सही तरीके से किए जाने पर मेकअप किसी को भी सुंदर, एलिगेंट और आकर्षक बनाने की शक्ति रखता है। लेकिन मेकअप करने में कुछ गलतियां आपको कम से कम 10 साल बड़ा दिखा सकती हैं।

मेरा विश्वास करो, ऐसा हो सकता है!

इसलिए आज हम आपको मेकअप से जुड़ी कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आपको उम्र से ज्‍यादा बूढ़ा दिखा सकती हैं। 

लिप लाइनर

lip liner mistake

अगर लिप लाइनर मोटा या डार्क कलर का लगाया जाए तो आप अपनी उम्र से बड़ी दिख सकती हैं। लिप लाइनर का चुनाव इस तरह करना चाहिए कि यह लिपस्टिक के कलर या होंठों के नेचुरल कलर से मेल खाता हो। 

होंठों की आउट लाइन करने के लिए क्रीमी पेंसिल का इस्तेमाल करने से होंठों को नेचुरल लुक मिलता है।

ब्लश

सही ब्लश लगाने से चेहरे और गालों पर नेचुरल ग्‍लो आता है। ब्लश शेड को होंठों के रंग और स्किन टोन के आधार पर चुना जाना चाहिए। फेयर और मीडियम स्किन टोन के साथ पिंक, पीच शेड्स का ब्लश अच्छा लगता है। 

ऑर्रेंज और ब्रोंच कलर मीडियम कलर की स्किन टोन के अनुरूप होते हैं। सही शेड और ब्लश के टाइप चुनने से आप जवां और शाइनी दिख सकती हैं। ब्लश गालों पर होना चाहिए और इसे ऊपरी स्ट्रोक की ओर लगाया जाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: मेकअप से जुड़ी इन ग‍लतियों के बारे में मेकअप एक्‍सपर्ट से जानें

फाउंडेशन

foundation mistake beauty

फाउंडेशन मेकअप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और सही शेड और फाउंडेशन के टाइप को चुनने से बहुत फर्क पड़ता है। उदाहरण के लिए, ड्राई त्वचा पर पाउडर फाउंडेशन लगाने से आप अपनी उम्र से अधिक दिख सकती हैं। 

बहुत ज्‍यादा फाउंडेशन लगाने से चेहरे पर मौजूद क्रीज और फाइन लाइन्स को कवर करने की बजाय वह ज्‍यादा हाईलाइट होने लगते हैं। हो सकता है कि एक ही तरह के फाउंडेशन का इस्तेमाल कुछ सालों तक करना सही न हो और नए फाउंडेशन को आजमाना अच्छा रहता है। 

नेचुरल लुक देने वाला शेड चुनना किसी भी महिला के लिए सबसे अच्छा फाउंडेशन होता है।

Recommended Video

आई शैडो

आई शैडो के ब्राइट रेड, ब्‍लू, ग्रीन कलर के शेड्स आपको अपनी उम्र से अधिक उम्र का दिखा सकते हैं। आई शैडो के नॉर्मल मैरून, ब्राउन शेड्स आंखों को आकर्षक बनाते हैं। इसलिए इस तरह के आई शैडो का चुनाव करना सही रहता है। 

काजल

kajal mistake

आंखों को हाईलाइट करने और उन्हें बड़ा दिखाने के लिए हम आई पेंसिल लगाते हैं। लेकिन जब केवल निचली पलकों के नीचे ही आईलाइनर लगाया जाता है तो आंखें छोटी दिखती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:चाहिए नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन तो भूल से भी ना करें यह पांच मेकअप रिमूविंग मिसटेक्स

सही तरीका यह है कि आईलाइनर को पलकों के करीब ऊपरी और निचली दोनों पलकों पर लगाएं। पलकों को लाइन करने और लाइनर को स्मज करने के लिए एक सॉफ्ट आई पेंसिल चुनना बेहतर है ताकि यह लाइट दिखे।

मेकअप से जुड़ी ये गलतियां आपको अपनी उम्र से 10 साल बूढ़ा दिखा सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com