गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण त्‍वचा का रंग काला पड़ने लगता है। इससे त्‍वचा में टैनिंग की समस्‍या होने लगती है। शरीर में सबसे ज्‍यादा एक्‍सपोज होने वाला एरिया चेहरा होता है, इसलिए टैनिंग भी सबसे पहले चेहरे पर ही होती है। यदि समय रहते टैनिंग को होने से रोका नहीं जाता है तो उसे रिमूव करना कठिन हो जाता है। 

ऐसे में टैन रिमूवल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के अलावा आपको अपने ब्‍यूटी रूटीन में कुछ घरेलू नुस्‍खों को भी शामिल करना चाहिए। खासतौर पर आपका मॉर्निंग ब्‍यूटी रूटीन ऐसा होना चाहिए कि उससे टैनिंग को कम किया जा सके। ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग इस बारे में कहती हैं, 'फेस पर टैनिंग हो रही है तो उसे रिमूव करने के लिए रसोई में ही बहुत सारी सामग्रियां उपलब्‍ध होती है। इसलिए आप अपने मॉर्निंग ब्‍यूटी रूटीन में कुछ किचन इंग्रीडियंट्स को शामिल कर आसान स्‍टेप्‍स में चेहरे को टैन फ्री कर सकती हैं।'

beauty routine for tan removal

दूध से करें टोनिंग 

फायदे- दूध में रेटिनॉल नाम का तत्‍व होता है। यह त्‍वचा को क्षति पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स को नष्‍ट करता है। साथ ही त्‍वचा के रंग को निखारता है। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- 

पूनम कहती हैं, 'बेस्‍ट होगा कि आप चेहरे पर कच्‍चे दूध से टोनिंग करें। कच्‍चा दूध त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है।' कच्‍चे दूध से फेशियल टोनिंग करने के लिए आप डायरेक्‍ट रूई को डिप करके चेहरे को साफ कर सकती हैं या फिर आप एलोवेर जैल में दूध को मिक्‍स करके चेहरे की टोनिंग कर सकती हैं। 

टिप- अगर कच्‍चा दूध नहीं है तो आप मिल्‍क पाउडर को पानी में घोल कर उससे भी फेशियल टोनिंग कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Celeb Beauty Tips: गर्मी से मुरझा गई है त्‍वचा तो चेहरे पर लगाएं घर पर बना 'कॉफी फेस मास्‍क'

tan removal kitchen remedies

नींबू और चीनी का सक्रब करें 

फायदे- त्‍वचा के लिए नींबू और चीनी का मिश्रण सबसे अच्‍छा नेचुरल स्‍क्रब है। इससे त्‍वचा डीप क्‍लीन हो जाती है और साथ ही चेहरे के काले धब्‍बे और टैनिंग भी दूर हो जाती है। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 
  • 1 बड़ा चम्‍मच चीनी 

विधि 

एक बाउल में नींबू का रस और चीनी को मिक्‍स करें और इस मिश्रण से चेहरे को साफ करें। इस होममेड स्‍क्रब से चेहरे को केवल 2 मिनट ही स्‍क्रब करें। इससे न केवल आपकी टैनिंग दूर होगी बल्कि स्किन एजिंग की समस्‍या भी इससे दूर हो जाएगी। 

टिप- अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो उनके ठीक होने पर ही इस स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें। आप चाहें तो नींबू के साथ ओट्स भी मिक्‍स कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- ओवरनाइट कॉफी फेशियल जैल से पाएं खिली-खिली और जवां त्‍वचा

beauty routine for tan removal by expert

पपीते का डी-टैन फेस मास्‍क लगाएं 

फायदा- एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर पपीते में हाइपरपिग्‍मेंटेशन की समस्‍या, चेहरे के दाग-धब्‍बे और टैनिंग को दूर करने की क्षमता होती है। यह विटामिन-सी से भरपूर होता है इसलिए यह त्‍वचा के रंग को भी निखारता है। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच पपीते का पेस्‍ट 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 

विधि 

  • दोनों सामग्रियों को एक बाउल में मिक्‍स कर लें। 
  • इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 
  • 20 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें। 
  • यह होममेड फेस पैक ड्राई स्किन वाली महिलाएं इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

टिप- अगर आपकी त्‍वचा अधिक ड्राई है तो आप इसमें 1 छोटा चम्‍मच दूध भी मिक्‍स कर सकती हैं। वहीं अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो पपीते के पेस्‍ट के साथ नींबू का रस मिक्‍स कर लें। 

चेहरे को मॉइश्‍चराइज करें 

पूनम कहती हैं, ' मॉर्निंग ब्‍यूटी रूटनी का आखिरी स्‍टेप फेस मॉइश्‍चराइजिंग होता है। इसके लिए आप कोकोनट वॉटर, दूध की मलाई, एलोवेरा जैल या फिर दही का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इससे चेहरा डीप मॉइश्‍चराइज हो जाता है। अगर स्किन ऑयली है तो इन सभी के साथ नींबू भी मिक्‍स कर लें।'

Recommended Video

नोट- पूनम कहती हैं, 'घर से बाहर निकलने के 30 मिनट पहले अच्‍छी तरह से सनस्‍क्रीन लगा लें। साथ ही दिनभर में हर 5 घंटे बाद आप सनस्‍क्रीन का दोबारा से प्रयोग करें। आप घर के बाहर हों या अंदर आपको नियमित रूप से सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करना चाहिए।'

यह आर्टिकल अगर आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik