आजकल की बिजी लाइफस्‍टाइल में महिलाओं के पास खुद के लिए बिल्‍कुल भी वक्‍त नहीं है। खासतौर पर वह महिलाएं जो ऑफिस और घर दोनों जगह की दोहरी जिम्‍मेदारियां उठा रही हैं वह अपने लिए समय मुश्किल से ही निकाल पाती हैं। कभी-कभी तो महिलाएं इतना व्‍यस्‍त हो जाती हैं कि वह अपने लुक्‍स पर भी ध्‍यान नहीं दे पातीं। खान-पान भी सही नहीं होने की वजह से इसका फर्क चेहरे पर साफ नजर आता है। चेहरे पर डलनेस, रिंकल्‍स और आंखों के नीचे डार्क सर्किल्‍स होने लगते हैं। सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि युवा महिलाओं को बेशक रिंकल्‍स की समस्‍या न हो मगर, गलत लाइफस्‍टाइल कि वजह से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाने से उनकी खूबसूरती पर असर पड़ता है। 

aashmeen munjaal tips for dark circles

फेमस मेकअप आर्टिस्‍ट आशमीन मुंजाल भी इस बात से इत्तेफाक रखती हैं। वह कहती हैं, ' केवल डार्क सर्किल ही नहीं, जो महिलाएं अपना ध्‍यान नहीं रखती, सही नींद और आहार नहीं लेती हैं उन्‍हें आंखों के नीचे क्रो फीट, सूजन, बैगी आई, रिंकल्‍स जैसी परेशानियां हो जाती हैं। वैसे तो अधिकतर महिलाओं को गलत लाइफस्‍टाइल की वजह से ऐसा होता है। मगर,  कुछ लोगों के डार्क सार्किल बचपन से होते हैं। कुछ के केवल आधी आंख पर ही काला घेरा होता है। ऐसे में आपको सबसे पहले अपने आहार पर ध्‍यान देना चाहिए। आपको अपने भोजन में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जो त्‍वचा पर मेलेनिन न बनने दे। '

इसे जरूर पढ़ें: Aashmeen Munjaal के इन टिप्स को फॉलो करने से मिलेगी निखरी और बेदाग त्वचा

how to conceal dark circles without creasing

इतना ही नहीं आशमीन मुंजाल बताती हैं कि काले घेरे न हो इसके लिए आपको बॉडी का पीएच बैलेंस भी ठीक होना चाहिए। इससे आंखों के आस-पास मेलेनिन का प्रोडक्‍शन कम होगा। बॉडी में विटामिन की कमी भी डार्क सर्किल्‍स का कारण हो सकती है। इन सभी बातों पर ध्‍यान रखा जाए तो धीरे-धीरे आंखों के आस-पास से काले घेरे गायब हो जाएंगे। वहीं आपको अगर इंस्‍टेंट डार्क सर्किल्‍स को छुपाना है तो आप इसके लिए मेकअप का सहारा ले सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: आशमीन मुंजाल से जानिए इम्यूनिटी बढ़ाने और स्किन केयर के लिए कैसे करें पुदीना का इस्तेमाल

आशमीन मुंजाल डार्क सर्किल्‍स को छुपाने के लिए कुछ मेकअप टिप्‍स बताती हैं। वह कहती हैं, 'काले घेरों को छुपाने के लिए ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स की जरूरत नहीं है। आप कम से कम मेकअप में इन्‍हें हाइड कर सकती हैं। हां इस बात का ध्‍यान रखें कि जो भी प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करें वह आपकी स्किन टोन से मैच करता हुआ हो। ' ब्यूटी एक्सपर्ट आश्मीन मुंजाल से जानिए राशि के हिसाब से कैसे करें मेकओवर

aashmeen munjaal tips for dark circles makeup

3 इन 1 मेकअप स्टिक 

कंसीलर, कॉम्‍पैक्‍ट, फाउंडेशन । मेकअप स्टिक में यह तीनों गुण होते हैं। अपनी रिंग फिंगर से डार्क सर्किल्‍स पर इसे डैप करते हुए 1 कोट दें। इसे सेट करने के लिए 1 मिनट फेस को रिलैक्‍स मोड पर छोड़ दें। आप फैन के नीचे या ऐसी में रहें ताकि त्‍वचा प्रोडक्‍ट को सोख ले। Skin Care Tips: इस '1 चीज' से आता है चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो, बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल

अब दूसरी लेयर में पूरे चेहरे पर मेकअप स्टिक का यूज करें। आपको अपने कॉम्‍प्‍लेक्‍शन से मैच करती हुई स्टिक ही यूज करनी चाहिए। आप इसके लिए ब्रश या स्‍पॉन्‍ज का यूज कर सकती हैं। वैसे तो दो लेयर से ही काम हो जाएगा। फिर भी जरूरत हो तब ही आप थर्ड लेयर आंखों के नीचे लगाएं। मौसम उमस वाला है तो आप लूज पाउडर से मेकअप को सेट कर सकती हैं।

आई कंसीलर पेंसिल 

इस पेंसिल को आप डार्क सर्किल पर यूज कर सकती हैं। यह लिक्‍वेड होता है। इसमें ब्रश लगा होता है। आपको बहुत कम मात्रा में इसका यूज करना है। वैसे तो बहुत सारे कलर करैक्‍टर्स भी आते हैं मगर, आशमीन कहती हैं, 'कलर करैक्‍टर को समझने के लिए आपको सेल्‍फ ग्रूमिंग का कोर्स करना चाहिए। बिना इसे आप यदि इसका यूज करेंगी तो मेकअप बिगड़ भी सकता है।' वह बताती हैं कि अगर त्‍वचा पर दाने हैं तो उस पर भी आप कंसीलर पेंसिल का यूज कर सकती हैं। मेकअप एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल के ये 6 टिप्‍स अपनाएं और इंफेक्‍शन से बचें

how to hide dark circles without makeup

प्राइमर 

फेस प्राइम का यूज करके भी डार्क सर्किल को छुपाया जा सकता है। आई प्राइमर भी आते हैं मगर, वह केवल आई की अपर लिड पर यूज होते हैं। 

Recommended Video

फाउंडेशन 

डार्क सर्किल्‍स को हाइड करने के लिए मूज फाउंडेशन, स्‍प्रे फाउंडेशन और मिनरल पाउडर फाउंडेशन बेस्‍ट होते हैं। आप इनमें से किसी एक का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

तो देर किस बात की मेकअप एक्‍सपर्ट आशमीन मुंजाल की इन मेकअप टिप्‍स को फॉलो करें और डार्क सर्किल्‍स को मेकअप की मदद से इंस्‍टेंट हाइड करें। 

Image Credit: Freepik