• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

Sunburn को चुटकियों में दूर करने के लिए ये easy और घरेलू नुस्खे अपनाएं

Sunburns हो गए हैं? तो घबराइए मत और इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। ये नुस्खे चुटकियों में sunburn ठीक कर देंगे। 
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -08 Nov 2017, 16:11 ISTUpdated -14 May 2018, 16:51 IST
Image Courtesy: Pinterestsunburn kavita shrevastv specialist tips MAIN

ठंड आ गई है और लोगों के धूप सेंकने की आदत शुरू हो गई है। 24x7 busy schedule होने के कारण हमलोगों के पास धूप में बैठने का टाइम नहीं होता। लेकिन अगर टाइम मिल भी जाता है तो हम सब बिना स्किन का केयर किए धूप में बैठ जाते हैं। जिसका परिणाम होता है- sunburn. हैरान होने की बात नहीं है... ठंड के दिनों में भी sunburn की समस्या नहीं होती। ऐसासूरज से काफी मात्रा में UV rays निकलने के कारण होता है। ये UV rays स्किन को पूरी तरह से जला देते हैं जिसके कारण कई बार रैशेज भी हो जाते हैं। ऐसे में आप कितने भी बिज़ी क्यों ना हो सबसे पहली जरूरी चीज है कि आप अपने स्किन का ख्याल रखें। यहां पर हम आपको बताने वाले कुछ नैचुरल नुस्खे जो धूप में आपकी स्किन को जलने से बचाएगी। 

1विनेगर है सबसे आसान उपाय

Image Courtesy: Shutterstock
sunburn kavita shrevastv specialist tips

आपने अपने parents से कई बार सुना होगा कि विनेगर काफी हेल्दी होता है। लेकिन इससे पहले शायद ही इन्होंने बताया होगा कि विनेगर स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। विनेगर में ने acetic acid होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। स्किन स्पेशलिस्ट कविता श्रीवास्तव कहती हैं कि "सनबर्न से बचने के लिए unfiltered apple cider vinegar से अच्छा कोई औऱ ऑप्शन नहीं है। इसका हाई PH level सनबर्न से स्किन को डैमेज होने से बचाता है। लेकिन स्किन के लिए विनेगर इस्तेमाल करने से पहले हमेशा shower जरूर लें। सही तरीका है कॉटन में विनेगर लेकर स्किन में डायरेक्ट एप्लाई करें। आप इसका पेस्ट की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा में थोड़ा सा विनेगर मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं। फिर थोड़े देर बाद पानी से त्वचा को धो लेँ।"

2खीरा भी है फायदेमंद

Image Courtesy: Shutterstock
sunburn kavita shrevastv specialist tips

स्किन के लिए खीरे के फायदे तो हर किसी को मालूम होंगे। इसमें मौजूद antioxidant और analgesic गुण स्किन से दाग-धब्बे हटाने में मदद करते हैं। स्किन स्पेशलिस्ट कविता श्रीवास्तव कहती हैं कि "सनबर्न ठीक करने के लिए हमेशा बिल्कुल ठंडे खीरे के टुकड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए। इन टुकड़ों को सनबर्न वाली स्किन 5 मिनट के लिए लगाएं। इससे सनबर्न से स्किन को राहत मिलेगी। सनबर्न काफी ज्यादा हो गया है तो खीरे और एलोवेरा का पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करिए।"

3एलोवेरा है ultimate skincare tool

Image Courtesy: Shutterstock
sunburn kavita shrevastv specialist tips

स्किन के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद है और इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये आसानी से मिल जाते हैं। आप इसे अपने गार्डेन या घर में भी लगा सकते हैं। सनबर्न ठीक करने के लिए एलोवेरा का एक leaf लीजिए और इसे बीच में से काट दीजिए। अब इसे सनबर्न वाले हिस्से पर लगाइए। इससे स्किन सॉफ्ट बनेगी और कुछ ही हफ्तों में सनबर्न के दाग मिट जाएंगे। 

4आलू भी कर सकते हैं यूज़

Image Courtesy: Shutterstock
sunburn kavita shrevastv specialist tips

आलू एक ऐसी चीज है जो हर घर में मिलते हैं। लेकिन शायद ही किसी को मालूम है कि आलू से सनबर्न भी ठीक किए जा सकते हैं। स्किन स्पेशलिस्ट कविता श्रीवास्तव कहती हैं कि "सनबर्न के लिए का इस्तेमाल इसका पेस्ट बनाकर किया जा सकता है। आलू को बिना छीले ब्लैंडर में पीस लें। अब इस पेस्ट को सनबर्न वाले हिस्सों पर लगाएं। ऐसा एक महीने तक करें। सनबर्न के दाग हट जाएंगे।"

5चाय है बेस्ट ऑप्शन

Image Courtesy: Shutterstock
sunburn kavita shrevastv specialist tips

ताजे चाय की पत्तियां आफकी स्किन के लिए फायदेमंद होती हैं। सनबर्न खत्म करने के लिए तो ये बेस्ट ऑप्शन है। ये इस्तेमाल करना भी आसान है। कविता श्रीवास्ताव कहती हैं कि "सनबर्न वाले हिस्सों पर आप इन पत्तियों को डायरेक्ट लगाकर स्किन से सनबर्न के दाग हटा सकती है।"

तो बिना झिझके चाय की पत्तियों का इस्तेमाल करें और सनबर्न को ठीक करें। smile emoji