बालों की केयर का सबसे बेसिक स्टेप है उन्हें क्लीन करना। अमूमन बालों को वॉश करने के लिए हम शैम्पू व कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि सिर्फ बालों को वॉश करना ही काफी है तो आप गलत है। बालों को धोने के बाद अगर उनकी सही तरह से देख-रेख ना की जाए तो इससे हेयर ब्रेक्रेज की समस्या व हेयर रूट्स के कमजोर होने की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। 

कई बार तो हेयर वॉश करने के बाद कुछ छोटी-छोटी गलतियां आपके बालों को रूखा व बेजान भी बना देती हैं। आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन हेयर वॉश के बाद बालों को सबसे ज्यादा केयर की जरूरत होती है। दरअसल, जब आप बाल धोती हैं तो पोर्स ओपन हो जाते हैं और बाल काफी कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में कुछ गलतियां आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही तीन गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको हेयर वॉश करने के बाद नहीं करनी चाहिए-

पहली गलती- तौलिए से बालों को रगड़ना

hair wash mistakes

अमूमन महिलाएं जब बालों को धोती हैं तो उसके बाद बालों से अतिरिक्त पानी को निचोड़ने के लिए तौलिए को जोर से बालों को रगड़ती हैं। लेकिन ऐसा करने से ना सिर्फ बालों की रूट्स को नुकसान होता है और बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती हैं, बल्कि बार-बार बालों को रगड़ने से उसमें घर्षण भी होता है।

क्या करें- बालों को तौलिए से रगड़ने की जगह आप हेयरवॉश के बाद बालों को एक टी-शर्ट या माइक्रोफाइबर कपड़े से लपेंटे। कुछ देर तक बालों को ऐसे ही रहने दें। इससे अतिरिक्त पानी आसानी से टी-शर्ट में आ जाएगा।

Recommended Video

दूसरी गलती- ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करना

use drier in hair

बालों को वॉश करने के बाद अक्सर उसे स्टाइल करने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल आप भी करती होंगी। ब्लो ड्रायर यकीनन बालों को स्टाइल करने में आपकी मदद करता हो। लेकिन हेयर वॉश करने के तुरंत बाद हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी सही नहीं माना जाता। दरअसल, हेयर वॉश के बाद अगर ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे बालों की नमी खो जाती है और वह रूखे, कमजोर व बेजान हो जाते हैं। साथ ही गीले बाद अधिक सेंसेटिव होते हैं, जिसके कारण उनके टूटने की संभावना अधिक होती है। 

क्या करें- बालों को वॉश करने के बाद ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें। कोशिश करें कि आप बालों को नेचुरली सूखने दें। अगर आप जल्दी में हैं तो बालों के हल्का सूख जाने के बाद हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे को पहले बालों पर यूज करें और फिर उसके बाद ही ब्लो ड्रायर यूज करें।

इसे जरूर पढ़ें:इन Hair Care Mistakes के कारण पतले बालों को होता है काफी नुकसान

तीसरी गलती- बालों को बांध लेना

tie hair knot

गीले बाल नाजुक होते हैं और अगर आप हेयर वॉश के बाद इसे बांधती हैं तो वह अधिक टूटेंगे। इससे भी बदतर, जब आप बाल धोने के बाद अपने बालों को बांधने के लिए एक इलास्टिक का उपयोग करती हैं, तो इससे स्पिल्ट एंड्स की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। इतना ही नहीं, गीले बालों को बांधने से आपकी खोपड़ी में खुजली होती है और रूसी की भी संभावना होती है। 

क्या करें- कभी भी गीले बालों को बांधने की गलती ना करें। यह सुनिश्चित करें कि पहले आप अपने बालों के सूखने की प्रतीक्षा करें और फिर इसे बाँध लें। अगर आपको कहीं बाहर जाना है तो बालों को बहुत अधिक टाइट बांधने की जगह एक छोटे क्लचर से थोड़े से बालों को हल्का सा टक कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।