सन टैन सूर्य के संपर्क में आने के तत्काल प्रभावों में से एक है। टैन हटाना और त्वचा को गोरा बनाना एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बन जाता है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कुछ घरेलू नुस्‍खों की मदद से आप इससे निजात पा सकती हैं। इन नुस्‍खों के बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं। 

शहनाज हुसैन जी का कहना है कि ''केसर, एलोवेरा, हल्दी, खीरा, नींबू, संतरा, पके पपीता, बादाम, हल्दी, दही, छाछ, टमाटर आदि जैसी चीजें टैन को हटाने में मदद करती हैं। ये निश्चित रूप से केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट्स से ज्‍यादा सुरक्षित हैं और वास्तव में त्वचा को अन्य कई तरीकों से भी फायदा पहुंचाती हैं। उदाहरण के लिए, खीरे में एस्ट्रिजेंट प्रभाव होता है, जबकि हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और त्वचा सॉफ्टनर है। दही और छाछ भी त्वचा को पोषण और मुलायम बनाने में मदद करते हैं। इसी तरह, बादाम त्वचा के लिए बेहद पौष्टिक है, इसके अलावा इसके क्रमिक स्किन लाइटनिंग इफ़ेक्ट्स होते हैं। इस तरह यह तत्व त्वचा को हेल्‍दी रखते हैं और इसके जवां गुणों को संरक्षित करते हैं।''

''एलोवरा जूस और जैल के कई फायदे हैं। वास्तव में, एलोवेरा जैल सन-डैमेज से त्वचा की रक्षा करता है। लंबे समय तक इसका इस्‍तेमाल करने से यह टैन को हटाने के साथ-साथ चेहरे को गोरा बनाने में मदद करता है। एलोवेरा जूस को सीरम के रूप में लगाया जा सकता है। दरअसल, सीरम आमतौर पर पानी आधारित सूत्र होते हैं। एलोवेरा में पानी की मात्रा भी अधिक होती है। यह त्वचा को फिर से जीवंत करता है, जिससे यह जवां और ग्‍लोइंग दिखाई देती है।'' 

इसे जरूर पढ़ें-इन नुस्‍खों को अपनाने से सिर्फ 1 हफ्ते में टैनिंग दूर हो जाएगी, चेहरे पर आएगा गजब का ग्‍लो

d tan remedies by shahnaz husain inside

टैन हटाने के कुछ घरेलू नुस्‍खे

  • एलोवेरा को नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें।
  • त्वचा को पोषण देने के लिए एलोवेरा को फेस मास्‍क में मिलाएं। इसके लिए एक चम्मच बेसन, दो चम्मच दही और एक चम्मच एलोवेरा जैल लें। एक साथ मिलाएं और त्वचा पर लगाएं, 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर चेहरे को साफ कर लें। 
  • एक चम्मच चोकर, एक चम्मच प्रत्येक संतरे के छिलके का पाउडर और दही और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल लें। सभी चीजों को एक साथ मिलाएं और त्वचा पर लगाएं, इसे 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें फिर चेहरा धो दें। 
  • बेसन और दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और पेस्ट बनाकर रोजाना लगाएं। 20 से 30 मिनट के बाद इसे धो लें।
  • अंडे की सफेदी के साथ एक चम्मच शहद और संतरे का रस मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो दें। यह टैन को हटाता है और त्वचा को पोषण भी देता है, जिससे यह मुलायम और चिकनी हो जाती है।
d tan remedies by shahnaz husain inside
  • खीरे के रस (या गूदा) और तरबूज को दो चम्मच मिल्‍क पाउडर के साथ मिलाएं। एक ब्लेंडर में सारी चीजें मिलाकर पीस लें और पेस्‍ट बना लें। चेहरे और गर्दन पर इसे लगाएं और आधे घंटे के बाद पानी से साफ कर लें। 
  • खीरे और पके पपीते के गूदे को दो चम्मच ओट्स के साथ मिलाएं। नींबू का रस भी मिला सकती हैं। हफ्ते में दो बार चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें।
  • टमाटर का गूदा और आधा चम्मच शहद में दूध की मलाई, चुटकी भर हल्दी और ओट्स मिलाएं। टैन को हटाने और त्‍वचा को पोषण देने के लिए इसे चेहरे पर लगाएं।

Recommended Video

  • पिसे हुए बादाम को दही और चुटकी भर हल्दी के साथ मिलाएं। चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे रगड़ें। इसे पानी से धो लें।
  • ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल और नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। जब यह सूख जाए तो चेहरे पर लगाएं और धो लें।
  • दो चम्मच शहद, थोड़ा सा दूध और गुलाब जल, सूखे और पीसे हुए नींबू के छिलकों को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। चेहरे और गर्दन पर सप्ताह में दो या तीन बार लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे धो लें।
  • एक चम्मच मूंग दाल को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें। इसका पेस्ट बनाएं और एक बड़ा चम्मच टमाटर का गूदा डालें। हल्की मालिश के साथ चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद पानी से धो लें।

शहनाज हुसैन के बताए इन De-Tan नुस्‍खे आपको चेहरे का कालापन हटाने में पूरी मदद करेंगे। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: freepik.com