मॉनसून सीजन में गर्मी और ह्यूमिटी की वजह से पसीना सूख नहीं पाता और इसकी वजह से स्किन साफ रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर त्वचा की सतह ठीक तरह से क्लीन ना हो तो चेहरे पर कील-मुंहासे हो जाते हैं और चेहरा का निखार कम हो जाता है। इससे बचने के लिए आपको महंगे कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है। आप घरेलू उपायों से भी चेहरे का निखार बनाए रख सकती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कारगर तरीकों के बारे में, जिनसे आपको मिलेगी खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा

चिया सीड्स का स्क्रब

monsoon skin care  aug chia seeds scrub inside

चिया सीड हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं और रोजमर्रा के खाने में भी महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं। चिया सीड्स के साथ ओट और एलोवेरा मिलाकर आसानी से ऐसा स्क्रब तैयार कर सकती हैं, जिससे त्वचा पर जमा गंदगी और डस्ट पार्टिकल्स पूरी तरह से साफ हो जाते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में चिया सीड्स को भिगोने के लिए रख दें। इसके अच्छी तरह से भीग जाने पर इसमें ओट्स फ्लेक्स और एलोवेरा का गूदा मिला दें। इसके बाद इसे ब्लेंडर में पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे स्क्रब को हल्के हाथों से मलें और धीरे-धीरे ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल या नींबू भी मिला सकती हैं। अगर आप घर बैठे आकर्षक दामों पर चिया सीड्स पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। Attar Ayurveda Chia Seeds for weight loss 250 gm, जिसकी M.R.P. ₹390.00, आप डील के तहत सिर्फ ₹269.00 में पा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: उम्र हो गई है 30 के पार तो ये 10 ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जरूर रखें अपने पास

मुल्तानी मिट्टी का स्क्रब

big image multani mitti uses

मुल्तानी मिट्टी आमतौर पर स्किन केयर में यूज की जाती है। इसका स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरे में मुल्तानी मिट्टी के साथ चंदन, केसर और नींबू के रस ले लें। इसे अच्छी तरह से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद हल्के हाथों से स्क्रब मलें और इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा की ड्राईनेस खत्म होती है और पोषण भी मिलता है। इस स्क्रब का नियमित तरीके से इस्तेमाल करने पर त्वचा का निखार बढ़ जाता है और मिलता है गोरा निखार। अगर आप घर बैठे आकर्षक दामों पर मुल्तानी मिट्टी पाउडर पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। Indus Valley BIO Organic Multani Mitti Powder, 200g, जिसकी M.R.P. ₹199.00 है, आप डील के तहत सिर्फ ₹189.00 में पा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Maybelline New York Lasting Drama Gel Eyeliner Black का रिव्यू और स्वॉचेज

गुलाब जल का टोनर निखारेगा रंगत

gulab jal ke fayde skin ke liye

गुलाब जल का टोनर बनाने के लिए खीरे के रस में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिला लें। इस मिश्रण को कांच की शीशी में भर लें और फ्रिज में रखें। इस टोनर को दिन में तीन-चार रुई के फाहे में लें और चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा को नमी मिलती है और चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है

दूध से पाएं रेशम सी त्वचा

milk beauty benefit

चेहरे की गंदगी साफ करने के साथ नमी बनाए रखने में ठंडा दूध भी बहुत कारगर है। एक रुई के फाहे को ठंडे दूध में डुबोएं और उसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा की गंदगी भी साफ हो जाती है, साथ ही चेहरा निखरा हुआ नजर आता है। 

एलोवेरा जेल से त्वचा को मिलेगा पोषण

skin rashes home remedies aloe vera inside

एलोवेरा जेल से स्किन का निखार बढ़ाने के लिए इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। आप पाएंगे कि स्किन से भीनी-भीनी खुशबू आएगी और त्वचा भी साफ और चमकती हुई नजर आएगी।