• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फेशियल वैक्स करवाने से उठाने पड़ सकते हैं यह नुकसान

अगर आप चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए फेशियल वैक्स करवाने का मन बना रही हैं, तो पहले यह आर्टिकल जरूर पढ़ लें। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -09 Aug 2022, 19:00 ISTUpdated -09 Aug 2022, 19:30 IST
Next
Article
side effects of face waxing

स्किन के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका है कि वैक्सिंग करवाना। यूं तो बालों को हटाने के लिए रेजर से लेकर क्रीम तक कई ऑप्शन अवेलेबल हैं, लेकिन इनमें वैक्सिंग को सबसे अधिक उचित मात्रा जाता है। वैक्सिंग की प्रक्रिया इतनी पॉपुलर है कि महिलाएं सिर्फ अपने हाथ, पैरों या बैक की ही वैक्सिंग नहीं करवाती हैं, बल्कि चेहरे पर भी वैक्सिंग करवाना इन्हें पसंद होता है।   

हालांकि, फेस की वैक्सिंग करवाना आपके लिए उतना अच्छा ऑप्शन नहीं है। भले ही इससे आपका फेस अधिक क्लीन नजर आता हो, लेकिन वास्तव में इससे आपके फेस की स्किन को भी कुछ नुकसान हो सकते हैं। चेहरे पर रेडनेस से लेकर अत्यधिक दर्द तक ऐसी कई समस्याएं होती हैं, जिनका महिलाओं को सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फेशियल वैक्सिंग से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं- 

अत्यधिक दर्द होना

वैक्सिंग के दौरान दर्द होना आम बात है, लेकिन जब बात फेशियल वैक्सिंग की होती है तो इसमें आपको अधिक दर्द हो सकता है। ऐसा तब होता है जब वैक्स लगाने के बाद पट्टियां हटाई जाती है तो इससे बाल खिंचते हैं और व्यक्ति को दर्द का अनुभव होता है। यह दर्द आपकी त्वचा की संवेदनशीलता, दर्द सहने की क्षमता, बालों की मात्रा और आपके चेहरे पर इस्तेमाल किए जाने वाले वैक्स के टाइप पर भिन्न हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर पर बनाएं कटोरी वैक्‍स

रेडनेस और इरिटेशन

redness or irritation

फेशियल वैक्सिंग के बाद अधिकतर महिलाओं को अपनी स्किन में जलन व रेडनेस का अहसास होता है। हालांकि, यह समस्या कुछ देर के लिए होती है और बाद में यह खुद ब खुद ठीक हो जाती है। फेशियल वैक्सिंग के बाद चूंकि स्किन अधिक सेंसेटिव हो जाती है।

ऐसे में आपको फेशियल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल सोच समझकर करना चाहिए। फेशियल वैक्सिंग के बाद अल्कोहल-बेस्ड टोनर का इस्तेमाल करने से बचें। रेडनेस आमतौर पर अगले दिन तक गायब हो जानी चाहिए। लेकिन फिर भी आपको समस्या हो रही है तो आप कोल्ड कंप्रेस कर सकती हैं।

Recommended Video

रैशेज होना

फेशियल वैक्सिंग के बाद रेडनेस और इरिटेशन होना टेंपरेरी होता है, लेकिन अगर आपको रैशेज होते हैं तो यह परेशानी भरा हो सकता है। यह एक दिन या उससे अधिक समय तक चल सकता है। यदि आपके दाने बहुत अधिक हैं, या यदि यह फैल जाता है, तो आपको अपने फेशियल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर देना चाहिए।

इनग्रोन हेयर

ingrown hair

आमतौर पर, इनग्रोन हेयर को शेविंग से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन यह वैक्सिंग के साथ भी हो सकते हैं। यदि आप वैक्स स्ट्रिप्स को बालों के विकास की विपरीत दिशा में खींचते हैं, तो आपके इनग्रोन हेयर का जोखिम कम होता है। यदि बालों की जड़ें पूरी तरह से बाहर नहीं निकलती हैं और त्वचा के नीचे बाल टूट जाते हैं, तो आपको इनग्रोन हेयर की समस्या हो सकती है।

सन सेंसेटिविटी होना

sun sensitivity

अगर आपको अभी-अभी सनबर्न हुआ है तो आपको कभी भी फेस पर वैक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इतना ही नहीं, फेशियल वैक्सिंग करवाने के बाद धूप में निकलने से बचना चाहिए। दरअसल, फेशियल वैक्स करवाने के बाद स्किन सूरज के प्रति अधिक सेंसेटिव हो जाती है और ऐसे में सूरज की किरणें स्किन को बहुत अधिक डैमेज करती हैं।

ब्लीडिंग होना

कभी-कभी वैक्सिंग से ब्लीडिंग भी हो सकती है, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है। हालांकि, यह ब्लीडिंग कम ही होनी चाहिए। अगर आपकी स्किन बहुत अधिक रूखी है या फिर एजिंग की समस्या है तो ऐसे में आप उन प्रोडक्ट्स को चुनें जो सेंसेटिव स्किन के लिए है।

इसे जरूर पढ़ें- अपनी स्किन टोन के हिसाब से ट्राई करें यह डिफरेंट फेशियल


तो अब आप भी फेशियल वैक्सिंग करवाने से पहले एक बार इन साइड इफेक्ट्स पर विचार करें और उसके बाद ही इस ऑप्शन को चुनें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Credit- freepik,

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।