महिलाएं अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए ना जाने क्या-क्या उपाय अपनाती हैं। वैसे अगर स्किन केयर रूटीन के बेसिक और महत्वपूर्ण स्टेप्स की बात की जाए तो इसमें सीटीएम यानी क्लीनिंग, टोनिंग व मॉइश्चराइजिंग का नाम लिया जाता है। स्किन का ख्याल रखने के लिए क्लीनिंग व मॉइश्चराइजिंग के अलावा उनकी टोनिंग करना भी बेहद जरूरी है और इसके लिए टोनर का इस्तेमाल किया जाता है। यहा आपकी स्किन एक या दो नहीं, बल्कि कई महत्वपूर्ण लाभ पहुंचाता है। यह पोर्स को shrink करने के अलावा, उसके पीएच लेवल को बैलेंस करता है। वहीं स्किन को एनवायरनमेंटल डैमेज से बचाता है और स्किन को गहराई तक हाइड्रेट करता है और सतह की गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटाता है। ऐसे में अपनी स्किन की केयर करने के लिए टोनर का इस्तेमाल करना यकीनन बेहद जरूरी है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप इसे अपने फेस पर टोनिंग करने के अलावा किस-किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।  अगर नहीं तो चलिए आज इस लेख में हम आपको टोनर को इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

फेस मिस्ट की तरह करें इस्तेमाल

inside  skin toner

आमतौर पर टोनर को मेकअप रिमूव करने और फेस वॉश के बाद इस्तेमाल किया जाता है, ताकि स्किन को हाइड्रेट किया जा सके। लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। गर्मी के दिनों में आपकी स्किन को बार-बार एक रिफ्रेशमेंट की जरूरत होती है तो ऐसे में आप टोनर को ही बतौर फेस मिस्ट इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप इतना करना है कि आप इसे एक स्प्रे बोतल में डालें और जब भी आपको महसूस हो, आप इस स्प्रे बोतल ही मदद से अपने फेस पर स्प्रे करें। इससे आपको तुरंत एक ताजगी का अहसास होगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- डियोड्रेंट इस्तेमाल करने से पहले इन चार मिथ्स की जान लें सच्चाई

शेविंग के बाद स्किन पर करें इस्तेमाल

inside  shaving

वैसे तो टोनर को आप फेस पर उसे क्लीन करने के बाद इस्तेमाल करती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह शेविंग के बाद स्किन की इरिटेशन, जलन व सूजन आदि को भी शांत करने में मददगार है। यह सच है कि शेविंग एक बेहतरीन हेयर रिमूवल विधि है, लेकिन ब्लंट रेजर का उपयोग करते हुए, शेविंग क्रीम का उपयोग ना करने या रेजर का उपयोग करने से पहले स्किन को एक्सफोलिएट ना करने से शेविंग के बाद इन्फ्लमेशन, रेज़र बर्न या रेज़र बम्पस आदि की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप तुरंत टोनर का इस्तेमाल करें। यह आपकी स्किन को एकदम से सूदिंग इफेक्ट प्रदान करेगा। साथ ही टोनर के बाद मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को चंद मिनटों में ही आराम मिल जाएगा।  

Recommended Video

बनाएं अंडर आई मास्क

inside  under arms

आज के समय में इरेटिक स्लीप साइकल, स्ट्रेस और बढ़ा हुआ स्क्रीन टाइम जिद्दी डार्क सर्कल और पफनेस का कारण बनता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी आई एरिया का पूरी तरह से ख्याल रखें। इसमें भी टोनर आपके काम आ सकता है। इसमें मौजूद हाइड्रेटिंग व सूदिंग गुण आपकी आंखों व अंडर आई एरिया को आराम पहुंचाते हैं और आंखों की खूबसूरती में लगने वाले ग्रहण को दूर करते हैं। आप इसे अंडर आई मास्क के रूप में इस्तेमाल करें। इसके लिए आप लगभग 10 से 15 मिनट के लिए अल्कोहल-फ्री टोनर को रेफ्रिजरेट करें। अब दो कॉटन पैड्स को इसमें डिप करें और इसे एक-दो मिनट के लिए प्रत्येक आंख के नीचे रखें। आप इस प्रक्रिया को कई बार अपना सकती हैं। यह सिंपल होममेड टोनर अंडर आई मास्क आपको सूदिंग इफेक्ट देगा। साथ ही कुछ ही समय में डार्क सर्कल्स और पफीनेस को दूर कर देगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-गर्मियों के लिए ये साबित हो सकते हैं बेस्ट बॉडी वॉश

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik