अब जब पार्टी का मौसम है, तो आप अपने कपड़ों के साथ-साथ हेयरस्टाइल पर भी उतना ही ध्यान देती है। जब भी बालों को अलग तरह से स्टाइलइ करने की बात आती है तो सबसे पहले स्ट्रेटनर और कर्लर की ही याद आती है। यकीनन यह आपको पूरी तरह एक न्यू लुक देता है, लेकिन अगर आप हर दिन इसका इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको एक अलग लुक तो मिलता है, लेकिन बार-बार स्ट्रेटनर और कर्लर के इस्तेमाल से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। 

कर्लिंग आयरन से लेकर फ्लैट आयरन, टॉन्ग और ब्लो ड्राई जैसे हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट भले ही स्टाइलिंग के लिए काफी अच्छे हों, लेकिन यह आपके बालों के लिए कई तरह की समस्याएं पैदा करते हैं। इनके लगातार इस्तेमाल से रूखे बाल, बालों का झड़ना, जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: मजबूत और घने बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल है फायदेमंद

इन हेयरस्टाइलिंग प्रॉडक्ट से आपको कुछ देर के लिए भले ही वह लुक मिल जाए, जैसा कि आप चाहती हैं, लेकिन इसके लिए आप अपनी बालों की हेल्थ को प्रभावित नहीं करना चाहेंगी। तो चलिए जानते हैं यह हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट आपके बालों को किस तरह प्रभावित करते हैं-

बालों का टूटना

stop using curler straightener ()

हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से बालों के टूटने की समस्या शुरू हो जाती है। दरअसल, ह्यूमन हेयर्स में केराटिन प्रोटीन और हाइड्रोजन बॉन्ड होते हैं। लेकिन ये हीटिंग प्रॉडक्ट बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल और प्रोटीन को उसके हाइड्रोजन बॉन्ड को तोड़कर अलग कर देते हैं। ऐसे में जब स्कैल्प से नेचुरल ऑयल खत्म होता है, तो बाल आसानी से टूट जाते हैं।

Recommended Video

बालों की बनावट

stop using curler straightener ()

हीटिंग प्रॉडक्ट का असर बालों के नेचुरल टेक्सचर पर भी पड़ता है। अगर आप लगातार टॉन्ग आदि का इस्तेमाल करती हैं तो इससे बालों का नेचुरल टेक्सचर बदलने लगता है। साथ ही लगातार इनका इस्तेमाल बालों के टूटने की वजह भी बनता है।

स्प्लिट एंड्स

stop using curler straightener

अगर आप लंबे समय तक बाल नहीं कटवातीं तो इससे आपको बालों में स्प्लिट एंड्स. होते हैं। इस स्थिति में अगर कर्लर और स्ट्रेटनर का इस्तेमाल लगातार किया जाए तो हीट के कारण यह स्प्लिट एंड्स और भी ज्यादा खराब लगते हैं। जिससे बाल देखने में काफी अजीब लगते हैं।

बालों का जलना

stop using curler straightener ()

यह भी एक काफी बड़ा नुकसान है जो आपको इन हीटिंग प्रॉडक्ट के कारण झेलना पड़ सकता है। जी हां, अगर आपको इन हीटिंग प्रॉडक्ट का सही तरह से इस्तेमाल करना नहीं आता या फिर आप टेंपरेचर सेट करने में गड़बड़ी करती हैं तो कई बार बाल भी जल जाते हैं

छोटी-छोटी बातें 

stop using curler straightener ()

कोशिश करें कि आप बालों की स्टाइलिंग के लिए हीटिंग प्रॉडक्ट की जगह दूसरे तरीके अपनाएं। जैसे बालों को कर्ल करने के लिए कर्लर का इस्तेमाल करने की जगह हेयर रोलर्स का इस्तेमाल करें। यह सस्ते होते हैं और आसानी से मिल जाते हैं। इतना ही नहीं, इससे बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता।

अगर आपको किसी वजह से हीटिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना है तो हमेशा ब्रांडेड व अच्छी क्वालिटी के प्रॉडक्ट ही खरीदें। इन पर एक protective sheild लगी होती है जो हीट के कारण बालों को कम से कम नुकसान पहुंचाती है।

इतना ही नहीं, हेयर्स पर हीटिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले hair Protectant Serum का इस्तेमाल करें। यह भी आपके बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- सफेद बालों के बारे में क्या इन Myths पर आप भी करती हैं यकीन?

अगर आपका काम ऐसा है कि आपको बार-बार हीटिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना पड़ता है तो आप बालों की अतिरिक्त केयर करें। हेयर ऑयलिंग के अलावा महीने में दो बार हेयर स्पा करवाएं। आप घर पर भी कुछ हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों की मजबूती और चमक को बनाए रखेगा।