होंठ हमारे चेहरे की खूबसूरती परिभाषित करते हैं। आपके होंठ आपके चेहरे की त्वचा की तुलना में बहुत नरम और नाजुक होते हैं और इसलिए उनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। लेकिन, विभिन्न पर्यावरणीय कारकों के चलते अधिकांश महिलाएं होंठों पर झुर्रियों या फाइन लाइन्‍स का सामना करती हैं। 

स्किन से जुड़ी अन्‍य समस्‍याओं की तरह विभिन्न घरेलू नुस्‍खों का उपयोग करके आप होंठों की झुर्रियों को भी कंट्रोल कर सकती है। इसलिए आज, हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं। इन नुस्‍खों की जानकारी हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं।  

शहनाज हुसैन जी का कहना है, ''नमी की कमी और ड्राईनेस के कारण सर्दियों में होंठों को झुर्रियों से मुक्त रखना मुश्किल हो सकता है। फटे और सूखे होंठ न केवल सर्दियों में आम होते हैं, बल्कि झुर्रीदार भी हो जाते हैं। यहां तक कि लिपस्टिक को ठीक से लगाना भी असंभव हो जाता है। होंठों की त्वचा पतली और नाजुक होती है। इसमें तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं इसलिए यह आसानी से ड्राई हो जाती है, खासकर सर्दियों में।'' 

दूध की मलाई

lips wrinkles tips

चेहरा धोने के बाद, डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए उन्हें एक मुलायम तौलिये से धीरे से रगड़ें। दूध की मलाई रोजाना लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। अगर होंठ काले हो गए हैं तो दूध की मलाई में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें। मलाई में मौजूद फैटी एसिड के कारण यह आपके होंठों की त्वचा को पोषण देती है और उसे मुलायम बनाती है।

इसे जरूर पढ़े:स्‍माइल लाइन्‍स ने बिगाड़ दी हैं चेहरे की खूबसूरती तो ये 7 टिप्‍स आजमाएं

बादाम का तेल

कई तेल होंठों को मुलायम बनाने और झुर्रियों को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, बादाम का तेल बहुत पौष्टिक होता है और समय के साथ त्वचा का रंग भी हल्का करता है। रात को होंठों पर बादाम का तेल लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। बादाम के तेल में विटामिन ई, पोटेशियम और जिंक के साथ-साथ मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड सहित कई विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं।

नारियल का तेल

lip wrinkles remedies by expert

नारियल के तेल को इसकी पौष्टिक और मॉइश्चराइजिंग गुणों के लिए महत्व दिया गया है। इसमें त्वचा को कोमल बनाने की क्षमता होती है और यह त्वचा को सॉफ्ट और स्‍मूथ बनाने में मदद करता है। यह होंठों पर लगाया जा सकता है और त्वचा को पराबैंगनी विकिरण के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए भी जाना जाता है। यह ड्राई और फटे होंठों पर उपचारात्मक प्रभाव डालता है। 

मेकअप हटाने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे होंठों पर लगाया जा सकता है और रात भर छोड़ा जा सकता है या 15 मिनट के लिए छोड़ जा सकता है और फिर सॉफ्ट कॉटन से पोंछ लें।

पोषक तत्‍वों से भरपूर डाइट लें पोषक तत्वों की कमी से भी होंठ रूखे हो सकते हैं। इसलिए, डाइट में संतरा, पका पपीता, टमाटर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज, ओट्स और मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स जैसे फूड्स को शामिल करें।

Recommended Video

लिप बाम का इस्‍तेमाल करें

shahnaz husain lips wrinkles

झुर्रियों को रोकने और कम करने के लिए आप लिप बाम भी लगा सकती हैं। ग्लॉसी लिपस्टिक और लिप बाम का इस्तेमाल करें। होंठों पर साबुन और पाउडर लगाने से बचें।

इसे जरूर पढ़े: स्‍मोकिंग रिंकल्‍स से इन 5 टिप्‍स से छुटकारा पाएं

शहनाज हुसैन के बताए इन घरेलू नुस्‍खों की मदद आप होंठों की झुर्रियों को कुछ हद तक कंट्रोल कर सकती हैं। हालांकि, यह नुस्‍खे पूरी तरह से नेचुरल हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com