जब भी बालों की देख-रेख की बात होती है तो हम ऑयलिंग से लेकर शैम्पू व कंडीशनर आदि को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाती हैं। आप भी अपने बालों में मॉइश्चर करने व उसमें बाउंस एड करने के लिए शैम्पू करने के बाद बालों को कंडीशन करती होंगी। यह एक बेहद सामान्य सी प्रक्रिया है, जिसे हम सभी फॉलो करती हैं। लेकिन हर बार बालों में इस्तेमाल किए जाने वाले कंडीशनर के बारे में कितना जानती हैं आप? शायद बेहद ही कम। दरअसल, कंडीशनर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें भी होती हैं, जिसके बारे में कम ही लड़कियों को पता होता है। 

अधिकतर लड़कियां अपने बालों की जरूरत व हेयर टाइप को ध्यान में रखकर कंडीशनर खरीदती व उसे इस्तेमाल करती हैं। बस इससे ज्यादा वह कुछ नहीं सोचतीं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको हेयर कंडीशनर से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है कंडीशनर

hair conditioner for dry hair

कंडीशनर को बालों में पोषक तत्व और शाइन एड करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह बालों के लिए एक बेहतरीन प्रॉडक्ट माना जाता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि कुछ कंडीशनर आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा। अगर आप सिलिकॉन बेस्ड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल अपने बालों में करेंगी, तो इससे बालों के प्राकृतिक पोषक तत्वों उससे दूर हो जाएंगे। इसलिए जब भी आप हेयर कंडीशनर या कोई हेयर प्रॉडक्ट खरीदें तो सिलिकॉन फ्री का लेबल जरूर चेक करें।

शैम्पू से पहले कंडीशनर अप्लाई करना

hair conditioner shampoo

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन शैम्पू से पहले कंडीशनर अप्लाई करना अधिक बेहतर माना जाता है। वैसे तो हम सभी शैम्पू करने के बाद ही कंडीशनर यूज करती हैं, लेकिन अगर आप अपनी इस आदत को रिवर्स करती हैं तो इससे आपको अधिक फायदा होता है। दरअसल, जब आप बालों को कंडीशनर करने के बाद शॉवर लेती हैं तो वह बालों से पूरी तरह से नहीं निकल पाता, जबकि कंडीशनर के बाद शैम्पू अप्लाई करने से वह अच्छी तरह रिंस हो जाता है। साथ ही इससे आपके बालों में अधिक वॉल्यूम व बाउंस पैदा होता है।

इसे भी पढ़ें: मेहंदी लगाने के बाद बाल हो जाते हैं ड्राई तो जरूर फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

बन सकता है स्टाइलिंग प्रॉडक्ट

styling products

बहुत सी लड़कियों को इस बात की जानकारी नहीं होती, लेकिन कंडीशनर आपके लिए एक बेहतरीन स्टाइलिंग प्रॉडक्ट साबित हो सकता है। अगर आप बालों में वेव्स लुक क्रिएट करना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने बालों को नम करने के लिए थोड़ी मात्रा में लीव-ऑन कंडीशनर स्प्रे करें और फिर एक ब्रेड बनाएं। जब आप कुछ वक्त बाद चोटी खोलेंगी तो आपको खूबसूरत वेव्स स्टाइल लहराते बाल मिलेंगे।

Recommended Video

हर बार हेयरवॉश जरूरी नहीं

hair wash tips

कंडीशनर को हर बार शैम्पू के बाद अप्लाई किया जाता है, लेकिन अपने बालों को हर रोज शैंपू करने से ड्राई और स्प्लिट एंड्स की समस्या हो सकती है। प्रत्येक दिन शैम्पू करने की अपनी आदत को कम करने से आपके बाल अधिक मजबूत बनेंगे, लेकिन याद रखें कि आपको कंडीशनिंग को स्किप नहीं करना है। कंडीशनर के बिना, आपके बाल सूख सकते हैं, झड़ने और टूटने का खतरा हो सकता है। एक कंडीशनर चुनें जो आपके बालों की शाफ्ट की अखंडता को रिस्टोर करने के लिए काम करता हो।

इसे भी पढ़ें:Hair Care Tips: झड़ते बालों से परेशान महिलाएं घर में ये आयुर्वेदिक शैंपू बनाएं

रूट्स या स्कैल्प पर ना करें अप्लाई

hair conditioner best

अमूमन देखने में आता है कि कुछ महिलाएं स्कैल्प से कंडीशनर को अप्लाई करना शुरू करती हैं और एंड्स तक लेकर जाती हैं। लेकिन क्या आपको इस बात का पता है कि कंडीशनर को रूट्स या स्कैल्प पर अप्लाई नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और बालों का विकास धीमा हो जाएगा। खासतौर से अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है, तो आपके लिए समस्या और भी ज्यादा बढ़ने वाली है, क्योंकि कंडीशनर तेल उत्पादन बढ़ाएगा। इसलिए हमेशा कंडीशनर को बालों की मिड लेंथ से लेकर नीचे की तरफ अप्लाई करना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।