• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial

इन सर्दियों मे रखना है अपने होठों को soft और healthy तो अपनाये ये घरेलू उपाय

सर्दियाँ शुरू हो चुकीं हैं और इसी के साथ अपनी त्वाचा का ख्याल रखना भी जरूरी है। सर्दियों मे सबसे पहले आपके होठों पर दरारें आतीं हैं। इन दरारों को रोकन...
Published -24 Nov 2017, 18:53 ISTUpdated -24 Nov 2017, 19:06 IST
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -24 Nov 2017, 18:53 ISTUpdated -24 Nov 2017, 19:06 IST
Next
Article
Aishwarya main

बिना कोई lip balm और lipstick लगाये आप घर पर ही अपने होंठो को moisturize रख सकते हैं। बाजार मे मिलने वाले महंगे products से ये काफी सस्ते और टिकाऊ भी हैं। जो आपके होंठो को प्राकृतिक नमी देते हैं। ये उपाय बेहद ही आसान हैं जिन्हें आप अपने घर पर आसानी से कर सकते हैं। सर्दियों मे अक्सर आपके होंठो मे दरारें आ जातीं हैं। जो आपके लिए काफी pain full होता है। सर्दियों में आपकी त्वाचा और आपके होंठ एकदम बेजान और रूखे हो जाते हैं। तापमान गिरने के साथ ये साथ ये आपके लिए और ज्यादा मुश्किलें खड़ीं हो जातीं हैं।

इन सर्दियों मे अपने lips का कैसे ख्याल रखने के लिए आप ये घरेलु नुस्खे अपना सकतें हैं।

शहद बनायेागा होठों को कोमल

Huma inside

आपको होठों के लिए शहद एकदम perfect उपाय है। आपको इसे रात मे सोने से पहले अपने होठों पर लगाना है। शहद आपके होठों को साफ करने का सबसे आसान तरीका है। ये काले होठों को भी साफ करता है। अपनी antibacterial होने की वजह से शहद आपके होठों की गंदे bacteria से भी सुरक्षा करता है।  अगर आप शहद का अपने होठों पर सही से इस्तेमाल करतीं हैं तो ये आपके होठों को कोमल और मुलायम बनायेगा।

घी देगा बनाये फिसलते हुए कोमल lips

घी भी आपके होठों को कोमल और रूखेपन से बचाने के लिए एक अच्छा घरेलु उपाय है। इसे आप रात मे सोने से पहले अपने होठों पर लगा सकते हैं।

Lemon juice आपके होठों को देगा कोमलता

Sonam inside

Lemon juice वैसे तो skin care मे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन lemon ये आपके होठों को भी healthy रखने मे आपकी मदद करता है। आप घर पर ही तीन बूंद  lemon juice को milk cream मे इसे मिलाकर अपने होठों पर लगा सकते हैं। लगाने से 1 घंटा पहले आपको इसे अपने फ्रिज मे रखना है। इसके बाद आप इसे अपने होठों पर लगा सकतीं हैं। अगर आप इस उपाय को लगातार 3 दिनो तक करतीं हैं तो आपके lips कोमल और glowing बन जायेंगे।

गुलाब जल और शहद करेंगे आपके होठों को moisturize

Parineeti inside

आप 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच शहद एक bowl मे मिलाने के बाद आप इसे अपने होठों पर लगा सकतीं हैं।  गुलाब जल और शहद का ये मिश्रण आपके होठों को बेजान और रूखे होने से बचायेगा। इसे लगाने के बाद आपके lips एकदम गूलाब से खूबसूरत और कोमल बन जायेंगे। गुलाब और शहद का ये mixer आपके होठों के लिए  एक perfect moisturizer है।

Coconut oil चुटकियों मे देगा कोमलता

Pooja inside

Coconut oil ना सिर्फ आपके होठों मे दरारें पड़ने से बचाता है बल्कि वो उन्हें दोबार रूखे और बेजान होने से भी रोकता है। आपको हल्का-सा coconut oil अपने होठों पर rub करना है। ध्यान रहे कि आप इसे shower लेने के बाद ही अपने lips पर लगाना है। Shower के बाद लगाने का सबसे बड़ा फायदा ये रहेगा कि आपके lips इसे तुरंत सोख लेंगे।

Aloe vera gel प्राकृतिक उपाय

lips inside

Aloe vera gel को वैसे तो ज्यादातर लोग अपनी skin के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप ताजा aloe vera gel अपने होठों पर लगातीं हैं तो आपके lips फूल की तरह कोमल और glowing रहेंगे। Aloe vera  प्राकृति के सभी गुणो से भरपूर रहता है जो हमारे होठों के लिए important हैं। अगर आप अपने lips पर aloe vera gel लगातीं हैं तो आपको इसके जादुइयी results मिलेंगे। आपको अपने होठों पर रोजाना ताजा aleo vera gel लगाना है जो खासतौर से सर्दियों मे आपके lips को pinky और rosy color देंगे।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।