यूं तो शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आज कई ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन इन सभी में महिलाएं वैक्सिंग को ही प्राथमिकता देती हैं, क्योंकि इसके कारण बाल जड़ से निकलते हैं और इसलिए जल्दी वापिस लौटकर नहीं आते। हालांकि, वैक्सिंग करवाने का एक नुकसान यह भी होता है कि इस दौरान महिलाओं को बहुत अधिक दर्द का सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाएं तो इसी दर्द से डरते-डरते वैक्सिंग करवाने से बचती हैं। अगर आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं की लिस्ट में शुमार है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप हम आपको कार्ट्रिज वैक्सिंग या रोल ऑन वैक्सिंग के बारे में बता रहे हैं। यह एक ऐसी वैक्सिंग है, जिसमें आपको परिणाम वहीं मिलते हैं, जिसकी आपको चाहत होती है। हालांकि, इसमें आपको बहुत अधिक दर्द का सामना नहीं करना पड़ता और यही कारण है कि पिछले कुछ समय से कार्ट्रिज वैक्सिंग या रोल ऑन वैक्सिंग काफी पॉपुलर हुई है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कार्ट्रिज वैक्सिंग या रोल ऑन वैक्सिंग के बारे में बता रहे हैं-

क्या है कार्ट्रिज वैक्सिंग 

inside  what is  Cartridge Waxing

कार्ट्रिज वैक्सिंग या रोल-ऑन वैक्सिंग वास्तव में वैक्सिंग की एक प्रक्रिया है, लेकिन सामान्य वैक्सिंग प्रोसेस की अपेक्षा यह कहीं अधिक सरल और सुविधाजनक है। साथ ही इस तरह से वैक्सिंग करने से आपको दर्द भी अपेक्षाकृत काफी कम होता है। कार्ट्रिज वैक्सिंग में एक रोल ऑन वैक्सिंग इलेक्ट्रिक हीटर होता है, जिसमें वैक्स कार्ट्रिज डालकर शरीर के अनचाहे बालों को हटाया जाता है। यह एक सामान्य वैक्सिंग की ही तरह है और इसलिए इसका इस्तेमाल हाथों से लेकर पीठ और पैरों सहित शरीर के बड़े और छोटे एरिया के लिए किया जा सकता है। हालांकि, यह प्रोसेस होम यूज के लिए काफी सुविधाजनक है।

इसे ज़रूर पढ़ें-डल, ड्राई और फ्लेकी स्किन की समस्या को दूर करने के लिए आजमाएं ये तरीका

यूं करें कार्ट्रिज वैक्सिंग

inside  how to do  Cartridge Waxing

कार्ट्रिज वैक्सिंग को होम यूज के लिए या फिर किसी बिगनर के लिए एकदम परफेक्ट माना जाता है। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आपको इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका भी पता हो। कार्ट्रिज वैक्सिंग या रोल-ऑन वैक्सिंग करने के लिए सबसे पहले कार्ट्रिज वैक्सिंग हीटर में कार्ट्रिज वैक्स को डालें। आपको कार्ट्रिज वैक्स बेहद आसानी से मार्केट में मिल जाएगी। अगर आपको रीका वैक्सिंग पसंद है तो मार्केट में रीका रोल ऑन वैक्स भी मौजूद है। आप इस कार्ट्रिज को वैक्सिंग हीटर में डालकर बटन को ऑन करें और फिर टेंपरेचर को ध्यान में रखते हुए 30 से 40 मिनट तक इसे गर्म करे। एक बार जब वैक्स गर्म हो जाता है, तो आप इसे करीबन 45 डिग्री के एंगल अपनी स्किन पर पुश करें। आखिरी में वैक्सिंग स्ट्रिप की मदद से वैक्स को रिमूव करें।

Recommended Video

मिलते हैं यह लाभ

inside  benefits of  Cartridge Waxing

कार्ट्रिज वैक्सिंग या रोल ऑन वैक्सिंग करने से आपको एक नहीं कई लाभ मिलते हैं। जैसे-

•इसमें वैक्स को अलग से गर्म करके स्किन पर अप्लाई करने में गंदगी नहीं होती, जिससे वैक्सिंग प्रोसेस अधिक मैसी नहीं होता। आप कुछ ही वक्त में आसानी से वैक्सिंग कर सकती हैं।

•नार्मल वैक्स के दौरान कई बार वैक्स बहुत अधिक गर्म हो जाती है और ऐसे में स्किन पर जलन होती है या फिर सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को काफी परेशानी होती है। लेकिन रोल ऑन वैक्सिंग के दौरान कार्ट्रिज एकसमान गर्म होती है, जिससे स्किन के जलने या रेडनेस आदि का खतरा नहीं होता।

•इस तरह की वैक्सिंग को किसी भी टाइप की महिलाएं आसानी से कर सकती हैं। फिर चाहे आपकी स्किन सेंसेटिव ही क्यों ना हो।

•अगर आप बिगनर है या फिर पार्लर में हर बार बहुत अधिक खर्च नहीं करना चाहतीं तो ऐसे में घर पर खुद से वैक्सिंग करने का यह एक बेहद ही आसान तरीका है।

•यह बहुत अधिक स्टिकी नहीं होते और इसलिए जब वैक्सिंग स्ट्रिप से इन्हें रिमूव किया जाता है तो आपको अपेक्षाकृत बेहद कम दर्द होता है।

•रोल-ऑन वैक्सिंग बिग एरिया जैसे कि पैर और हाथ और चेहरे जैसे स्मॉल एरिया दोनों के लिए उपयुक्त है। यहां तक कि बिकनी लाइन को भी रोलर से वैक्स किया जा सकता है। 

•इवन-हीटिंग और सिंगल टाइम एप्लिकेशन के कारण त्वचा को मुलायम बनाता है। वहीं, नार्मल वैक्सिंग आपकी स्किन को स्टिकी व इची बनाती है। इतना ही नहीं, नार्मल वैक्सिंग से रेडनेस आदि होने का खतरा भी रहता है।

•रोल-ऑन वैक्स कार्ट्रिज में कम समय लगता है क्योंकि एक बार लगाने से त्वचा पर मोम की एक समान परत बन जाती है और फिर आप उसे आसानी से रिमूव कर सकती है।

•सामान्य वैक्सिंग की अपेक्षा कार्ट्रिज वैक्स एक अधिक हाईजीनिक ऑप्शन है क्योंकि हर महिला एक अलग कार्ट्रिज का उपयोग करती है। इसलिए आपको हाईजीन को लेकर किसी तरह की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

इसे ज़रूर पढ़ें-DIY : घर पर बनी इन 7 चीजों से लें रिलैक्सिंग स्पा का मजा

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik