विंटर में हर कई अपनी स्किन और चेहरे का ही ख्याल रखने में बिज़ी होता है। जबकि इन दिनों सबसे ज्यादा प्रॉब्लम हमारे होंठों को होती है। इस मौसम में होंठ सूखने और फटने लगते हैं। कई लोगों के होंठ तो इतने अधिक फटे जाते हैं कि उसमें से खून निकलने लगते हैं। मेरे साथ ये प्रॉब्लम होती है। मैं जब भी अपने होंठ पर से डेड स्किन निकालती हूं तो खून निकलने लगता है। ये मेरे साथ इतना ज्यादा होता है कि लिप बाम लगाने के बाद भी होंठ सॉफ्ट नहीं बनते। ऐसे में मेरी एक फ्रेंड ने मुझे कुछ जरूरी चीजों का ख्याल रखने के बारे में कहा। साथ ही दो टिप्स दिए जिन्हें आजमाने के बाद अब मेरे होंठ बिल्कुल भी नहीं फटते। तो अगर आप भी फटे होंठो से छुटकारा पाना चाहती हैं तो केवल ये तो चीजों का इस्तेमाल करें। लेकिन इसके सात कुछ जरूरी टिप्स को भी फॉलो जरूर करें। 

lips care tips for winter inside 

  • हाथ ना लगाएं- कई महिलाएं होंठों को बार-बार हाथ लगाती हैं। इससे होंठों के फटने की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। ऐसा ना करें। इसके अलावा होंठों पर बार-बार हाथ लगाने से सूजन और खुजली की समस्या भी हो सकती है। 
  • जीभ भी ना लगाएं- होंठों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए होंठों में जीभ फिराते रहते हैं। इससे होंठ और अधिक फटने लगते हैं। क्योंक जब आप जीभ होंठों पर फिराते हैं तो वो होंठ छूक के कारण गीले होते हैं जो होंठों को और अधिक सूखा बना देते हैं। इसलिए गलती से भी होंठों पर जीभ ना फिराएं। 
  • पानी पिएं- ठंड में महिलाएं पानी पीना कम कर देती हैं। इसके कारण होंठों की स्किन पर से पानी औऱ नमी की कमी हो जाती है जिससे होंठ फटने लगते हैं। इसलिए विंटर में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। 
  • हेल्दी खाना खाएं- ठंड में चटपटे खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है। लेकिन फिर भी चटपटा खाना बिल्कुल भी ना खाएं। इससे होंठों की स्किन में विटामिन्स की कमी हो जाती है और होंठ सूखने व फटने लगते हैं। यदि आपके होंठ बहुत ज्यादा सूख रहे हों तो वसायुक्त भोजन न करें। विटामिन और मिनरल्स युक्त भोजन ज्यादा से ज्यादा खाएं। 

 

अब इन सारे टिप्स के साथ इन दो चीजों को होंठों पर इस्तेमाल करें। इन दो चीजों को होंठो पर लगाने के बाद आपको कभी भी होंठों पर लिप बाम लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  

डेड सेल्स हटाए बेकिंग सोडा

lips care tips for winter inside

होंठों को हल्दी और सॉफ्ट बनाने के लिए उन पर से हमेशा डेड सेल्स हटा देने चाहिए। क्योंकि इन डेड सेल्स के कारण होठ ज्यादा फटे हुए लगते हैं। लेकिन इन डेड सेल्स को हाथों से ना उखाड़े। हाथों से निकालने के कारण ही लोगों के होंठों में से खून निकलते हैं। इन डेड सेल्स को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। दो चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने होंठों पर लगाएं। फिर अपनी उंगली से 2 मिनट के लिए होंठों को रब करें। फिर पानी से होंठों को धो लें और कपड़े से साफ कर लें। इसके बाद होंठों पर जैतून का तेल या ऑलिव ऑयल लगा लें। इससे होंठों के ऊपर जमा सारी डेड स्किन हट जाती है और होठ कभी नहीं फटते। 

Read more: विंटर के आते ही बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है शुरू तो अंडे का मास्‍क ट्राय करें

रात को लगाएं ग्लिसरीन 

lips care tips for winter inside

किसी भी अच्छी कम्पनी का ग्लिसरीन लें और उसमें एक नींबू का रस निचोड़ ले। अब इसे रोज रात को होंठों पर लगाकर सोएं। इससे कुछ ही दिनों में होंठों के फटने की समस्या ठीक हो जाएगी। साथ ही होंठ हमेशा सॉफ्ट बने रहेंगे। 

इसे आप चेहरे पर भी लगा सकती हैं। रोज रात को चेहरा साफकर ग्लिसरीन लगाएं और सुबह उठकर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। इससे ठंड में चेहरे के भी फटने की समस्या नहीं होगी।

तो इन टिप्स को फॉलो कर विंटर में भी दिखें smart.

Read More: इन होममेड स्क्रब्स से विंटर में 'सिर्फ 1 दिन' में पाएं गोरी और निखरी स्किन