ड्राई बालों के लिए कंडीशनिंग बहुत जरूरी होती है। अगर बालों को  फ्रिज़ी होने से बचाना है तो सबसे बेहतर होता है कि उन्हें अच्छे से कंडीशन किया जाए ताकि उनकी बेसिक समस्या हल हो सके और वो डैमेज से बच सकें, लेकिन कई लोगों को ये लगता है कि केमिकल वाले कंडीशनर का इस्तेमाल कर उनके बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं। ऐसा है भी, केमिकल वाले कंडीशनर बालों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होते हैं जो बालों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं जिससे हेयर फॉल ज्यादा होता है। 

ऐसे में क्यों न घर पर ही कंडीशनर बनाए जाएं और हेल्दी इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल कर अपने बालों को फ्रिज़ी और ड्राई होने से बचाया जाए? ऐसे में बाल एक्स्ट्रा डैमेज से बच सकते हैं और इससे बहुत ही ज्यादा फायदा भी मिल सकता है। ये उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें अपने बालों के टूटने की बहुत ज्यादा चिंता है। अगर ऐसा है तो आपको हम 3 अलग कंडीशनर की रेसिपी बताते हैं। 

1. कोकोनट मिल्क का कंडीशनर

कोकोनट मिल्क के फायदे बालों के लिए बहुत हैं और इसकी मदद से आप सिर्फ दो इंग्रीडियंट्स से बेहतरीन कंडीशनर बना सकते हैं। नारियल में बालों के लिए बहुत ही पौष्टिक चीज़ें होती हैं और ये बालों की हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए बहुत अच्छा माना जा सकता है। नारियल का दूध आप अपने बालों में लगाएंगी तो ये नेचुरल कंडीशनर का काम करेगा। 

hair conditioners and  diy

सामग्री-

  • 1 पैकेट अनफ्लेवर्ड नारियल का दूध (आप घर पर भी निकाल सकते हैं)
  • 2 चम्मच एलोवेरा जैल

आप चाहें तो इसके साथ 2 कैप्सूल विटामिन ई कैप्सूल भी डाल सकते हैं। तीनों चीज़ों को मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें ताकि फ्रॉथी कंसिस्टेंसी बन जाए। ब्लेंड करने पर नारियल का दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाएगा और ये आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा। इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं। अगर आपके बाल डैमेज्ड हैं तो ये सबसे बेस्ट DIY कंडीशनर साबित होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- घर पर बना Rice Water Shampoo बालों को बनाएगा स्‍मूद और शाइनी 

2. चावल से बनाएं कंडीशनर

चावल का इस्तेमाल हेयर केयर के लिए बहुत ज्यादा किया जाता है और चावल के पानी के फायदे भी हम जान ही गए हैं। इसके साथ ही आर्गन ऑयल का इस्तेमाल बालों की फ्रिज़िनेस को दूर करने के लिए किया जाता है। आप इस कंडीशनर को पके हुए चावल से बना सकते हैं। 

सामग्री-

  • 2-3 चम्मच पके हुए चावल
  • 1/4 चम्मच आर्गन ऑयल
  • विटामिन ई कैप्सूल
  • 1/2 कप पानी 

इन सभी चीज़ों को मिलाकर ब्लेंड कर लीजिए और उसके बाद इसे छान लीजिए। हेयर वॉश के बाद आप इसे लगाएं और अपने बालों में नई शाइन और ड्राईनेस से छुटकारा पाएं।  

diy and  hair conditioners

इसे जरूर पढ़ें- बालों को शैम्पू के बिना धोने से मिलते हैं यह जबरदस्त लाभ, इन नेचुरल तरीकों से धोएं बाल 

Recommended Video

3. मेथी से बना कंडीशनर 

ये कंडीशनर मेथी दानों से बनेगा जो बालों को सही प्रोटीन देने के लिए बहुत जरूरी है। आपके बाल अगर बहुत ज्यादा डैमेज्ड हैं तो ये DIY कंडीशनर बहुत काम का साबित हो सकता है।  

सामग्री- 

  • 1/2 कप मेथी दाने
  • 2 चम्मच नारियल का तेल (एक्स्ट्रा वर्जिन) 

आप मेथी दानों को रात में भिगो कर रख दें और सुबह इन्हें पीस लें। ध्यान रहे कि पानी निकाल कर पीसना है ताकि ये पतला न हो। इसके बाद इसमें नारियल का तेल मिलाएं और इसे शैम्पू के बाद अपने बालों में लगाएं और फिर धो लें। आप इसे 5 मिनट में भी धो सकते हैं, लेकिन अगर 15 मिनट तक इसे रखेंगे तो फायदा बहुत होगा। साथ ही इसे स्कैल्प पर भी लगाया जा सकता है। 

 

ये तीनों ही कंडीशनर बालों को काफी स्ट्रॉन्ग करेंगे और बालों की एक्स्ट्रा ग्रोथ के लिए अच्छे होंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।