पपीता सेहत के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह आपको दमकती हुई त्‍वचा देता है। इसके बीज से बना फेस मास्‍क भी बहुत असरदार है। अकसर, पपीते के छिलके के साथ उसके बीज को फेंक दिया जाता है। मगर, इन बीजों का इस्‍तेमाल आप चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए कर सकती हैं। पपीते में पेपीन तत्‍व होता है। यह त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने और त्‍वचा के डेड सेल्‍स को निकालने में बहुत मदद करता है। अगर आपको एजिंग की प्रॉब्‍लम हो रही है तो पपीते की बीजों से बना फेस मास्‍क आपको बहुत लाभ पहुंचाएगा। इसके साथ ही अगर आपको ओपन पोर्स की प्रॉब्‍लम हैं तो पपीते के बीज से बना फेस पैक इसमें भी असरदार साबित होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग और यूथफल स्किन के लिए घर पर बने ये खास उबटन जरूर लगाएं

आपको बता दें कि पपीता बेहद स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक फल है। इसे खाने से पेट साफ रहता है, वजन घटता है और चेहरे पर चमक आती हैं। अगर आपको एजिंग मार्क्‍स के लिए कैमिकल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स का सहारा लेना पड़ता है तो आप अब से केवल पपीते की फांक को चेहरे पर रगड़ लें आपको इससे काफी फायदा मिलेगा। पपीते के बीज भी बहुत फायदेमंद हैं। इन्‍हें फेंकने की जगह इनका पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगा लेने से आपके चेहरे पर अनोखी चमक आ जाएगी। सबसे अच्‍छी बात तो यह है कि इस फेस पैक को बनाना बेहद आसान है। बहुत कम समय में आप इसे घर पर ही तैयार कर सकती हैं। तो चलिए इसे बनाने की विधि जानते हैं। 

face pack papaya seeds

पपीते का फेस मास्‍क बनाने की सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच कच्‍चे पपीते के बीज 
  • 1 छोटा चम्‍मच एक्‍सट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल 
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 
  • 2 कैपसूल विटामिन सी 

फेस मास्‍क बनाने की विधि 

सबसे पहले नारियल का तेल लें और उसके साथ उपर बताई गई सारी सामग्री को ब्‍लैंड कर दें। जब पेस्‍ट तैयार हो  तो उसके गाढ़ेपन को देखें। यदि पेस्‍ट ज्‍यादा गाढ़ा है तो उसमें थोड़ा और नारियल का तेल मिलाएं। इसके बाद इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं। चेहरे के साथ-साथ इस मास्‍क को गर्दन और सीने पर लगाएं। इस मास्‍क को कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने थें। ध्‍यान रखें जब चेहरे पर फेसमास्‍क लगा हो तो आप मुंह न चलाएं। इसे आपकी त्‍वचा पर खिंचाव आएगा और झुर्रियां आ जाएंगी । हो सकता है कि आपको इस फेस मास्‍क लगाने से हल्‍की सी जलन महसूस हो। मगर, यह सेफ है। आपको इसे 15 मिनट बाद साफ करना होगा इसके लिए गरम पानी का ही यूज करें क्‍योंकि ऐसा करने से मास्‍क में मिला तेल भी आसानी से त्‍वचा से साफ हो जाएगा। चेहरे को साफ करने के बाद गर्दन और चेहरे पर नारियल का तेल जरूर लगा लें। 

homemade papaya seeds face mask

फेस पैक के फायदे 

  • पपीता तो सेहत और सौंदर्य के लिए अच्‍छा होता ही हैं साथ ही उसके बीज में भी वहीं गुण होते हैं। पपीते मे पेपीन की मात्रा अधिक होती हैं यह तत्‍व त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके सथ ही यह चेहरे की खराब त्‍वचा को रिपेयर करता है और डेड सेल्‍स को रिमूव करने में भी मदद करता है। 
  • अगर आपको समय से पहले ही एजिंग की प्रॉब्‍लम हो रही है। चेहरे पर एजिंग स्‍पॉट्स या जुर्रियां नजर आ रहे हैं तो आपको पपीते के बीज का फेस पैक जरूर लगाना चाहिए । इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स त्‍वचा को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। 
  • पपीते के बीज में सोडियम की बहुत कम मात्रा होती है। साथ ही इसमें मॉइस्‍चराइजिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। यह त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखता है और त्‍वचा के कोलेजन को बरकरार रखता है। 

ध्‍यान रखें कि अगर इस फेस मास्‍क को लगाने के बाद आपके चेहरे पर ज्‍यादा जलन होती हैं या फिर आपको इचिंग हो रही होती है तो इसे तुरंत ही साफ पानी से धो लें।