आर्गन के ब्यूटी बेनिफिट्स किसी से भी छिपे नहीं है। इसे लिक्विड गोल्ड यूं ही नहीं कहा जाता। यह आपको सॉफ्ट, स्मूद और यंग स्किन प्रदान करता है। लेकिन इसका लाभ सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। यह आपके बालों को भी पूरी तरह से बदलने की क्षमता रखता है। आर्गन तेल को अगर बालों पर लगाया जाए तो इससे आपके बालों के विकास में काफी मदद मिलती है। एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और आवश्यक फैटी एसिड से युक्त आर्गन तेल डैमेज हेयर को रिपेयर करने में मदद कर सकता है। बालों और स्कैल्प की हेल्थ में सुधार कर सकता है और स्कैल्प को किसी भी तरह के इंफेक्शन से दूर रखकर बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। चूंकि इसमें उच्च तापमान का सामना करने की क्षमता है, इसलिए कुछ महिलाएं स्टाइल टूल्स की गर्मी से बालों को ढालने के लिए हीट प्रोटेक्टेंट के रूप में इसका उपयोग करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप आर्गन ऑयल को अपने बालों में एक नहीं, बल्कि कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आर्गन ऑयल को बालों में इस्तेमाल करने के कई तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

शैम्पू के साथ

 Hairfall Problem inside

आर्गन ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करने का यह एक बेहद ही आसान तरीका है। अगर आपके सूखे और कमजोर नजर आते हैं तो आप इस तरह आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप आर्गन ऑयल बेस्ड शैम्पू खरीद सकती हैं या फिर आप अपने हाथ में थोड़ा सा शैम्पू लें और फिर इसमें दो बूंद आर्गन ऑयल मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिलाने के लिए अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें। फिर अपनी उंगलियों की मदद से स्कैल्प और हेयर की हल्के से मसाज करें। उसके बाद पानी की मदद से हेयर्स को वॉश करें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप सप्ताह में दो से तीन बार आर्गन ऑयल को इस तरह यूज कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं कोकोनट ऑयल और कपूर के ये ब्यूटी बेनिफिट्स

लीव इन कंडीशनर

 Hairfall Problem inside

अगर आप आर्गन ऑयल की मदद से अपने बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाना चाहती हैं तो उसे बतौर लीव इन कंडीशनर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने पसंदीदा शैम्पू का उपयोग करके बालों को अच्छी तरह से धो लें। अब टी-शर्ट या टॉवल की मदद से अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें। एक आपको यह नजर आए कि आपके बालों से अधिक पानी नहीं टपक रहा है, तो अपनी हथेलियों में आर्गन ऑयल की 2-3 बूंदें रगड़ें और अपने बालों पर लगाएं। बालों को ऐसे ही सूखने दें और स्टाइल करें। हर बार बाल धोने के बाद आप इस प्रोसेस को दोहरा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं? तुलसी की पत्तियों का ऐसे करें इस्तेमाल

बनाएं हेयर मास्क

 Hairfall Problem inside

आप चाहें तो आर्गन ऑयल की मदद से एक बेहतरीन हेयरमास्क भी बना सकती हैं। इसके लिए आपको आर्गन ऑयल के साथ-साथ नारियल तेल की जरूरत होगी। दोनों ऑयल में ही प्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज होती हैं, जिसके कारण बाल हानिकारक यूवी किरणों से लेकर प्रदूषण आदि से बालों की रक्षा करने में मदद करते हैं। हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक कटोरी में आर्गन ऑयल और नारियल का तेल बराबर मात्रा में लें। अब बालों को कॉम्ब करके अच्छी तरह सुलझा लें। अब आप ऑयल के इस मिश्रण को बालों में लगाएं और फिर से कॉम्ब करें ताकि सारे बालों में ऑयल अच्छी तरह लग जाए। इसके बाद आप अपने बालों को हेयर कैप से कवर करें और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

Recommended Video

स्टाइलिंग प्रॉडक्ट

 Hairfall Problem inside

जैसा कि हम सभी जानती हैं कि आर्गन ऑयल हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट से बालों को डैमेज होने से बचाता है। ऐसे में आप इसे बतौर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपनी हथेलियों में आर्गन तेल की 2-3 बूंदें लें और अपने हाथों को एक साथ रगड़ें। इसके बाद आप इसे अपने बालों में अप्लाई करें। यह आपके हेयर पर एक प्रोटेक्टिव शील्ड की तरह काम करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com