मेयोनीज का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। यह आपकी कई डिशेज को अधिक टेस्टी बनाने में मदद करता है। सैंडविच से लेकर पिज्जा, बर्गर आदि में मेयोनीज का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ है कि मेयोनीज सिर्फ आपके खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाता, बल्कि यह आपकी स्किन को पैम्पर करने में भी मदद करता है। अगर आप इसका इस्तेमाल अपने स्किन केयर रूटीन में करती हैं तो इससे आपको नेचुरली फ्लॉलेस स्किन मिलती है। आप मेयोनीज की मदद से कुछ फेस पैक बना सकती हैं और उसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं। दरअसल, तनाव से लेकर पॉल्यूशन व गलत खानपान आदि का विपरीत असर स्किन पर देखने को मिलता है, ऐसे में अगर स्किन का अतिरिक्त ख्याल ना रखा जाए तो स्किन डल, थकी हुई व बेजान नजर आती है। ऐसे में मेयोनीज यकीनन आपके लिए लाभदायक है। 

दरअसल, मेयोनीज़ में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो डैमेज्ड स्किन टिश्यू को रिपेयर करने के साथ-साथ उसे रिजुविनेट करता है। इसके अलावा, मेयोनीज बनाने में अंडे का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कारण इसमें मौजूद प्रोटीन  त्वचा में गहराई तक प्रवेश करते हैं और इसे हाइड्रेटिंग और कंडीशनिंग करते हैं। मेयोनेज़ में विटामिन ए और विटामिन के भी होते हैं जो त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाते हैं जिससे त्वचा की लोच में सुधार होता है जिससे यह अधिक स्मूद और यंग नजर आाती है। तो चलिए आज हम आपको मेयोनीज की मदद से तैयार किए जाने वाले कुछ फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं-

मेयोनीज़ और नींबू

inside  face mask

नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी डल और थकी हुई स्किन के उपचार में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें स्किन लाइटनिंग और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जिसके कारण आपको एक फ्लॉलेस स्किन मिलती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप तीन बड़े चम्मच मेयोनीज को एक बाउल में लेकर उसमें आधा छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने क्लीन फेस पर लगाएं और दो-चार मिनट तक हल्की मसाज करें। इसके बाद 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें। आप सप्ताह में एक बार इस पैक को लगा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-Skin Care Tips: दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्किन केयर से जुड़ी इन 4 गलतियों से बचें

मेयोनीज़ और शहद

inside  honey

शहद में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को चिकना बनाता है और झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर करने में सहायक है। आप मेयोनीज के साथ शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आधा कप मेयोनीज लेकर उसमें दो बड़े चम्मच रॉ हनी को मिलाएं। अब अपने चेहरे को क्लीन करके इस मिश्रण को स्किन पर अप्लाई करें। करीबन 10-15 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से फेस को क्लीन करें। आप सप्ताह में एक-दो बार इस फेस पैक को अप्लाई कर सकती हैं।

 

Recommended Video

मेयोनीज़ और अंडा

inside  eggs

अंडे में आवश्यक प्रोटीन और लेसिथिन होता है जो त्वचा को चिकना करने और चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह चेहरे को अपलिफ्ट करता है है और स्किन अपीयरेंस को बेहतर बनाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में एक टेबलस्पून मेयोनीज डालें। अब इसमें एक अंडा तोड़कर डालें और उसे अच्छी तरह फेंट लें। अब इस पेस्ट को अपनी क्लीन स्किन पर अप्लाई करें और करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में साफ पानी की मदद से स्किन को क्लीन करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-बच्चों की स्किन को करना है पैम्पर तो घर पर ही बनाएं यह फेस मास्क

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik.com