ब्लश किसी भी महिला के चेहरे के पूरे लुक को बदलकर रख सकता है। कुछ महिलाएं इसकी अहमियत को नहीं समझतीं, इसलिए या तो वह उसे लगाना जरूरी ही नहीं समझतीं और अगर वह लगाती भी हैं तो जल्दी-जल्दी में यूं ही ब्रश से अप्लाई करती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो समझ लीजिए कि आप खुद ही अपनी खूबसूरती को ठीक से नहीं उभार रहीं। एक अच्छा ब्लश न सिर्फ आपकी स्किन को हेल्दी दिखाता है, बल्कि इससे आपको एक नेचुरल ग्लोइंग लुक भी मिलता है। इतना ही नहीं, अगर आप पूरी तरह से मेकअप नहीं भी करना चाहतीं तो भी सिर्फ ब्लश की मदद से अपनी खूबसूरती को निखार सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: महंगे नहीं इन सस्ते मेकअप प्रोडक्ट्स से बनाएं परफेक्ट लुक

वहीं दूसरी ओर, अगर आपको इसे अप्लाई करने के सही तरीके के बारे में जानकारी नहीं है तो इससे आप अपनी उम्र से अधिक नजर आती हैं। इसके अतिरिक्त कई बार तो चेहरा भी काफी अजीब नजर आता है। तो चलिए आज हम आपको ब्लश को सही तरह से इस्तेमाल करने के बारे में बता रहे हैं-

पहले समझें चेहरा

inside  blush mistakes to avoid makeup

आरवीएमयूए एकेडमी की डायरेक्टर रिया वशिष्ट कहती हैं कि ब्लश लगाने से पहले जरूरी है कि आप पहले चेहरे को समझें। चूंकि हर महिला का चेहरा अलग होता है, इसलिए ब्लश भी उसी के हिसाब से लगाया जाना चाहिए। अमूमन महिलाएं ब्लश को काफी उपर यानी चीकबोन्स के उपर भी लगा देती हैं या फिर उसे काफी आगे तक लगाती हैं। जिससे चेहरा अजीब लगता है। ब्लश हमेशा फेस शेप के हिसाब से ही लगाया जाना चाहिए। मसलन, अगर आपका चेहरा राउंड है और चीक्स बड़े है तो आप ब्लश को चीकबोन एरिया से थोड़ा आगे तक अप्लाई कर सकती हैं। वहीं अगर आपका फेस पतला और लम्बा है तो आपका ब्लश चीकबोन्स व उससे थोड़ा पीछे तक ही लगा होना चाहिए। अगर आप ब्लश आगे की तरफ लेकर आती हैं तो इससे आपके चेहरे का शेप बदल जाएगा और आपका चेहरा और भी अधिक पतला व लंबा नजर आएगा।

कलर्स का सलेक्शन 

inside  blush mistakes to avoid makeup

मेकअप आर्टिस्ट रिया वशिष्ट के अनुसार, ब्लश लगाते समय कलर्स का सलेक्शन बेहद सोच-समझकर और सही किया जाना चाहिए। अधिकतर महिलाएं ब्लश में ब्राउन या पिंक को तवज्जो देती हैं, लेकिन किसी भी कलर को चुनने से पहले यह देखें कि आप किस ओकेजन के लिए तैयार हो रही हैं और आपका फेस कलर कैसा है। मसलन, अगर आपका कलर फेयर है और आपको दिन में कहीं जाना है तो आप ब्राउनिश पिंक लगा सकती हैं। वहीं अगर आपका कलर थोड़ा डार्क है और आपको दिन में कहीं जाना है तो आप पिंक टोन को प्राथमिकता दें। अगर इस समय आप ब्राउन ब्लश लगाएंगी तो इससे आपका चेहरा और भी अधिक डार्क दिखेगा।

शिमरी ब्लश

 inside  blush mistakes to avoid makeup

आजकल महिलाएं ब्लश में शिमरी लुक काफी पसंद कर रही हैं, लेकिन इस शिमरी लुक ब्लश को लगाने के भी अपने नियम होते हैं, जैसे कि दिन के समय इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आप किसी नाइट इवेंट में जा रही हैं तो ब्लश के साथ आप हाईलाइटर इस्तेमाल कर सकती हैं, यह आपको शिमरी लुक देगा। 

इसे जरूर पढ़ें: सजने-धजने में होती है बोरियत तो अपनाएं ये 4 क्विक मेकअप टिप्स

मिक्सिंग है जरूरी 

 inside  blush mistakes to avoid makeup

मेकअप आर्टिस्ट रिया कहती हैं कि एक गलती जो ब्लश के साथ अधिकतर महिलाएं करती हैं, वह है मिकि्ंसग। अक्सर महिलाएं अपने चीक्स पर ब्लश तो लगाती हैं, लेकिन उसे सही तरह से मिक्स नहीं करतीं, जिससे उनके चेहरे पर पैच अलग से नजर आते हैं। अगर आपकी स्किन पर भी ऐसे ही पैच नजर आ रहे हैं तो आप पफ की मदद से उसे मिक्स कर सकती हैं।