ब्‍यूटी प्रेमियों के लिए अच्‍छी खबर हैं, जी हां आप अपनी किचन में ही छिपी कुछ चीजों की मदद से खुद को लंबे समय तक जवां और सुंदर रख सकती हैं। हालांकि कोई भी बढ़ती उम्र और चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को उलट नहीं सकता है, लेकिन अपनी त्‍वचा की थोड़ी सी केयर करके आप झुर्रियों और आई बैग को थोड़े समय के लिए टाल सकती है। कोई भी नहीं चाहता कि वह बूढ़ा दिखें। खासतौर पर महिलाएं तो खुद को लंबे समय तक जवां बनाए रखने और चेहरे की झुर्रियों से बचने के लिए डाइट से लेकर ब्‍यूटी ट्रीटमेंट तक ना जाने क्‍या-क्‍या उपाय करती हैं। हालांकि बाजार में कई एंटी-रिंकल क्रीम और सीरम उपलब्ध हैं। लेकिन चेहरे के लिए नेचुरल उपायों से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता है। आइए ऐसे कुछ नेचुरल टिप्‍स के बारे में जानें जो आपकी बढ़ती उम्र को थामने में आपकी मदद करेंगे।

झुर्रियों के लिए अंडे की सफेदी

अंडे झुर्रियों को दूर भगाने वाला सबसे अच्‍छा उपाय है। जी हां अब आपको झुर्रियां दूर करने के लिए अंडे के सफेद भाग में कोलेजन पाया जाता है जो त्‍वचा के लचीलेपन को बढ़ाता है। यानि अब आपको झुर्रियों को दूर भगाने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले दो अंडे की सफेदी लेकर उसे बॉउल में फेंट लें। फिर इससे पूरे चेहरे की मसाज करें और ड्राई होने दें। लेकिन ध्‍यान रहें कि पेस्‍ट को 15 मिनट से ज्‍यादा न छोड़ें। ड्राई होने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में इस पानी से चेहरे धोएंगी तो बिना पार्लर जाएं त्‍वचा पर आएगा ग्‍लो

झुर्रियों के लिए नींबू का रस
lemon for anti ageing

एक नींबू लें और उसे आधा काट लें। सोने से पहले आप नींबू के रस से अपनी झुर्रियों पर मसाज करें। नींबू में मौजूद एसिडिक गुण झुर्रियों को कम करने में मदद करने के साथ-साथ त्वचा को ग्‍लोइंग बनाती है। इसके अलावा नींबू एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो त्वचा की झुर्रियों को कम करता है। साथ ही नींबू नींबू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते है। जिससे यह त्वचा के दाग धब्बों को दूर करके उसे प्राकृतिक ग्लो देता है।

Recommended Video

अंडर बैग्‍स के लिए टी बैग्‍स
tea bags for eyes

अगर आपकी आंखों के नीचे बैग्‍स है, या आंखे सूजी या फूली हुई सी दिखाई देती हैं तो आप अंडर बैग्स हटाने के लिए आप टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू के रस की तरह इसमें भी एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होते हैं। इसके अलावा टी बैग्स में टैनिन होता है जो आंखों के नीचे की सूजन को आराम देकर कम करता है।  2 टी बैग्‍स को गर्म पानी में भिगोएं और फिर उसे कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में रखें। 5 मिनट के लिए हर आंख पर 1-1 टी बैग रखें।

रेड और पफी आंखों के लिए खीरा

यूं तो आप जानते ही होगी कि खीरा आंखों पर लगाने से बहुत रिलैक्‍स मिलता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अगर आपकी आंखें रेड और पफी रहती हैं तो खीरे के 2 पतले स्लाइस लें। उन्हें लगभग 15 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। 30 मिनट के लिए प्रत्येक टुकड़ा आंख पर रखें। खीरे का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी आंखों में होने वाले पफीनेस से छुटकारा पा सकती हैं। खीरे में विटामिन सी के अच्छे गुण होते हैं, जो कि एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में स्किन की केयर करता है।

आंखों पर चम्मच का जादू
spoon for eyes

दो चम्मच लें और उन्हें ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। उन्हें बाहर निकालें, और चम्‍मच को अपनी आंखों पर 30 से 60 सेकंड के लिए रखें। मेटल की ठंडक आपको तरोताजा लुक देगी।

खीरा और अंडे की सफेदी

खीरा और अंडा दोनों की हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छे होते हैं। और अगर दोनों चीजों को मिला लिया जाए तो त्‍वचा पर अद्भुत निखार आने लगता है। अगर आपको भी चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा चाहिए तो आधा छीला हुआ खीरा लें और इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। इसका रस निकालने के लिए इन टुकड़ों को मिक्सर में पीस लें। एक बॉउल में एक अंडा फोड़ें। अंडे और खीरे के रस को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर रगड़ें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

इसे जरूर पढ़ें: ये जैस्मिन का फूल त्‍वचा पर करेगा जादूई असर, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

अगर आप भी लंबे समय तक जवां बने रहना चाहती हैं तो इन टिप्‍स को ट्राई कर सकती हैं। क्‍योंकि किचन में छिपी ये चीजें आपके चेहरे के साथ-साथ आंखों के आस-पास की झुर्रियों को दूर भगाने में मदद करती हैं और झुर्रियों चेहरे से पहले आपके आंखों के आस-पास होती हैं।