जब मौसम में ठंडक होती है तो आपके चेहरे को ही नहीं, बल्कि लिप्स को भी अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। वैसे भी लिप्स स्किन से कहीं अधिक सेंसेटिव होते हैं और इसलिए ठंड के मौसम में लिप्स dry और chapped हो जाते हैं। ऐसे में उसे नेचुरली मॉइस्चराइज करने के लिए हम अलग-अलग तरीके खोजते हैं। वैसे लिप की केयर करने के लिए हम सभी कुछ अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। उनमें से कुछ सही होते हैं तो कुछ मिथ होते हैं। जिन पर हम सालों से भरोसा करते आ रहे हैं। लेकिन लिप केयर से जुड़े इन मिथ्स पर विश्वास करने के कारण आपके होंठों को फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। मसलन, ठंड के मौसम में जब होंठों में रूखेपन का अहसास होता है तो उनकी नमी को बनाए रखने के लिए हम जीभ से होंठों को गीला करते हैं। हमें लगता है कि इससे हमारे होंठों का रूखापन तुरंत खत्म हो जाएगा, लेकिन वास्तव में यह एक मिथ है। ऐसा करने से होंठों की नमी नहीं बनी रहती, बल्कि यह आपके होंठों को और भी ज्यादा रूखा बनाता है। 

इसे भी पढ़ें- इन सर्दियों मे रखना है अपने होठों को soft और healthy तो अपनाये ये घरेलू उपाय

तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ लिप केयर मिथ्स के बारे में बता रहे हैं, जिन पर आप भी अब तक भी विश्वास करती होंगी। लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन के सभी भ्रम दूर हो जाएंगे-

जीभ का इस्तेमाल

lip care myths using tongue

यह गलती लगभग हम सभी ठंड के मौसम में कर बैठती हैं। जब होंठ सूख जाते हैं तो होंठों का रूखापन दूर करने के लिए हम लिप्स पर जीभ फिराते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इस तरह आप अपने होंठों को और भी ज्यादा रूखा बना रही हैं। 

दरअसल, लार में एसिड होता है जो जल्दी से evaporate हो जाएगा और फिर आपके लिप्स डिहाइड्रेट हो जाएंगे। 

Recommended Video

हरजिन्दगी टिपः होंठों पर जीभ फिराने की जगह आप हमेशा अपने बैग में लिप बाम रखें। जब भी होंठों में रूखापन महसूस हो तो आप उसका इस्तेमाल करें।

एसपीएफ की जरूरत नहीं

lip care myths spf

यह तो हम सभी जानते हैं कि स्किन को सनडैमेज से बचाने के लिए सनस्क्रीन की जरूरत होती है, लेकिन क्या कभी आपने अपने होंठों पर गौर किया है। बहुत सी महिलाएं सोचती हैं कि होंठों को सूरज से बचाने की क्या जरूरत। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। आपके होठों में मेलेनिन की मात्रा कम होती है और इसलिए सूरज के नुकसान की आशंका अधिक होती है।

हानिकारक यूवी किरणें आपके होंठों के नेचुरल कलर को डार्क कर देती हैं, जिसके कारण आपके होंठ काले नजर आते हैं। इसलिए होंठों को भी प्रोटेक्शन की जरूरत होती है।

हरजिन्दगी टिपः आप ऐसे लिप बाम का उपयोग करें, जिसमें एसपीएफ शामिल हो ताकि यह आपके होंठों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए।

लिपस्टिक ही है लिप बाम

lip care myths lipstick as lipbalm

आजकल मार्केट में कई तरह की लिपस्टिक मिलती हैं, जिसमें नरिशिंग इंग्रीडिएंट होते हैं। ऐसे में महिलाएं सोचती हैं कि अब उन्हें लिप बाम की जरूरत नहीं है। अगर आप भी यह सोचती है तो आप गलत हैं। भले ही लिपस्टिक में नरिशिंग इंग्रीडिएंट शामिल किए जाने लगे हैं, लेकिन फिर भी यह लिप बाम को replace नहीं कर सकता।

इसे भी पढ़ें- घर पर ये सस्ते कोकोनट लिप बाम बनाइए, खूबसूरत और मुलायम होंठ पाइए

हरजिन्दगी टिपः आम दिनों में लिप बाम का ही उपयोग करें। रात में सोने से पहले भी लिप बाम का उपयोग करना अच्छा रहता है। जब जरूरत हो तो लिपस्टिक लगाएं। लेकिन इसे लिप बाम से स्विच करने की गलती ना करें।