आज के समय में बढ़ते प्रदूषण और लाइफ स्टाइल में आने वाले वाले बदलावों की वजह से महिलाओं के लिए हेयर फॉल एक बड़ी समस्या बन गया है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय आजमाती हैं, नए-नए शैंपू और हेयर सीरम ट्राई करती हैं, महंगे हेयर ट्रीटमेंट भी लेती हैं। खूबसूरत बाल हर महिला की चाहत होते हैं और इनके लिए वे अपनी तरफ से काफी ज्यादा प्रयास करती हैं, लेकिन कई बार बहुत कोशिशों के बावजूद हेयर ग्रोथ दिखाई नहीं देती। अगर आप भी लंबे समय से झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं और हेयर ग्रोथ के लिए कई तरह के उपाय करके थक चुकी हैं तो परेशान ना हों। प्याज के रस को आप आसानी से अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। शायद आपको इस बात की जानकारी ना हो कि प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। प्याज के रस से हेयर ग्रोथ अच्छी होती है, इसमें सल्फर की मात्रा अच्छी-खासी होती है। प्याज का रस बालों को भीतर से मजबूत बनाता है, जिससे हेयर फॉल की समस्या में राहत मिलती है। इसे hair follicles में खून का दौरा भी बढ़ता है और कुछ ही समय में बाल स्वस्थ नजर आने लगते हैं। आइए जानें प्याज के रस से तैयार होने वाले 5 हेयर पैक्स के बारे में, जिन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 आसान टिप्स से लंबे समय तक बना रहेगा आपका हेयर कलर

नारियल तेल और प्याज के रस का हेयर पैक

coconut and onion juice

नारियल तेल बालों को हेल्दी रखने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे बालों को पोषण मिलता है और ड्रेंड्रफ की समस्या दूर करने में भी असरदार है। नारियल तेल के साथ प्याज के रस का फायदा पाने के लिए आप इनका हेयर पैक बना सकती हैं। इसके लिए नारियल तेल और प्याज के रस को बराबर मात्रा में लेकर एक बाउल में मिला लें और बालों पर लगा लें। इस पैक को स्केल्प पर हल्के हाथों से लगा लें। 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें। अगर आपके पास समय की कमी है और आप प्याज के रेडीमेड हेयर पैक से बालों की सेहत बरकरार रखना चाहती हैं तो घर बैठे Mamaearth's Onion Hair Mask for Hairfall Control with Organic Bamboo Vinegar पा सकती हैं। इसकी M.R.P. ₹599.00 है, लेकिन ऑफर के तहत आप इसे सिर्फ ₹533.00 में पा सकती हैं। इसके साथ आपको ₹38.00 डिलीवरी चार्जेस के तौर पर देने पड़ेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: केले के इस बेहद सस्ते हेयर पैक से रूखे बालों को रेशम सा मुलायम बनाएं

कैस्टर ऑयल के साथ प्याज के रस का हेयर पैक

castori oil onion

कैस्टर ऑयल बालों को भीतर से मजबूत बनाने में असरदार माना जाता है। इसके साथ अगर प्याज का रस मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो बालों के लिए और भी फायदेमंद बन जाता है। इसका फायदा पाने के लिए 2 चम्मच कैस्टर ऑयल और 2 चम्मच प्याज का जूस मिलाएं और स्केल्प में लगा लें और हल्के हाथों से मसाज करें। इस पैक को बालों में 1 घंटे के लिए लगा रहने दें और उसके बाद माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें। इससे हेयर ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है और स्केल्प को साफ और स्वस्थ रखने में भी आसानी होती है। 

अंडे और प्याज का जूस का हेयर पैक

बालों को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। अगर अंडे के साथ प्याज का रस और लेवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाकर इस्तेमाल किए जाएं तो यह बालों के लिए काफी अच्छा हेयर पैक बन जाता है। इस पैक को बालों पर कम से कम 20 मिनट लगाकर रखें और उसके बाद नॉर्मल या गुनगुने पानी से धो लें। 

शहद और प्याज के रस का हेयर पैक

त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए शहद बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है और हेयर फॉल की समस्या पर काबू पान में भी मदद मिलती है। शहद के साथ प्याज के रस का हेयर पैक बनाने के लिए दो चम्मच प्याज का रस 1 चम्मच शहद में मिलाएं और स्केल्प में लगा लें। इस पैक को लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज कर लें। कम से कम आधे घंटे के लिए यह पैक लगाएं और उसके बाद माइल्ड शैंप से बालों को वॉश कर लें। 

ऑलिव ऑयल के साथ प्याज जूस का हेयर पैक

olive oil onion juice

ऑलिव ऑयल बालों में नेचुरल शाइन लाने के साथ फ्रिजी हेयर और डैंड्रफ की समस्या दूर करने में कारगर है। ऑलिव ऑयल के साथ प्याज के रस को मिलाकर बेहतरीन हेयर पैक बनाया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरे में 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और 2 टेबलस्पून प्याज का रस मिला लें। इसके बाद इस हेयर पैक को बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें। 

घर पर आसानी से तैयार होने वाले इन हेयर पैक्स के इस्तेमाल से आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे और आपके हेयर फॉल की समस्या का भी समाधान हो जाएगा तो इन 5 आसान तरीकों को अपनाएं और आसानी से हेल्दी और शाइनी हेयर पाएं।