बालों को सुंदर दिखाना हो या फिर चेहरे पर ग्लो पाने के लिए हम कैसे पार्लर में ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने के लिए घंटों इंतजार करते रहते हैं। साथ ही साथ फिजूल खर्च भी कर देते हैं। अगर आप हर महीने स्पा में हजारों पैसे खर्च कर-करके थक चुकी हैं, तो अब कुछ नया और ओरिजिनल तरीका अपनाइए। आपको बता दें कि आप घर पर बैठकर भी रिलैक्सिंग स्पा का मजा ले सकती हैं, इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है और न ही आपका ज्यादा पैसा खर्च होगा। अपने घर पर मौजूद कुछ चीजों को ग्लोइंग त्वचा, हेल्दी फीट, सुंदर और स्मूद बालों के लिए इस्तेमाल कीजिए और पाइए एकदम रिलैक्सिंग स्पा की वाइब्स।

होंठों के लिए स्क्रब

lip scrub for smooth lips

आपके होंठ तभी आकर्षक लगते हैं, जब वह फ्लेकी और चैप्ड न हो, तो आप इन दिनों अपने होंठों का ख्याल कैसे रख रही हैं? होंठों को हमेशा सॉफ्ट बनाए रखने के लिए एक बाउल में एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच ब्राउन शुगर डालकर उसे अच्छे से मिक्स कीजिए। अब इसे अपने लिप्स पर लगाकर 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में स्क्रब कीजिए। थोड़ी देर बाद अपने होंठों को साफ कर लें और उस पर कोई लिप बाम लगा लीजिए। अपने होंठों को स्क्रब करने से आपके होंठ एक्सफोलिएट होंगे और फटेंगे भी नहीं। तो आपका पहला काम तो पूरा होगा गया।

हल्दी और दही वाला फेस मास्क

yogurt and turmeric faace mask

चेहरे को ग्लो देने के लिए और ऑयली स्किन वाली लड़कियों के लिए फेस मास्क बहुत अच्छा है। एक बाउल में एक चम्मच हल्दी और 3 चम्मच दही डालें और इसे अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 2 दिन करेंगे, तो जल्द ही ग्लोइंग त्वाचा पाएंगी। ध्यान रखें अपने स्किन को सही मॉइश्चराइजर से मॉइश्चराइज करना बिल्कुल न भूलें।

इसे भी पढ़ें :मेकअप करना है पसंद तो इस स्किन केयर रूटीन को न करें नजरअंदाज

बालों के लिए केले और शहद का मास्क

hair mask banana honey

चेहरे के बाद अब बारी है बालों की। सर्दियों में वैसे भी बाल रूखे और अनमैनेजेबल हो जाते हैं। धूल और मिट्टी, सूरज की किरणें, ठंडी हवाएं बालों की चमक को छीन लेती हैं। इसके लिए आप घर पर बना हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में पका हुआ केला, शहद और नारियल के तेल को मिला लें और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने सिर पर जड़ों से लगाएं और लगभग 30-40 मिनट के बाद एक हल्के शैंपू से सिर धो लें। आप देखेंगी कि आपके बाल कितने स्मूद और शाइनी हो गए हैं।

इसे भी पढ़ें :ये 5 ब्यूटी सीक्रेट्स अपनाएं, अरब की महिलाओं की तरह ग्लोइंग स्किन पाएं

बॉडी स्क्रब

body scrub

शरीर से धूल मिट्टी और गंदगी दूर करने के लिए और साफ त्वचा के लिए आपको कई स्क्रब बाजार में मिलेंगे, लेकिन घर पर बना उबटन स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करने के बहुत फायदे हैं। आप भी चाहें तो अपने लिए घर पर इबटन बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए, थोड़ा आटा, बेसन, एक चम्मच सरसों का तेल, एक चुटकी हल्दी और दूध को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे अपने पूरे शरीर पर लगाएं और सूख जाने पर धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से भी आपको टैन से भी छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

सुंदर पैरों के लिए 

foot care epsom salt

हममें से अधिकांश अपने चेहरे, हाथों, बालों का ध्यान तो रखती हैं, मगर पैरों को पता नहीं क्यों भूल जाती हैं। अपने पैरों को साफ रखने के लिए और डेड स्किन हटाने के लिए आप एक टब में गर्म पानी डालें और उसमें एप्सम सॉल्ट और नींबू के स्लाइस डालकर अपने पैरों को भिगो दें। कुछ देर पानी में रखने के बाद एक स्क्रबर से अपनी एड़ियों की डेड स्किन साफ कर पानी से धो लें। एप्सम सॉल्ट की हीलिंग प्रॉपर्टीज से आपके पैरों के दर्द में भी आराम मिलेगा।

Recommended Video

हाथों के लिए ओटमील स्क्रब

oatmeal scrub for hands

ओट्स त्वचा को विटामिन और खनिजों के साथ पोषण देते हुए एक्सफोलिएट करता है। व्हीटजर्म तेल मॉइस्चराइजिंग होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं। शहद में एंटीबायोटिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो घावों को ठीक करने में मदद करते हैं और हमारे हाथों और उंगलियों पर छोटे-छोटे कट और जकड़न को ठीक करते हैं। इसके लिए एक बाउल में ओट्स, व्हीटजर्म ऑयल और शहद को मिक्स कर हाथों पर लगाएं, इससे हाथों पर होने वाली टैनिंग में भी छुटकारा मिलेगा।

थकान से छुटकारा पाने के लिए बॉडी मसाज

essential oil for massage

अब इन सारी चीजों के बाद आपकी थकान वैसे ही कम हो जाएगी। मगर खुद को पूरी तरह तनाव मुक्त करने के लिए बॉडी मसाज भी जरूरी है। अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल को किसी अन्य ऑयल के साथ मिक्स कीजिए और लाइट म्यूजिक और माहौल बनाकर बॉडी मसाज का आनंद लीजिए। आप हल्के-हल्के हाथों से अपने कंधों, जोड़ों आदि पर मसाद कर सकती हैं, या फिर अपने किसी जानकार या साथी से मसाज का आनंद लीजिए।

इस तरह आप अपने घर पर रहकर ही रिलैक्सिंग स्पा का आनंद ले सकती हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : freepik images