हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है। स्किन पर तरह-तरह के क्रीम और पाउडर भी यूज़ करती हैं लेकिन क्या आप गोल्ड  ऑयल के बारे में जानती हैं जिससे स्किन पर सोने सी चमक आ जाती है। गोल्ड फेशियल के बारे में तो सभी महिलाएं जानती हैं कि ये महंगा होता है और इसे करवाने से आपकी स्किन पर एक दम से निखार आ जाता है। यही वजह है कि इसे शादी से पहले हर दुल्हन जरुर करवाती है। लेकिन आपको अगर यही निखार हमेशा बनाए रखना है तो आपको गोल्ड ऑयल के बारे में जरुर पता होना चाहिए। ये गोल्ड ऑयल मोरक्को में मिलने वाले अर्गन ट्री की गुठली से बनाया जाता है। इनातुर की संस्थापक अरोमाथेरेपिस्ट और काॅस्मेटोलाॅजिस्ट पूजा नागदेव ने हमें इस बारे में बताया। 

स्किन मॉइस्चराइजर

अर्गन ऑयल का इस्तेमाल त्वचा को नमी प्रदान करने और उसे मुलायम बनाए रखने के लिए एक बेस्ट स्किन मॉइस्चराइजर के तौर पर भी किया जा सकता है। यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुंदर और मजबूत बनाने के लिए एक उपयुक्त उत्पाद है। त्वचा पर इसका आसानी से इस्तेमाल किया जाता है जिससे यह एक विषेश नैचुरल माॅइष्चराइजर बन गया है।

Read more: Tame Your Hair, Slowdown Ageing Using Argan Oil

टोन्स स्किन

अर्गन ऑयल में चिपचिपेपन की समस्या नहीं होती है, यह त्वचा को प्राकृतिक तौर पर नमी प्रदान कर उसे संतुलित बनाने में मददगार है और साथ ही इससे खराब स्किन सेल्स को ठीक करने में भी मदद मिलती है। एंटी- ऑक्सीडेंट इफेक्ट ने अर्गन ऑयल को एक परफेक्ट एंटी-एजिंग प्रोडक्ट बना दिया है। ये स्किन ऑयल त्वचा पर लंबे समय तक असर बनाए रखता है और त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाता है।

लिप मॉइस्चराइजर

अर्गन ऑयल का एक गुण यह भी है कि यह होठों को मुलायम और नरम बनाए रखने में भी मददगार है। अगर आपके लिप्स पिंक नहीं है और आप इन्हें खूबसूरत बनाना चाहती हैं को ये गोल्ड ऑयल आपकी इस प्रोब्लम को भी दूर करता है।

argan oil skin benefits

एंटी-ऑक्सीडेंट्स

एंटी-ऑक्सीडेंट्स षरीर को तेजी से स्वस्थ बनाने में मददगार हैं और अर्गन ऑयल में ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। इसमें विटामिन ई ऑयल मौजूद है जिससे हेयर सेल्स मजबूत होते हैं, बालों का तेज विकास होता है। यह बालों के विकास के लिए भी एक उपयुक्त साॅल्युषन है। अर्गन ऑयल में फैट्टी एसिड, ओमेगा-6 और लिनोलिक एसिड जैसे एंटी ऑक्सीडेटिव गुण आपके बालों का पुनर्निर्माण करते हैं और उनमें खोई हुई चमक वापस लाते हैं।

अर्गन ऑयल बालों और त्वचा को बनाए युवा

अर्गन ऑयल को लिक्विड गोल्ड के तौर पर जाना जाता है। यह लिक्विड गोल्ड उन कई विटामिन से भरपूर है जो बालों और त्वचा को मजबूत बनाते हैं। इस ऑयल को अर्गन ट्री की गुठली से तैयार किया जाता है और यह मोरक्को में पाया जाता है। अर्गन ट्री को स्थानीय रूप से ‘ट्री ब्लेस्ड बाई गाॅड्स’ के तौर पर जाना जाता है। अर्गन ऑयल में विटामिन ए और ई, ओमेगा-6 फैट्टी एसिड और लिनोलिक एसिड पाया जाता है। अर्गन ट्री का इस्तेमाल बालों के विकास और उन्हें मुलायम बनाए रखने के लिए लंबे समय से किया जाता रहा है। इससे बालों को मजबूत और उन्हें झड़ने से बचाने में मदद मिलती है। बालों और त्वचा के लिए अर्गन ऑयल के कई लाभ हैं।

Recommended Video