• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बिना काटे दोमुंहे बालों से इस तरह पाएं छुटकारा, जानिए टिप्स एंड ट्रिक्स

अगर आप दोमुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप इस लेख में बताए गए नुस्खे अपना सकती हैं। 
author-profile
Published -18 Feb 2022, 17:41 ISTUpdated -18 Feb 2022, 18:47 IST
Next
Article
how to get rid of split ends without cutting hair at home

बाल महिलाओं की सुंदरता बढ़ाने का काम करते हैं लेकिन इनका सही तरीके से ध्‍यान न रखा जाए, तो यह खराब भी हो जाते हैं। वैसे भी आजकल ज्यादातर महिलाएं दोमुंह बालों की समस्या से ग्रस्त हैं। इसकी वजह से बालों की खूबसूरती तो कम हो ही जाती है साथ ही महिलाओं को कई अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है जैसे- बालों की ग्रोथ न होना, बालों की सुंदरता में बदलाव होना आदि। हालांकि, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को अपने बाल कटवाने पड़ते हैं लेकिन अनियमित खानपान की वजह से यह समस्या फिर पैदा हो जाती है और बार-बार बाल कटवाने से बाल पतले हो जाते हैं।

ऐसे में यह समस्या पैदा हो जाती है कि आखिर दोमुंहे बालों से फिर कैसे छुटकारा पाया जाए, तो अब आप परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसकी सहायता से आप बिना काटे दोमुंहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं।  

आखिर क्यों होते हैं बार-बार दोमुंहे बाल?

Shahnaz husain

इसको लेकर ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन कहती हैं कि स्प्लिट एंड्स यानि दोमुंह बाल तब होते हैं जब बाल बहुत शुष्क हो जाते हैं, जिसकी वजह से छल्ली, जो बालों की सबसे ऊपरी सुरक्षात्मक परत होती है, बालों के सिरों से अलग हो जाती है और फिर सिरे दो भागों में बंट जाते हैं। हालांकि, इसकी कई वजह हो सकती हैं जैसे- वायर ब्रश या वायर रोलर्स का इस्तेमाल करना, बालों को सुखाने या स्टाइल करने के लिए हीट एप्लिकेशन का उपयोग करना और यहां तक कि बालों को बैक कॉम्बिंग करना भी हो सकता है।

अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स

How to get rid split ends at home

बालों के सिरों को समय-समय पर ट्रिम करना दोमुंहे बालों को रोकने का एक आसान तरीका है। लेकिन आप कई घरेलू उपचार या फिर टिप्स की सहायता से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। 

गर्म तौलिया का करें इस्तेमाल 

यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह दोमुंहे बालों को कम करने का काफी उपयोगी नुस्खा है। इसके साथ, आप गर्म तेल की भी मदद ले सकती हैं। बस आप हफ्ते में दो बार शुद्ध नारियल तेल को गर्म करके अपने बालों में लगाएं। साथ ही, दोमुंहे बालों के सिरों पर भी लगाएं। फिर एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं और पानी को निचोड़ें। 

फिर गर्म तौलिया को सिर पर पगड़ी की तरह लपेट दें। इसे 5 मिनट तक लगाकर ऐसे ही रहने दें। आप अपने सिर पर गर्म तौलिया को लपेटने की प्रक्रिया को कम से कम 3 से 4 बार दोहराएं। यह बालों और स्कैल्प के तेल को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे दोमुंहे बाल खुद ही ठीक हो जाते हैं।

माइल्ड हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें

How to remove split ends at home

आप दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए माइल्ड हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके बालों को न सिर्फ सही पोषण मिलेगा बल्कि आपको दोमुंहे बालों से भी छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए, आप कम मात्रा में माइल्ड हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें और फिर पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें। शैम्पू करने के बाद आप अपने बालों पर लीव-ऑन प्रकार का कंडीशनर या हेयर सीरम लगा लें। 

साथ ही, दोमुंहे बालों पर या फिर सिरों पर भी लगाएं और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके अलावा, आप क्रीमी हेयर कंडीशनर के साथ थोड़ा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें। फिर इस मिश्रण को बालों और सिरों पर स्प्रे करें और बालों में कंघी करें ताकि यह बालों में आसानी से फैल जाए।  

इसे ज़रूर पढ़ें- दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए एक्‍सपर्ट के ये टिप्‍स अपनाएं

यह घरेलू उपचार कर सकता है मदद 

Egg

आप अंडे की जर्दी को दोमुंहे बालों को रोकने के लिए एक मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि अंडा बालों को पोषण देता है और दोमुंहे बालों को रोकता है। अंडे की जर्दी एक कंडीशनर के रूप में भी काम करती है और बालों को मजबूत भी बनाती है। आप अंडे की जर्दी में जैतून का तेल, नारियल का तेल या बादाम का तेल भी मिला सकती हैं और फिर इसे बालों पर लगा सकती हैं। साथ ही, अंडे की जर्दी को नींबू के रस के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

पपीते का करें इस्तेमाल 

आप दोमुंहे बालों को बिना काटे रोकने या कम करने के लिए पपीते का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप पके पपीते का गूदा (पेस्ट) लें और उसमें 3 बड़े चम्मच दही डालें। फिर इसे बालों को अलग करके स्कैल्प पर लगाएं। सारे बालों पर लगाएं खासकर दोमुंहे और सिरों पर और फिर इसे आधे घंटे के बाद पानी से धो लें। आपको काफी फायदा होगा। 

Recommended Video

स्पेशल हेयर कंडीशनर करें तैयार 

आप बाहर के हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने के बजाय आप घर पर ही होममेड हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए, बस आपको आधा कप दूध लेना है और उसमें एक बड़ा चम्मच मलाई मिलानी है। फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स करना है और फिर अपने बालों पर लगाना है। आप इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर 20 मिनट बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- आजमाएं ये 10 घरेलू नुस्‍खे और करें दोमुंहे बालों को बाई बाई

मेंहदी भी हो सकती है मददगार 

Hair colour

आप दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार मेंहदी लगा सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप मेंहदी पाउडर में 4 चम्मच नींबू का रस और कॉफी, 2 कच्चे अंडे और पर्याप्त दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इसे बालों पर लगा लें और एक घंटे बाद अपने बालों को धो लें। यदि आप अंडे का उपयोग नहीं करना चाहती हैं, तो आप दही का ज्यादा इस्तेमाल करें। 

आप भी इन टिप्‍स को अपनाकर दोमुंहे बालों की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। हालांकि यह टिप्स पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं, लेकिन फिर भी एक बार इसे इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। बालों की समस्‍याओं से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit- (@Freepik)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।