गर्मियां आ गई हैं और इस वक्त खरबूजा भी आना शुरू हो गया है। ये फल काफी स्वादिष्ट और ठंडा होता है, इसे डाइट में शामिल करने से कई सारे फायदे भी होते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि ये स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है। ये सिर्फ सनबर्न नहीं हटाता बल्कि चेहरे का पिगमेंटेशन भी दूर करता है जिससे बेदाग त्वचा निखर कर आती है। इतना ही नहीं अलग-अलग स्किन टेक्सचर के हिसाब से अलग-अलग मास्क बनाए जा सकते हैं। ये सूरज की खराब यूवी किरणों से भी स्किन को बचाता है इसलिए हमें लगता है कि आपको कुछ खास मस्क मेलन यानी खरबूजे के फेस पैक्स के बारे में जान लेना चाहिए। आज हम आपको अलग-अलग स्किन टेक्सचर के हिसाब से खरबूजे के फेसपैक बताएंगे।

1. कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए -

अगर आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है यानी चेहरे का कुछ हिस्सा ऑयली है और कुछ हिस्सा ड्राई तो खरबूजे का एक बहुत ही अच्छा फेस मास्क इस्तेमाल किया जा सकता है। ये फेस मास्क स्किन का पीएच लेवल ठीक करता है और स्किन को रिजुविनेट करने में मदद करता है।

musk melon skin masks

कैसे बनाना है फेस मास्क-

दो चम्मच खरबूजे के गूदे के साथ-साथ 1 चम्मच मिल्क पाउडर लीजिए इसे अच्छे से मिलाइए और इसका पेस्ट चेहरे पर लगाइए। इस पेस्ट को आप आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर रख सकती हैं। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आप देखेंगी कि त्वचा में अलग तरह का निखार आ गया है। इसे एक हफ्ते में दो या तीन बार किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- Honey Facial: घर में 10 मिनट में खुद से फेशियल करें और डल और ड्राई स्किन से बचें

2. ऑयली स्किन के लिए -

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो यकीनन गर्मियां काफी दुखदाई हो सकती हैं। ऐसे में कोई ऐसा फेस मास्क चाहिए जो ऑयल प्रोडक्शन को रोके और स्किन को ठीक करे। इसी के साथ, सूरज की रोशनी से भी बचाए।

musk melon and besan mask

कैसे बनाना है फेस मास्क-

ऑयली स्किन वालों के लिए बेसन और नींबू का रस काफी ज्यादा असर कर सकता है। थोड़े से खरबूजे के गूदे के साथ आप नींबू का रस और बेसन लीजिए। इसे अच्छे से मिलाकर 5 मिनट के लिए अलग रख दीजिए। अगर पेस्ट एकदम सही नहीं बना तो आप इसे कुछ सेकंड ब्लेंडर में भी चला सकती हैं। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इसे ठंडे पानी से ही धोएं और चेहरे को रोएंदार तौलिए से पैट ड्राई करें। ये पैक हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से आपको बेहतर नतीजे मिल सकते हैं।

3. ड्राई स्किन वालों के लिए -

गर्मियां ड्राई स्किन वालों के लिए भी काफी मुश्किल हो सकती है। उनकी स्किन लाल हो जाती है, छोटे-छोटे गर्मियों वाले दाने निकल आते हैं और साथ ही साथ स्किन में फ्लेकीनेस भी दिख है। तो ऐसे समय में खरबूजे का एक खास फेस पैक काफी मददगार साबित हो सकता है।

skin texture musk melon

क्या करें फेस पैक बनाने के लिए-

आपको सिर्फ खरबूजे का गूदा और शहद चाहिए। दो बड़े चम्मच खरबूजे के गूदे में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। उसे ब्लेंडर में पीस लें और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे आपको 10 मिनट तक अपने चेहरे पर रखना है और एक बार ये हो जाए तो चेहरा ठंडे पानी से धो लेना है। चेहरा धोने के बाद आपको मॉइश्चराइजर जरूर लगाना है। इस मास्क को आप हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में ये हैक्स कर सकते हैं आपकी मदद

4. नॉर्मल स्किन वालों के लिए-

अगर आपकी स्किन नॉर्मल है तो आप लकी हैं क्योंकि गर्मियों में बहुत ज्यादा असर आपकी स्किन पर नहीं होगा, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आपकी स्किन सूरज की किरणों से बिलकुल सुरक्षित है। उसे भी थोड़ी केयर की जरूरत है।

कैसे बनाएं फेस मास्क-

नॉर्मल स्किन के लिए आप खरबूजे के गूदे में आधा टी-स्पून हल्दी और एक बड़ा चम्मच ओटमील डालें। इसे ब्लेंडर में अच्छे से पीस लें और पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सिर्फ 5 मिनट चेहरे पर रखें इसके बाद सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मसाज करें। इसे साथ ही नॉर्मल पानी से धो लें।

ये स्किन में ग्लो लाएगा और आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा रेडिएंट नजर आएगी।

5. स्किन में ग्लो लाने के लिए-

अगर आपकी स्किन का टेक्सचर सही है, लेकिन ये डल हो गई है तो आप इसके लिए एक खास फेस पैक बना सकती हैं। खरबूजे के फायदे तो हैं ही साथ ही ये आपकी स्किन को वो सॉफ्टनेस और ग्लो भी देगा जो आप चाहती हैं।

क्या करें फेस पैक बनाने के लिए-

खरबूजे के साथ पीच यानी आड़ू का गूदा लगाने से आपकी स्किन को बहुत फायदा होगा। दोनों फलों के गूदे को अच्छी तरह से ब्लेंडर में पीसिए। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाइए। 10 मिनट इंतज़ार करने के बाद अपनी स्किन में अच्छे से सर्कुलर मोशन में मसाज कीजिए। अब इसे ठंडे पानी से धो लीजिए।

ये पैक स्किन में बहुत गहरा असर करता है और जो भी गंदगी और स्किन की प्रॉबलम होती है उसे दूर करता है। अगर डेड स्किन सेल्स हैं तो उसे भी हटाता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है।

अगर आपको ये फेस पैक्स सही लगे हों तो अपनी स्किन के हिसाब से इन्हें ट्राई जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

Image Credit: Freepik/ pinterest