यह तो आप जानती ही हैं कि हर किसी की स्किन अलग होती है। किसी की स्किन रूखी तो किसी की स्किन ऑयली होती है ऐसे में जब आप किसी ब्यूटी ट्रीटमेंट के बारे में सोचती हैं तो ये जरूरी नहीं जो आपकी सहेली की स्किन को खूबसूरत बनाए वो आपकी स्किन के लिए भी बेस्ट हो।

किसी भी स्किन केयर रूटीन को अपने स्किन टाइप के हिसाब से ही फॉलो करना चाहिए। जहां तक उबटन की बात है तो इसे आप सिर्फ अपने चेहरे पर ही नहीं बल्कि आप इसे अपनी पूरी बॉडी पर इस्तेमाल कर सकती हैं। किस तरह की स्किन पर कैसा उबटन लगाना चाहिए और इसे कैसे बनाते हैं आइए आपको बताते हैं।

मसूर की दाल का उबटन

masoor dal ubtan

मसूर की दाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। मसूर दाल का उबटन आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है। कॉम्बीनेशन स्किन वाली लड़कियों को मसूर दाल का उबटन लगाना चाहिए।

ऐसे बनाएं उबटन- मसूर दाल का उबटन बनाने के लिए एक चम्मच मसूर की दाल को आप देसी घी में पहले भून लें। देसी घी में दाल को भुनने के बाद आप इसे दूध में भिगो कर रख दें। 1-2 घंटे बाद जब दाल फूल जाए तो आप इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस उबटन को आप अपनी स्किन पर लगाकर करीब 1-2 घंटे तक रहने दें। फिर आप इसे रगड़कर उतार लें या नहा लें आपकी स्किन दूध सी गोरी हो जाएगी और स्किन पर चमक भी आ जाएगी। दूध में बना ये उबटन भी आपकी स्किन मॉइश्चराइज़ कर देगा। आप चाहें तो इस उबटन को एक साथ ही ज्यादा बनाकर फ्रीज में रख सकती हैं ये उबटन खराब नहीं होता। आप इसे 10 दिन में 3-4 बार लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें-  एक्सपर्ट से जानें नेल्स को बढ़ाने के घरेलु उपाय

बेसन-हल्दी और चंदन का उबटन

besan haldi ubtan

उबटन ना सिर्फ आपकी स्किन पर निखार लाता है बल्कि इसे लगाने से आपकी त्वचा मुलायम और स्किन पर दाग धब्बे भी कम हो सकते हैं। जिन लड़कियों की स्किन रूखी होती है उन्हें ये उबटन लगाकर नहाना चाहिए। 

ऐसे बनाएं उबटन- एक बाउट में एक चम्मच बेसन और एक चौथाई से भी कम हल्दी पाउडर और आधा चम्मच चंदन पाउडर डालें इसमें 1 चम्मच मलाई और उतना दूध डालें जिससे उबटन गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें आपका उबटन तैयार हो जाएगा। इसे आप अपनी स्किन पर लगा लें और फिर जब ये सूख जाए तो आप इसे हल्के हल्के हाथों से मसलते हुए उतार दें। पहली बार उबटन लगाने पर ही आपकी स्किन पर ग्लो नज़र आने लगेगा। मलाई और दूध में बना ये उबटन आपकी स्किन का रुखापन भी दूर कर देगा।

इसे जरूर पढ़ें-Skin Care Tips: चेहरे पर 10 मिनट ये 1 चीज लगाने से चित्रांगदा की तरह 43 में भी 23 की दिखेंगी 

मुल्तानी मिट्टी का उबटन

multani mitti ubtan

मुल्तानी मिट्टी आपकी स्किन को सोफ्ट और शाइनी बनाने में मदद कर सकती है। अगर आपकी स्किन नॉर्मल है और आप उसे फ्रेश और टोन करना चाहती हैं तो आपको ये उबटन लगाना चाहिए।

ऐसे बनाएं उबटन- मुल्तानी मिट्टी में जैतून का तेल और गुलाब जल मिलाकर उबटन बना लें। इसे आप अपनी स्किन पर लगाने के बाद आधे घंटे तक सूखने दें फिर आप इसे गीले हाथों से रगड़ते हुए इसे उतार लें। उबटन को गर्म पानी से साफ करेंगी तो स्किन पर ज्यादा असर दिखेगा। 

Recommended Video

संतरों के छिलकों का उबटन

orange ubtan

संतरे में विटामिन-सी होता है और संतरे के छिलके भी हेल्दी होते हैं। खासकर संतरे के छिलकों से बने उबटन को लगाने के बाद आपके चेहरे पर जो रौनक आती है उसे आप किसी महंगे फेशियल से भी नहीं पा सकती। जिन लड़कियों की स्किन ऑयली होती है और उसमें दाग धब्बे होते हैं उन्हें अपनी स्किन पर संतरे का उबटन लगाना चाहिए।

ऐसे बनाएं उबटन- संतरे के छिलकों को सूखाकर आप इसका पाउडर बना लें वैसे बाज़ार से भी आपको संतरे के छिलकों का पाउडर मिल जाएगा। आपको जितनी स्किन पर उबटन लगाना है उस हिसाब से आप संतरे के छिलके का पाउडर निकाल लें और उसमें शहद मिलाकर उसका उबटन तैयार कर लें। इसे आप अपनी स्किन पर लगाएं और जब ये सूख जाए तो आप इसे साफ कर  लें। आपकी स्किन पर आपको तुरंत ग्लो दिखने लगेगा।

नोट : ये उबटन आपके चेहरे पर ग्लो लाने का काम कर सकते हैं, मगर इसे अपनी किसी बीमारी का इलाज मत समझिएगा। किसी तरह की कोई एलर्जी आपको हो तो इसे तुरंत छोड़ दें। किसी नई चीज को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। इसके अलावा स्किन पैच टेस्ट करना भी जरूरी है।


इस तरह के उबटन जरूर ट्राई करें और आपका एक्सपीरियंस कैसा रहा ये हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

Image Credit : freepik