• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बालों का झड़ना रोकना चाहती हैं तो जानें कंडीशनर सही ढंग से लगाने का तरीका

हममें से अधिकतर महिलाएं हेयर कंडीशनर नहीं करती हैं, लेकिन बालों का झड़ना कम करने के लिए यह जरूरी है। कैसे, आइए जानें!  
author-profile
Published -12 Mar 2022, 16:59 ISTUpdated -12 Mar 2022, 17:20 IST
Next
Article
know how to apply hair conditioner correctly

लंबे खूबसूरत बालों की इच्छा किस महिला को नहीं होती? लेकिन बालों के झड़ने की समस्या ने इसे एक सपना ही बना रखा है। बालों का झड़ना कम हो जाए और बाल लंबे, घने और चमकदार बने रहे इसके लिए हम न जानें कितने हेयर-फॉल प्रोडक्ट्स पर भरोसा कर लेते हैं, लेकिन उसका रिजल्ट कुछ नहीं निकलता।

ऐसा कहा जाता है कि बालों को कंडीशन करना भी एक महत्वपूर्ण स्टेप है। इससे जड़ों तक गहराई से कंडीशनिंग होती है और आपको फ्रिजी बालों के साथ हेयर फॉल की समस्या भी कम होती है। अधिकतर महिलाएं कंडीशनर इस्तेमाल नहीं करती या फिर उसे सही ढंग से इस्तेमाल करना नहीं जानती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कंडीशनर करने का सही तरीका बताएंगे।

कंडीशनर क्या होता है?

what is conditioner

कंडीशनर एक मॉइश्चराइजिंग एजेंट है जो आमतौर पर सिलिकॉन और तेलों से बना होता है। शैम्पू आपके सिर से गंदगी हटाने का काम करता है, लेकिन कंडीशनर आपके बालों में नमी वापस लाने में मदद करते हैं। कंडीशनर भी कई तरह के होते हैं। ऐसे डीप कंडीशनर भी होते हैं जिन्हें बालों को चमकदार और मॉइश्चराइज करने के लिए अधिक समय तक छोड़ा जा सकता है। इसी तरह लीव-इन कंडीशनर है जिसे धोने की जरूरत नहीं पड़ती है।

कंडीशनर अप्लाई करने का क्या है सही तरीका?

right way to use condtioner

हमारे बालों को अच्छे कंडीशनर की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन इसे सही ढंग से अप्लाई करना भी उतना ही जरूरी है। अगर आप बालों पर सही ढंग से कंडीशनर नहीं लगाते हैं या फिर बहुत जल्दी-जल्दी इसे अप्लाई करते हैं, तो भी आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। तो पहले आइए समझते हैं कि इसे सही तरीके से उपयोग कैसे करें।

बालों को करें गीला

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा गीले हैं, तो कंडीशनर सही ढंग से नहीं लगेगा। इसलिए पहले बालों से अतिरिक्त पानी को निकाल लें। उसके बाद ही कंडीशनर को लेकर अपने बालों पर लगाएं।

हेयर लेंथ पर लगाएं कंडीशनर

अधिकतर महिलाएं इसे शैम्पू की तरह लगाकर बस सिर धो लेती हैं और समझती हैं कि काम हो गया। लेकिन आपको बता दें कि कंडीशनर सही तरीके से आपके बालों को पोषण प्रदान करे इसके लिए उसे हेयर लेंथ पर लगाना चाहिए। साथ ही, हेयर एंड्स पर भी कंडीशनर लगाएं और बालों को उंगलियों से कंघी से ब्रश करें।

इसे भी पढ़ें : कर्ली हेयर को मैनेज करने के लिए लगाएं घर पर बने ये 5 होममेड कंडीशनर

apply conditioner in right way

2-3 मिनट लगाकर रखें कंडीशनर

क्या आप कंडीशनर लगाने के तुरंत बाद बालों को धो देती हैं? तो आपको बता दें कि यह तरीका एकदम गलत है। कंडीशनर को हेयर लेंथ पर लगाकर कम से कम 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ना चाहिए। ऐसे यह बालों को डीप कंडीशन करेगा, ताकि आपके बाल फ्रिजी न हों।

बालों को अच्छी तरह से धोएं

2 से 3 मिनट बालों को गहराई से पोषण देने के लिए काफी है। अब जब आपने बालों को सही ढंग से कंडीशन करने का तरीका सीख लिया है तो लास्ट स्टेप अपने बालों को अच्छी तरह साफ पानी से धोना है। 

आपको अपने बालों को कितनी बार कंडीशन करना चाहिए?

how often should we condition hair

आपको अपने बालों को कितनी बार कंडीशन करना चाहिए यह आपके बालों के टाइप और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंडीशनर के प्रकार पर निर्भर करता है। आइए जानें अलग-अलग तरह के कंडीशनर को कितनी बार अप्लाई करना चाहिए।

रिंस-आउट कंडीशनर

रिंस-आउट कंडीशनर वो होता है, जो हममें से ज्यादातर महिलाएं शैम्पू के बाद बालों में लगाती हैं। इसे लगाकर 2-3 मिनट बाद अमूमन बालों को धो लिया जाता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक शैम्पू करने के हर वॉश के बाद कंडीशनर उपयोग करना चाहिए।

अगर आपके बाल बहुत तैलीय या महीन हैं, तो आपको हफ्ते में एक बार कंडीशन करना चाहिए, क्योंकि इसके ज्यादा उपयोग से बाल और पतले हो सकते हैं। अगर आपके बाल कलर ट्रीटेड, घुंघराले या ड्राई हैं, तो आपको अपने बालों को हफ्ते में 2-3 बार कंडीशन करना चाहिए। इस तरह के बालों को अतिरिक्त मॉइश्चर की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें : कंडीशनर का करती हैं हर बार इस्तेमाल, अब जानिए इससे जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स

लीव-इन कंडीशनर

लीव-इन कंडीशनर उपयोग लाइट से मीडियम ड्राई बालों को मॉइश्चराइज करने और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत के लिए किया जाता है। सप्ताह में एक बार लीव-इन कंडीशनर लगाना चाहिए। अगर आपके बाल घुंघराले, ड्राई या क्षतिग्रस्त हैं, तो आप इसे हफ्ते में 2 बार लगाना चाहिए।

Recommended Video

डीप कंडीशनर

अगर आप डीप कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे बालों पर लगभग 30 मिनट या उससे अधिक समय तक रहने के लिए छोड़ देना चाहिए। यह रिंस-आउट और लीव-इन कंडीशनर की तुलना में हैवी होता है। इसका उपयोग तब किया जाता है जब आपके बाल बहुत ज्यादा डैमेज और ड्राई हों। यह बालों को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसे आमतौर पर महीने दो महीने में अपनी जरूरत के अनुसार लगाना चाहिए। 

फ्रिज-फ्री और हेयर फॉल में राहत पाने के लिए आपको हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। हमें उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़कर आप भी कंडीशनर की इंपॉर्टेंस और उसे सही ढंग से अप्लाई करना सीखेंगी। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। हेयर केयर टिप्स पाने के लिए जुड़े रहे हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।