लिपस्टिक, पाउडर, काजल, बिंदी तो रोजाना आप लगाती होंगी। लेकिन कभी किसी ख़ास फंक्शन के लिए तैयार होना हो तो संभव है कि आपके हाथ पैर फूल जाते होंगे। बेस, हाइलाइटर, ब्लश, लाइनर, अगर आदत ना हो तो सब कितना कॉम्प्लिकेटेड लगता है। चांस लेने से बढ़िया है कि किसी पार्लर में जाकर ही तैयार हो जाया जाए। लेकिन क्या हर बार ये संभव है? और क्या आपको नहीं लगता है कि कभी-कभी पार्लर वाली भी मेकअप कुछ इस तरह कर देती है कि चेहरा एकदम पुता हुआ लगता है। फिर फंक्शन में आपकी तारीफ होने के बजाए खिल्ली उड़ने के चांस ज़्यादा हो जाते हैं।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि आज HerZindagi आपके लिए ये स्टेप-बाई-स्टेप मेकअप गाइड लेकर आये हैं, जिसे फॉलो करके आप कभी भी मेकअप करने में नहीं चूकेंगी।

इसे जरूर पढ़ें: बेहद आसान मेकअप और ब्यूटी टिप्स एक्सपर्ट से जानिए

STEP 1

शुरुआत करने से पहले, अपना चेहरा अच्छे से धो लें और मॉइस्चराइज़ कर लें। अगर आपकी स्किन ड्राई होगी तो मेकअप भी पेची दिखाई देगा। अब चेहरे पर प्राइमर लगाइए। प्राइमर आपकी स्किन को मेकअप के लिए तैयार करता है, छोटे-छोटे गड्ढों को भरकर एक सपाट चमकता बेस तैयार करता है, इससे आपका मेकअप भी ज़्यादा देर तक टिकेगा। हम में से कई लोग प्राइमर को ये सोच कर छोड़ देते हैं की बेकार का खर्चा है। लेकिन अगर आपको एक अच्छा प्राइमर कम रेट में मिल रहा हो तो इस मौके को मत छोडि़ए और Blue Heaven का ऑयल फ्री प्राइमर यहां से 200 रुपये में खरीद लीजिए

Step 2

foundation step by step inside

अब फाउंडेशन की बारी है। सबसे पहले तो आप अपने स्किन टोन के हिसाब से एक अच्छा फाउंडेशन चुनिए। फाउंडेशन आपकी स्किन टोन से ज़्यादा लाइट या ज़्यादा डार्क नहीं होना चाहिए। एक अच्छे फाउंडेशन पर इन्वेस्ट करना जरूरी है, नहीं तो आपका पूरा लुक खराब और पैची लग सकता है। फाउंडेशन के साथ-साथ ये भी जरूरी है कि उसे आप अप्लाई कैसे करते हैं। याद रखिये फाउंडेशन को फेस क्रीम की तरह मल-मल के नहीं लगाना चाहिए। अगर उंगलियों से लगा रही हैं तो छोटे- छोटे डॉट चेहरे पर लगाइये- माथे पर, गालों पर, ठोड़ी पर। अब ब्लेंडिंग स्पंज से फाउंडेशन को अच्छी तरह फैला लीजिये। ब्लेंडिंग स्पंज बिना धब्बे छोड़े फाउंडेशन को अच्छे से पूरे चेहरे पर लगाने में मददगार रहता है। ये काम की चीज़ आपको 100 रुपये से भी कम में यहां से मिल सकती है- तुरंत आर्डर करें

फाउंडेशन लगाने का एक और आसान तरीका है, डुओ फाइबर ब्रश के साथ। इस ब्रश में आगे की तरफ सफ़ेद कलर के फाइबर लगे होते हैं। दो अलग तरीके के फाइबर फाउंडेशन को अच्छे से ब्लेंड करने में हेल्‍प करते हैंडुओ फाइबर ब्रश वैसे तो काफी महंगे मिलते हैं, लेकिन हम आपके लिए एक मल्टी पर्पस ब्रश बहुत ही अच्छे दाम पर ढूढ़ कर लाए है।

Step 3
concealer step by step inside

अब इम्पेर्फेक्शन को छिपाने की बारी हैं। एक अच्छे कंसीलर की मदद से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स, या कोई पिपल्‍स के निशान, सब छिप सकते हैं। कंसीलर को आंखों के नीचे त्रिकोण के आकार में लगाए। इससे आंखों पर फोकस जाएगा और चेहरे पर एक निखार भी आएगा। कंसीलर को होंठों के किनारों पर भी लगा सकती हैं।

Step 4

अपने चेहरे को डायमेंशन देने के लिए एक अच्छा हाइलाइटर जरूर इस्तेमाल कीजिये। अपने चेहरे के हाई पॉइंट्स, जैसे चीक बोनस, नाक की रिज, ठोड़ी पर थोड़ा हाइलाइटर लगाए। अगर धूप में जाना हों तो हाइलाइटर का इस्तेमाल ज़रा संभाल के कीजियेगा, नहीं तो आप एक चमचमाती डिस्को बाल लग सकती हैं। सस्ते के चक्कर में कोई बेकार हाइलाइटर लेना बेवकूफी हो सकती है, बेकार क्वालिटी का हाइलाइटर पूरे चेहरे पर फ़ैलकर आपके लुक का सत्यानाश कर सकता है। Maybelline New York Face Studio Strobing स्टिक बढ़िया हाइलाइटर है और आप सिर्फ 492 रुपये में यहां से खरीद सकती हैं

Step 5

contouring step by step inside

अगर आपका चेहरा गोल है या आप फेस फैट से परेशान हैं, तो कॉन्टूरिंग आपके बड़े काम आने वाली ट्रिक है। कॉन्टूरिंग से आप अपने चेहरे को स्लिम दिखा सकती हैं। पहली बार कंटूर कर रही हैं तो पाउडर कंटूर का इस्तेमाल करें। ये लगाने में और ब्लेंड करने में आसान रहता है। कंटूर का रंग आपके फाउंडेशन से गहरा होगा ताकि उससे आप चेहरे की डायमेंशन बनाने में कामयाब हों सकें!

ब्रश में कंटूरिंग पाउडर लें, एक बार एक्स्ट्रा पाउडर झाड़ लें और फिर गालों के एकदम नीचे से ऊपर की ओर ब्रश ले जाए। इसी तरह पाउडर को लम्बाई में नाक के दोनों तरफ लगाए। ठीक ढंग से कंटूरिंग हुई हों तो आपको अपना चेहरा तराशा हुआ और पतला दिखाई देगा।

Step 6

blusher step by step inside

ब्लश की हल्‍की सी लाली आपके चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाएगी। ध्यान रखने वाली बात ये है कि ब्लश को कभी भी गाल के बीच में नहीं लगाना चाहिए। ब्लश को एप्पल ऑफ़ चीक, यानि गालों के ऊपर की तरफ लगाना चाहिए। ऐसा करने के लिए आप ये ट्रिक इस्तेमाल कर सकती हैं। हल्का सा ब्लश ब्रश में लीजिये, एक्स्ट्रा प्रोडक्ट को ब्रश झटक कर झाड़ लीजिये, फिर मुस्कुराइए। अब गाल का जो हिस्सा उठा हुआ है उस पर ब्रश को ऊपर की तरफ ले जाते हुए ब्लश लगाइये। अपना ब्लश अपने स्किन टोन के हिसाब से चुनिए।

Step 7
mascara step by step inside

अब आंखों की बारी है। अपनी पसंद का एक ऐसा पिग्मेंट चुने जो आपके कपड़ों के साथ मैच करें। ज़रूरी नहीं हैं कि जिस रंग के कपडे पहने हों उसी रंग का आई शैडो लगाया जाए। हल्का शिमरी शैडो हर लुक के साथ अच्‍छा लगता हैं। आई शैडो ब्रश से इसे अपनी आई लिड पर लगाए और ब्लेंड करें। अगर और ड्रामेटिक लुक चाहिए तो एक गहरे रंग की शैडो को आंख की क्रीज़ से शुरू करके कोनों में ब्लेंड कर लें। इसके बाद आई लाइनर और काजल लगा कर लुक को पूरा करें। अगर शैडो चुनने में कंफ्यूज हो रही हों, तो Maybelline New York The 24K Gold Nude Palette Eyeshadow यहां से खरीद लें, हज़ार रुपये का शैडो पैलेट यहां से आपको आधे दाम पर मिल जायेगा

Step 8

step by step makeup lipstick inside

आखिरी स्टेप जो आपकी लुक को कर देगा कम्पलीट- हैं लिपस्टिक। होंठो पर अपनी पसंदीदा लिपस्टिक लगाएं और आपका पूरा मेकअप हों जायेगा कम्पलीट।