थोड़ी सी मात्रा में इन पर कंडीशनर अप्लाई करें और आखिरी में पानी की मदद से इसे क्लीन करें।