त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाए रखने के लिए महिलाएं काफी ज्यादा सजग रहती हैं। बहुत सी महिलाएं त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे भी अपनाती हैं। आजकल महिलाओं का ज्यादातर समय घर में ही बीत रहा है। इस समय में त्वचा की विशेष देखभाल करना जरूरी है, क्योंकि घर पर ज्यादा बैठे रहने की वजह से स्किन बेजान नजर आ सकती है और त्वचा पर झुर्रियां भी हो सकती है। इस बारे में हमने बात की ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल से। आशमीन ने हमारे साथ त्वचा की देखभाल के लिए कुछ खास टिप्स शेयर किए हैं, आइए इनके बारे में जानें-

रोजाना दो गिलास गर्म पानी पिएं

त्वचा पर होने वाले कील-मुंहासों से मुक्ति पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है गर्म पानी का सेवन। सुबह उठते ही सबसे पहले दो गिलास गर्म पानी पीने से ना सिर्फ शरीर एक्टिवेट हो जाता है, बल्कि इससे शरीर के सभी टॉक्सिन्स से भी छुटकारा मिल जाता है। गर्म पानी के नियमित सेवन से त्वचा को डीटॉक्स करने में मदद मिलती है। इन्फेक्शन से बचाव के लिए भी गर्म पानी का सेवन बेहद मददगार है। 

इसे जरूर पढ़ें: आशमीन मुंजाल से जानिए इम्यूनिटी बढ़ाने और स्किन केयर के लिए कैसे करें पुदीना का इस्तेमाल

सफेद चीजें डाइट में लें

जो भी आप पहली चीज आप लें, वह अगर सफेद हो तो शरीर को इससे शुद्ध बनाने में मदद मिलती है। चाहें आप दही लें, दूध लें, नारियल की गिरी लें, सफेद चीजों से शरीर की शुद्धता बनाए रखने में मदद मिलती है, यह कलर थेरेपी का रूल है और इससे त्वचा पर भी निखार नजर आता है। हेल्थ पर भी इसका असर अच्छा होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे के कैसे भी दाग-धब्बे हो, पुदीने से हो जाएंगे बिल्‍कुल ठीक

नींबू के छिलके को इस तरह करें इस्तेमाल

aashmeen munjaal beauty tips for elbow

किचन में आमतौर पर नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। सलाद या नींबू पानी में नींबू का इस्तेमाल किया ही जाता है। इस नींबू के छिलके को पलट लें और उसको अपने हाथों, नकल्स और कुहनियों पर मसाज करके छोड़ दें और आधे घंटे बाद धो लें। अगर आप यह उपाय एक हाथ पर करके देखें और दूसरे हाथ पर ना करें तो आप दोनों हाथों में फर्क साफ दे सकती हैं। एक हाथ साफ नजर आएगा और दूसरे में आपको कालापन और झुर्रियां नजर आएगा। 

Recommended Video

नींबू के छिलके से एड़ियों को बनाएं कोमल

aashmeen munjaal beauty tips use lemon

बहुत सी महिलाओं को एड़ियां फटने की समस्या होती है और इसकी वजह से वे काफी कॉन्शस रहती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए भी निचोड़े जा चुके नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके रात में लिए नींबू पर थोड़ी सी चीनी डालें और इससे अपनी एड़ियां रगड़ लें। इसके बाद दरारों में वेसलीन लगाएं और कॉटन की जुर्राब पहनकर सो जाएं। जिनकी एड़ियों की दरारें ज्यादा गहरी हैं, वे नमक के पानी में पहले 10 मिनट पैर डालकर रखें। इससे हार्ड स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और इसके बाद नींबू और चीनी एड़ियों पर मलें। ये तरीका अपनाने पर पेडिक्योर कराने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और आपके पैर खूबसूरत नजर आएंगे। इस नुस्खे को अपनाने से कुछ ही दिनों में आपको पैरों की बिवाइयों और दरारों से मुक्ति मिल जाएगी। 

अगर आप स्किन केयर से जुड़े टिप्स पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको त्वचा को कोमल और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए आसान टिप्स जानने को मिलते हैं।

Image Courtesy: www.skywalkentertainment.com, freepik, dotandkey.com, taylorbradford.com