आमतौर पर महिलाएं अपनी नेचुरल स्किन को और भी ज्यादा ब्यूटीफुल दिखाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। इतना ही नहीं, मेकअप के जरिए आप कई अलग-अलग लुक्स भी क्रिएट कर सकती हैं। हालांकि, मेकअप करना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही आवश्यक है कि आप मेकअप को रिमूव करें। खासतौर से, रात में सोने से पहले मेकअप करना बेहद जरूर हो जाता है। अन्यथा इससे आपकी स्किन को बेहद नुकसान होता है। हालांकि, मेकअप को रिमूव करने के साथ-साथ उसके तरीकों पर भी ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। कभी-कभी ऐसा होता है कि हम मेकअप तो रिमूव करती हैं, लेकिन उसका तरीका सही नहीं होता। इससे भी स्किन को नुकसान होता है और हमें इसका पता ही नहीं चलता। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही मेकअप रिमूविंग मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

केवल फेशियल वाइप्स का इस्तेमाल करना

inside  makeup tips in hindi

एक लंबे और थका देने वाले दिन के बाद यकीनन आप मेकअप रिमूव करने में बहुत अधिक समय और मेहनत नष्ट नहीं करना चाहेंगी। हो सकता है कि आप इसे जल्दी रिमूव करने के लिए फेशियल या क्लींजिंग वाइप्स का इस्तेमाल करती हों। लेकिन यह पूरी तरह से आपके मेकअप को क्लीन नहीं करते। इतना ही नहीं, फेशियल वाइप्स के इस्तेमाल के कारण चेहरे के एक क्षेत्र से दूसरे हिस्से में गंदगी स्थानांतरित करने का जोखिम अधिक होता है। यदि आप अपने चेहरे को क्लींजर और पानी से धोना नहीं चाहती हैं तो ऐसे में मिसेलर वाटर का इस्तेमाल करें। यह बेहद प्रभावी तरीके से चेहरे से मेकअप को हटा देता है। इतना ही नहीं, आपको बाद में अपना चेहरा धोने की आवश्यकता नहीं है।

गलत मेकअप रिमूविंग प्रॉडक्ट को चुनना

inside  makeup remover tips

मेकअप रिमूविंग प्रॉडक्ट का टाइप भी बेहद महत्वपूर्ण होता है, जिस पर अक्सर हम ध्यान नहीं देते हैं। उदाहरण के तौर पर, संवेदनशील और ड्राई स्किन पर ड्राईंग इंग्रीडिएंट वाले मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करना आपकी स्किन को इरिटेट कर सकता है। इसलिए ऐसी स्किन के लिए आपको ऐसे मेकअप रिमूविंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए, जिस हाईड्रेटिंग गुण हों। यह आपकी स्किन से मेकअप रिमूव करने के साथ-साथ आपकी स्किन का ख्याल भी रखेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानें कैसे आप कर सकती हैं बिना दरारों वाला परफेक्ट मेकअप

इन्स्ट्रक्शन को नजरअंदाज करना

inside  removing tips

यूं तो अधिकतर मेकअप रिमूवर एक ही तरह से काम करते हैं। लेकिन फिर भी कुछ मेकअप रिमूवर ऐसे होते हैं, जो एक अलग तरह से प्रभाव डालते हैं और इसलिए आपको पैकेजिंग पर लिखे इन्स्ट्रक्शन को एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए। मसलन, अगर आप वाटरप्रूफ मेकअप का उपयोग कर रही हैं तो आपको विभिन्न प्रकार के मेकअप रिमूवर की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, यदि आपका मेकअप रिमूवर बोतल में आता है, तो उपयोग करने से पहले उसे हिलाना ना भूलें और निर्देश पढ़ने के बाद ही इस्तेमाल करें।

Recommended Video

होममेड मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करना

inside  home made make remove

यूं तो स्किन की केयर करने के लिए हम कई तरह के होममेड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब बात मेकअप को रिमूव करने की हो तो इसके लिए DIY प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करना सही नहीं माना जाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहले तो आप अनजाने में कुछ ऐसे प्रॉडक्ट्स को इसमें शामिल कर सकती हैं, जो आपकी स्किन को इरिटेट करे। वहीं दूसरी ओर, कई बार होममेड मेकअप रिमूवर इतने इफेक्टिव नहीं होते है और इसलिए ऐसे में आपको उनकी मदद से मेकअप को रिमूव करते समय स्किन को अधिक जोर से रब करने की आवश्यकता हो सकती हैं और यह आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं है।

इसे ज़रूर पढ़ें-हॉट टॉवल स्क्रब क्या है? जाने इसके फायदे भी

 

आफ्टर केयर पर ध्यान ना देना

inside  off care

जब मेकअप रिमूविंग की बात होती है तो महिलाएं केवल स्किन पर मौजूद मेकअप को ही रिमूव करती हैं और सो जाती है। हालांकि, मेकअप रिमूविंग का यह तरीका गलत है। मेकअप रिमूव करने के बाद आफ्टर केयर पर ध्यान दिया जाना भी उतना ही जरूरी है। मसलन, आप मेकअप को रिमूव करने के बाद फेस को क्लीन करें। इसके बाद टोनिंग व मॉइश्चराइजिंग पर भी उतना ही ध्यान दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह, के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik