कुछ महिलाओं की त्‍वचा बहुत ज्‍यादा ऑयली होती है। ऐसी महिलाओं के चेहरे पर हर वक्‍त ऑयल आता रहता है और इस वजह से उनको  मुंहासे की समस्‍या भी हो जाती है। ऐसे में बहुत सारे अच्‍छे ब्रांड्स की क्रीम, फेस पैक्‍स, उबटन और क्रीम्‍स आती हैं जो चेहरे पर आने वाले एक्‍सट्रा ऑयल को रोकती हैं। मगर, यह सभी टेम्‍प्रेरी होते हैं और मेहंगे भी होते हैं। अगर आप चाहती हैं कि कम पैसों में और घरेलू उपचार से ही चेहरे पर आने वाले ऑयल को कंट्रोल किया जा सके तो आपको आज हम एक स्‍पेशल उबटन बनाना सिखएंगे। यह उबटन घरेलू चीजों से ही आसानी से बन जाएगा और यह आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ेगा। 

बेस्‍ट बात तो यह है कि आपकी ऑयली स्किन पर जब यह उबटन लगेगा तो अपकी त्‍वचा पर निखार और आनोखी चमक आ जाएगी। यह उबटन मुलतानी मिट्टी से तैयार किया जाएगा। इसके साथ आपको पपीते का पल्‍प और शहद भी मिलाना होगा। घर पर ही आप इस उबटन को 5 मिनट में तैयार कर सकती हैं। अच्‍छी बात तो यह कि आपको इसका फर्क इंस्‍टेंट देखने को मिलेगा। अगर आपको किसी फंक्‍शन में जाना है तो आप वहां जाने से पहले यह उबटन जरूर लगाएं। तो चलिए इस उबटन को बनाने की रेसिपी हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: आपकी त्वचा के लिए कौन सा उबटन है बेस्ट, जानिए इसे बनाने का सही तरीका

multani mitti for face daily

सामग्री 

multani mitti side effects

विधि 

  • सबसे पहले आपको अपना चेहरा वॉश करना है। वॉश करने के बाद अपने चेहरे पर गुलाब जल से टोनिंग करें। 
  • अब आप पपीता का पल्‍प निकालें  और उसे अच्‍छी तरह मैश करें। आप इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। 
  • उसके बाद एक कटोरी में मुलतानी मिट्टी लें और उसमें शहद डालें। इसमें ठंडा पपीते का पल्‍प मिलाएं और इसे अच्‍छी तरह से आपस में मिक्‍स करें। 
  • अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर सरकुलेशन मोशन में मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं। जब पूरे चेहरे पर पेस्‍ट लग जाए तो उसे 20 मिनट के लिए लगा रहनें दें। 
अगर आप अच्‍छे ब्रांड की मुल्‍तानी मिट्टी खरीदना चाहती हैं तो यहां से आप 200 ग्राम का 499 रुपए का मुल्‍तानी मिट्टी का पैक मात्र 150 रुपए में खरीद सकती हैं। 
 
ayurvedic ubtan recipe
  • इसके बाद जब आपको इस उबटन को चेहरे से छुड़ाना होतो आपको हलके हाथों से मसाज करते हुए इसे हटाना चाहिए। ध्‍यान रखें ज्‍यादा तेज त्‍वचा को न रगड़ें इससे त्‍वचा पर रैशेज आ सकते हैं। 
  • चेहरे को पानी से साफ करें और दोबारा गुलाब जल से टोनिंग करें। इसके  बाद 30 मिनट तक चेहरे पर कुछ भी लगाएं। बाद में आप वॉटर बेस्‍ड मॉइस्‍चराइजर लगा सकती हैं। 

Recommended Video

फायदे 

  • यही काम मुलतानी मिट्टी भी करती है। मुलतानी मिट्टी त्‍वचा को ड्राय करती है। जिनकी त्‍वचा ऑयली है उनके लिए मुलतानी मिट्टी किसी वरदान से कम नहीं है। हां, अगर आपकी त्‍वचा ड्राय है तो आप मुलतानी मिट्टी का यूज न करें। 
  • शहद त्‍वचा के लिए बेस्‍ट मॉइश्‍चराइजर है। यह आपके मुंहासों की समस्‍या को भी दूर करता है। साथ ही चेहरे पर अनोखी चमक भी लाता है।