• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ब्लश के बिना आपकी मेकअप किट है अधूरी, जानिए क्यों

मेकअप के दौरान अक्सर महिलाएं ब्लश को स्किप कर देती हैं, लेकिन वास्तव में यह आपके मेकअप का एक बेहद अहम हिस्सा है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -19 Jul 2019, 12:44 ISTUpdated -19 Jul 2019, 12:54 IST
Next
Article
main importance of blush

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हर महिला को मेकअप करना काफी पसंद होता है। आम दिन से लेकर ऑफिस व पार्टी में कोई भी लड़की मेकअप के बिना नहीं जाती है। लेकिन जब मेकअप की बात हो तो सबसे पहले आपके दिमाग में यही आता है कि आप लिपस्टिक कौन सी लगाएं। आईलाइनर कलरफुल होगा या ब्लैक, विंग्ड लाइनर लगाएंगी तो कैसा रहेगा। इस तरह के ख्याल आपके भी मन में आते होंगे, लेकिन ब्लश की तरफ किसी का ध्यान ही नहीं जाता। यहां तक कि बहुत सी महिलाओं की मेकअप किट में तो ब्लश होता ही नहीं है क्यांकि उन्हें इसकी कोई जरूरत महसूस ही नहीं होती।

इसे जरूर पढ़ें: मेकअप करने से पहले ‘प्राइमर’ लगाना क्यों है जरूरी, पढ़ें पूरी जानकारी

हम आपको बता दें कि जिस तरह मेकअप के दौरान आईज या लिप्स पर फोकस किया जाता है, ठीक उसी तरह ब्लश भी मेकअप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और हर महिला की मेकअप किट में होना बेहद जरूरी है। अगर आप सही तरह से ब्लश का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको एक खूबसूरत चेहरा मिलता है। तो चलिए आज हम आपको ब्लश की जरूरत के बारे में विस्तार से बता रहे हैं-

मिलता है ग्लो

inside  importance of blush

ब्लश लगाने का एक सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि इससे आपके चेहरे पर एक फ्रेशनेस आती है और ग्लो भी मिलता है। इतना ही नहीं, इससे आपको एक यूथफुल व यंगर लुक मिलता है। दरअसल, हर किसी के चीकबोन्स नेचुरली किसी मॉडल की तरह खूबसूरत नहीं होते, ऐसे में ब्लश की मदद से आप अपनी चीकबोन्स की ब्यूटी को निखार सकती हैं।

Recommended Video

हटाएं ध्यान

inside  importance of blush

जब भी एक महिला मेकअप करती है तो वह अपनी आंखों या लिप्स में से किसी एक पर फोकस करती है, लेकिन अगर आप चाहती हैं कि इन दोनों पर लोगों का ध्यान न जाए, तो आप ब्लश का इस्तेमाल करें। इससे आपके मेकअप पर लोगों का ध्यान नहीं होता, बल्कि पूरा चेहरा ही नेचुरली खूबसूरत लगता है। 

रखें इसका ध्यान

inside  importance of blush

ब्लश लगाते समय उसके कलर व लगाने के तरीके पर भी फोकस करना चाहिए। फेयर कलर के लिए ब्राउनिश पिंक व डार्क कलर के लिए पिंक टोन का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। वहीं नाइट इवेंट के लिए शिमरी ब्लश का प्रयोग करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: मेकअप से जुड़े ये मिथ और फैक्ट्स जानिए और अपनी स्किन को बनाइए सुरक्षित

वहीं अगर इसके एप्लीकेशन की बात हो तो उसे फेसशेप को ध्यान में रखकर लगाना चाहिए। मसलन, अगर आपका चेहरा राउंड है और चीक्स बड़े है तो आप ब्लश को चीकबोन एरिया से थोड़ा आगे तक अप्लाई कर सकती हैं। वहीं अगर आपका फेस पतला और लम्बा है तो आपका ब्लश चीकबोन्स व उससे थोड़ा पीछे तक ही लगा होना चाहिए। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।