जब गर्मी का मौसम आता है तो स्किन पर अधिक ऑयल व गंदगी जमा होने लगती है। जिसके कारण अक्सर ब्रेकआउट्स व एक्ने की समस्या उत्पन्न होती है। इसके लिए यूं तो आप कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन अगर आप बेहद सिंपल तरीके से घर पर ही एक्ने की समस्या को सुलझाना चाहती हैं तो इसमें गुलाब जल यकीनन आपकी काफी मदद कर सकता है। आप इसे कई तरीकों से अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं और मुंहासों को कम कर सकती हैं। दरअसल, गुलाब जल त्वचा के पीएच को संतुलित करता है और मुँहासे का इलाज करने में मदद करता है।

इसके अलावा गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबायल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। इसकी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबायल प्रॉपर्टीज स्किन पर मौजूद एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करती है। इतना ही नहीं, गुलाब जल यह भी सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा भविष्य में किसी भी जीवाणु संक्रमण से सुरक्षित रहे। तो चलिए आज हम आपको एक्ने से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल के इस्तेमाल करने के कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

गुलाब जल स्प्रे

rose water for acne scars 

यह गुलाब जल के इस्तेमाल का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल लें और उसमें रोज़ वाटर डालें। अब आप अपने फेस को किसी जेंटल क्लीनर की मदद से साफ करें और सूखने दें। इसके बाद आप गुलाब जल को अपनी स्किन पर स्प्रे करें और करीबन आधे मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में टिश्यू पेपर की मदद से वाइप करें। आखिरी में फेस पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगेगा। इसके अलावा यह नुस्खा गर्मियों में आपके चेहरे को ठंडक भी पहुंचाएगा।

इसे भी पढ़ें: एंटी-एजिंग के लिए 30 साल की महिलाएं ये 3 होममेड प्रोडक्‍ट्स आजमाएं

नींबू के साथ करें इस्तेमाल

lemon and rose water for acne

अगर आप गुलाब जल को नींबू के रस के साथ इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी स्किन लाइटन भी होगी। दरअसल, नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा के नुकसान से लड़ने में मदद करता है। इसमें एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो तेजी से पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। विटामिन कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता हैख् जो मुँहासे के निशान को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी स्किन को साफ करें। इसके बाद एक छोटा चम्मच गुलाब जल में एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने चेहरे के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इस मिश्रण को लगभग 15-20 मिनट तक रहने दें और फिर इसे धो लें। हालांकि, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है या फिर आपको समर्स में स्किन पर रेडनेस या इरिटेशन हो रही है तो इस नुस्खे को उपयोग में लाने से बचें।

Recommended Video

ग्लिसरीन और गुलाब जल 

rose water acne benefits

ग्लिसरीन और गुलाब जल भी एक साथ मिलकर ब्रेकआउट्स पर बेहद अच्छी तरह काम करता है। खासतौर से अगर आपकी स्किन रूखी है तो ब्रेकआउट्स से निपटने में यह नुस्खा बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप एक चौथाई कप ग्लिसरीन में डेढ़ कप गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। फिर आप एक कॉटन पैड की मदद से अपने साफ चेहरे पर इसे लगाएं। यह गंदगी और तेल को हटाने में भी मदद करता है। साथ ही आपके पोर्स को अनक्लॉग करता है और एक्ने ब्रेकआउट्स को मिनिमम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए घर पर बनाएं 'पपीते का उबटन'

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

rose water cure acne

मुल्तानी मिट्टी में एंसेशियल मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को पोषण देने और उसके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही यह मुँहासे को भी खत्म करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल लेकर एक पेस्ट बनाएं। अब अपने चेहरे को साफ करें। अब आप इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर फेस पैक की तरह लगाएं और सूखने दें। एक बार सूखने के बाद अपने चेहरे के पैक को ठंडे पानी से धो लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।