Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गर्मियों में भी चमकेगा चेहरा अगर गुलाब जल की बूंदों का ऐसे करेंगी इस्तेमाल

    गर्मियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए गुलाब जल से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता है, कुछ बूंदें  गुलाब जल की स्किन से जुड़ी तमाम परेशानियों से कुछ ही ...
    author-profile
    • Kirti Jiturekha
    • Editorial
    Updated at - 2019-03-27,19:13 IST
    Next
    Article
    Face Pack With Rose Water

    गर्मियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए गुलाब जल से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता है, कुछ बूंदें  गुलाब जल की स्किन से जुड़ी तमाम परेशानियों से कुछ ही समय में छुटकारा दिला सकती हैं। 

    आपका चेहरा गर्मियों में भी ग्लो करेगा अगर आप गुलाब जल का इस्तेमाल इन चीजों के साथ करेंगी। अगर आप हफ्ते में दो से तीन बार घर में बना हुआ फेस पैक लगाने के लिए टाइम नहीं निकाल पा रही हैं तो आप इन कुछ टिप्स को भी हर रोज फोलो करके चमकता हुआ चेहरा पा सकती हैं। 

    हर रोज ऐसे करें गुलाब जल का इस्तेमाल 

    Face Pack With Rose Water inside

    Photo: HerZindagi

    मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए: गर्मियों में मुंहासों को दूर करने के लिए गुलाब जल से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है। रुई लें और उसे गुलाब जल में डुबो कर अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लीजिए। यह ना केवल चेहरे को अंदर से साफ करेगा बल्कि रोम छिद्र को भी खोलेगा और स्किन को फ्रेश फील देगा। 

    Read more: आम के पल्प को इन 7 चीजों के साथ लगाने से दमकता है चेहरा

    अगर आप चाहें तो एक बड़े चम्मच नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिक्स कर लीजिए। अब इसे मुहांसों की जगह पर लगाएं। लगभग आधे घंटे के बाद फेस पानी से धो लें। इसके अलावा आप मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस फेस पैक को फेस पर लगाकर सूखने दें और ठंडा ताजा पानी से धो लें। यह पोर्स को साफ करते हुए ऑयल और मुहांसों को आने से रोकेगा। अगर आप अच्छी क्वालिटी का गुलाब जल लगाना चाहती हैं तो आप घर बैठे गुलाब जल खरीद सकती हैं। ये आपको 42 रुपय में यहां से मिल जाएगा। 

    क्लींजर के रूप में इस्तेमाल: गुलाब जल हर प्रकार की स्किन के लिए एक कामयाब क्लींजर है। फेस को क्लीान करने के लिए फेस को हल्के फेसवॉश से धोने के बाद एक बड़े चम्मच गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिक्स करके फेस पर लगाएं। 

    Face Pack With Rose Water inside

    Photo: HerZindagi

    फेस टोनर के रूप में इस्तेमाल: गुलाब जल फेशियल टोनर की तरह भी काम करता है। मुंह धोने के बाद आप रुई में ठंडा गुलाब जल लेकर फेस क्लीन कर सकती हैं। यह फेशियल टोनर की तरह काम करेगा। इसमें मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण पोर्स को टाइट करते हुए स्किन को टोन करने में मदद करेगा।

    मेकअप रिमूवर: के रूप में इस्तेमाल: क्या आप थके हुए हैं और आपके पास मेकअप उतारने का समय नहीं है? कोई नहीं, बस नारियल के तेल की कुछ बूंदों में गुलाब जल मिक्स करें। इसे रुई में लेकर फेस क्लीन करें। ध्यान रहे, आपको यह हल्के हाथों से करना है। दो बड़े चम्मच बेसन में गुलाब जल और नींबू का रस मिक्स कर लें। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए स्किन पर लगाएं और टैन को कहें बाय-बाय। अगर आप अच्छी क्वालिटी का मेकअप रिमूवर इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप घर बैठे मेकअप रिमूवर खरीद सकती हैं। मार्केट में ये मेकअप रिमूवर 225 रुपय का है लेकिन ये आपको 180 रुपय में यहां से मिल जाएगा।

    तो चलिए अब आपको बताते हैं कि खीरे को किन चीजों के साथ मिलाकर लगाने से गर्मियों में भी स्किन हेल्दी बनी रहती है। 

    शहद, अंडा और गुलाब जल

    Face Pack With Rose Water honey

    Photo: HerZindagi

    यह एक एंटी एजिंग मास्क है जो कि आपकी स्किन को टाइट बना देगा और पोर्स को भी छोटा कर देगा। अंडा झुर्रियों को दूर करता है और शहद चेहरे को नमी पहुंचाता है।

    Read more: इस फूल का तेल आपकी स्किन से मिटाएगा मुहांसे और जलने के निशान

    गुलाब जल और बेसन

    Face Pack With Rose Water besan

    Photo: HerZindagi

    क्या आपको गोरा चेहरा चाहिए? अगर हां तो बेसन और गुलाबजल मिला कर लगाइए। इससे आपके चेहरे पर ग्लोब आ जाएगा। साथ ही यह स्किदन को ड्राई होने से भी बचाता है।

    चंदन पाउडर और गुलाब जल

    Face Pack With Rose Water chandan

    Photo: HerZindagi

    अगर आप इस बात को ले कर दुविधा में हैं कि कौन सा फेयरनेस पैक आपको सूट करेगा तो चंदन पाउडर और गुलाब जल का प्रयोग करें। इससे पिंपल की समस्यास दूर हो जाएगी और चेहरा भी गोरा बनेगा।

    मुल्ताजनी मिट्टी और गुलाब जल

    Face Pack With Rose Water multani

    Photo: HerZindagi

    चेहरे के ऑयल को कम करने के लिये मुल्ताेनी मिट्टी काफी अच्छीी होती है। मुल्तालनी मिट्टी और गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाने से दाग धब्बेक भी मिटते हैं।

    खीरा और गुलाब जल 

    Face Pack With Rose Water kheera

    Photo: HerZindagi

    खीरे का रस एक बेहतरीन टॉनिक है। इसे चेहरे पर लगाने से ताजगी का एहसास होता है। खीरे को यूं तो हम सलाद के तौर पर खाते हैं। कुछ लोगों के लिए यह वजन घटाने वाली डाइट का हिस्सा  भी होता है लेकिन इसके साथ ही खीरा रूप सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद लाभकारी पोषक तत्व जैसे विटामिन के, मैंगनीज और बीटा-कैरोटीन बालों और स्किन को हेल्दी रखने में बहुत उपयोगी होते हैं। अगर आप गर्मियों में खीरे के रस का इस्तेमाल गुलाब जल के साथ करती हैं तो आपकी स्किन हेल्दी बनी रहेगी।

    Recommended Video

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।