गर्मियों के मौसम में अगर कहीं छुट्टियां मनाने की बात हो तो बीच का नाम ही सबसे पहले दिमाग में आता है। पानी के बीच मस्ती करते हुए कुछ अच्छे पलों को बिताया जा सकता है। बीच वेकेशन आपके मन को भले ही एक अजीब सी खुशी प्रदान करे, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए थोड़ा हानिकारक हो सकता है। दरअसल, सन एक्सपोजर से लेकर समुद्र का पानी आपकी स्किन और बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। हालांकि, अगर आप चाहें तो बीच वेकेशन से स्किन पर पड़ने वाले प्रभाव को मिनिमम कर सकती हैं। बस जरूरी है कि आप अपने बीच वेकेशन बैग में कुछ चीजों को जरूर शामिल करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी पांच चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपके बीच वेकेशन में अपने बैग में जरूर रखना चाहिए, ताकि आप इस वेकेशन को खुलकर एन्जॉय कर सकें- 

सनस्क्रीन

inside, beach skin  hindi

सूर्य एसेंशियल विटामिन डी का एक अच्छा और समृद्ध स्रोत है और समुद्र तट पर आपको भरपूर सन एक्सपोजर मिलता है। हालांकि इसकी अधिक मात्रा आपकी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक है। साथ ही आपकी त्वचा का सूरज के सीधे संपर्क में आना, जो हानिकारक यूवी किरणों का भी उत्सर्जन करता है, उससे त्वचा के कैंसर और त्वचा संबंधी कई समस्याएं और मुँहासे हो सकते हैं। इसलिए अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए, आपको अपनी सनस्क्रीन को अपने साथ जरूर रखना चाहिए। आप इसे अपने बीच बैग में रखना न भूलें। दरअसल, आपको हर दो-तीन घंटे में सनस्क्रीन को रिअप्लाई करने की जरूरत होती है ताकि यह आपकी स्किन और यूवी किरणों के बीच में एक बैरियर की तरह काम कर सके।

सनग्लासेस

inside, beach tips

आपकी स्किन की तरह ही आपकी आंखों को भी सन प्रोटेक्शन की जरूरत होती है। सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें आपकी आखों के आसपास के सेल्स को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में आपको अपने साथ सनग्लासेस जरूर कैरी करना चाहिए। खासतौर से ओवरसाइज्ड सनग्लासेस आपकी आंखों आसपास के एरिया को भी अच्छी तरह कवर करती हैं और आंखों के साथ-साथ उसके आसपास की स्किन को भी किसी तरह का नुकसान पहुंचाने से बचाती हैं। वहीं यह आपको यह एक चिक लुक भी देती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-त्वचा की कई समस्यों को दूर रखने में कारगर है कैमोमाइल टी, जानिए क्या है तरीका

अतिरिक्त अंडरगारमेंट्स

inside summer vocation tips

जब आप बीच पर घूमने के लिए जा रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपने साथ अतिरिक्त लिंगरीज या अंडरगारमेंट्स को अपने साथ रखें। पानी में नहाने या मस्ती करते समय आपके कपड़े गीले हो जाएंगे और फिर आपको उन्हें बदलने की आवश्यकता होगी। ऐसे में अंडरगारमेंट्स व कपड़ों का अतिरिक्त सेट उस समय लाइफसेवर की तरह काम करेगा। 

Recommended Video

शैम्पू और साबुन

inside , skin care tips in hindi

कई महिलाओं की स्किन सेंसेटिव होती है और समुद्र का पानी उनकी स्किन सेंसेटिविटी के अनुकूल नहीं हो सकता है, जिससे उन्हें रैशेज या इचिंग हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत नल के ताजे पानी से नहाने की आवश्यकता होती है। इसलिए अपनी स्किन और बॉडी का ख्याल रखने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने बीच बैग में शैम्पू और साबुन जरूर रखें।

इसे ज़रूर पढ़ें-गर्मियों में त्वचा रहेगी खिली-खिली, ये 10 स्किन केयर टिप्स अपनाएं

बाथिंग सूट

inside , skin care tips

अमूमन हम यह सोचकर जाते हैं कि बीच पर केवल कुछ रिलैक्सिंग टाइम स्पेंड करेंगे, लेकिन पानी की लहरों को देखकर मन मचल उठता है और हम पानी में मस्ती करने पहुंच जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि जब आप बीच वेकेशन प्लॉन कर रही हैं तो अपने बीच बैग में बाथिंग सूट को भी अपने साथ रखें। इससे बीच पर पहुंचने के बाद आपको अपने मन को मारना नहीं पड़ेगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com and instagram