ब्लश आपके लुक में एक फ्रेशनेस एड करता है और इसलिए मेकअप करते समय ब्लश का इस्तेमाल करने की सलाह जरूर दी जाती है। अगर आप मेकअप के दौरान अपनी आईज और लिप्स पर ध्यान देती है, लेकिन ब्लश को अप्लाई नहीं करतीं तो इससे आपको परफेक्ट लुक नहीं मिल पाता। वहीं दूसरी ओर नेचुरल लुक यहां तक कि नो मेकअप लुक में भी भले ही आप कई मेकअप प्रॉडक्ट्स को अप्लाई ना करें, लेकिन फिर भी ब्लश का इस्तेमाल करके लुक को खास बनाया जाता है।

वैसे ब्लश को अप्लाई करते हुए उसे सही तरह से अप्लाई करना बेहद जरूरी है। यह एक ऐसा प्रॉडक्ट है, जो अगर गलती से ज्यादा लग जाए तो ऐसे में पूरा लुक ही बिगड़ जाता है। अमूमन यह हम सभी के साथ होता है। कई बार ब्लश को अप्लाई करते हुए वह थोड़ा अधिक हो जाता है और उस स्थिति में समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। जरूरी नहीं है कि आप फेस मेकअप को पूरी तरह रिमूव करके आप दोबारा मेकअप अप्लाई करें। कुछ आसान टिप्स को अपनाने के बाद आप अधिक ब्लश लगाने के बाद भी उसे आसानी से ठीक कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: ब्लश के बिना आपकी मेकअप किट है अधूरी, जानिए क्यों

यूं हटाएं पाउडर ब्लश

applied too much blush INSIDE

अगर आपने पाउडर ब्लश अपने चीक्स पर लगाया है औरर वह अधिक हो गया है तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस आप अपने मेकअप स्पॉन्ज को हल्का गीला करें और फिर उसे निचोड़कर अतिरिक्त पानी निकाल लें। अब आप इस नम मेकअप स्पॉन्ज को चीक्स पर हल्का सा डैब करें। इस तरह मेकअप स्पॉन्ज को अप्लाई करने से अतिरिक्त ब्लश आपके स्पॉन्ज पर आ जाएगा और इससे आपका मेकअप भी खराब नहीं होगा। वैसे आप मेकअप स्पॉन्ज की जगह stippling brush का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह आप अतिरिक्त ब्लश को आसानी से हटा सकती हैं। लेकिन अगर आपको अभी भी ऐसा लग रहा है कि ब्लश अधिक है तो आप थोड़ा सा फाउंडेशन stippling brush पर लेकर उसे अपने चीक्स पर stippling motion में अप्लाई करें। यह आपको एक खूबसूरत निखरा हुआ लुक देगा, जो आपको वास्तव में चाहिए। हालांकि इसे इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें कि आपको फाउंडेशन बेहद कम ही अप्लाई करना है, अन्यथा आपका पूरा लुक बिगड़ जाएगा।

Recommended Video

अगर अधिक हो जाए क्रीम ब्लश

applied too much blush INSIDE

वहीं अगर आप क्रीम ब्लश अपने चीक्स पर अप्लाई कर रही हैं और वह अधिक हो गया है तो इस स्थिति में आप थोड़ा सा लिक्विड फाउंडेशन लेकर उसे ब्लश के उपर लगाएं और अपनी उंगलियों की मदद से उसे हल्का-हल्का रब करें। ऐसा करने से आपका अतिरिक्त ब्लश आसानी से फेड हो जाएगा। साथ ही आपका लुक भी पहले से अधिक ग्लोइंग लगेगा।

इसे भी पढ़ें: ब्लश लगाते समय इन गलतियों के कारण छिप जाएगा आपका निखार


रखें इसका ध्यान

applied too much blush INSIDE

वैसे तो ब्लश अधिक लग जाने के बाद उसे फिक्स करना इतना भी मुश्किल नहीं है। लेकिन फिर भी आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप पहली बार में ही उसे सही तरह से अप्लाई करें, ताकि उसे करेक्ट करने की जरूरत ही ना पड़े। इसके लिए सबसे पहले तो आपको ब्लश अप्लाई करने के बाद उसे अच्छी तरह ब्लेंड करना बेहद जरूरी है। इसके अलावा अगर आप पाउडर ब्लश इस्तेमाल कर रही हैं तो उसे अप्लाई करने से पहले ब्रश को एक बार डस्ट जरूर करें। ऐसा करने से अतिरिक्त प्रॉडक्ट आसानी से निकल जाता है और आप चीक्स पर एकदम सही ब्लशर अप्लाई करती हैं। इसी तरह, अगर आपको लग रहा है कि क्रीम ब्लशर ब्रश पर अधिक हो गया है तो उसे अप्लाई करने से पहले उसे एक बार टिश्यू पेपर हल्का सा डैब कर लें ताकि अतिरिक्त प्रॉडक्ट ब्रश से आसानी से हट जाए।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)