बारिश और गीले मौसम के कारण, आपकी त्वचा वास्तव में जल्दी इंफेक्शन को आकर्षित करती है। स्कैल्प इंफेक्शन, स्किन का फटना, बॉडी पर रैशेज, आपके पैरों या नाखूनों पर फंगस, ये कुछ सामान्य समस्याएं हैं जो इस मौसम में महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि इस आर्टिकल में इस मौसम में इंफेक्शन से बचने के टिप्स के बारे में बताया गया हैं। और इन टिप्स के बारे में हमें स्टार सैलून और एकेडमी की डायरेक्टरर, हेयर एंड मेकअप एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल बता रही हैं। आइए इन टिप्स के बारे में विस्‍तार से जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: बारिश के मौसम बहुत काम आएंगी ये 10 ब्यूटी केयर टिप्स

1. मानसून में बाल बहुत जल्‍दी गंदे होने के कारण अनहेल्‍दी होकर झड़ने लगते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बारिश का पानी आजकल केमिकल से भरपूर होता है। इसलिए मानसून में आपके बाल अनहेल्दी और गंदे हो जाते हैं। बालों के शाफ्ट को बनाए रखने और बालों की नमी को रोकने के लिए, एक अच्छे शैम्पू और कंडीशनर की बहुत आवश्यकता होती है। इसके अलावा रेगुलर तरीके से अपने बालों की मालिश करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि बारिश के मौसम में, नमी की दर बहुत अधिक होती है जो आपकी पोर्स को बंद कर देती है। तेल लगाने के अलावा, बालों में स्टीमिंग और मास्किंग भी किया जाना चाहिए। अगर आप घर पर मास्क तैयार करना चाहती हैं, तो आप केले के साथ एवोकाडो या ऑलिव ऑयल या आंवला, रीठा और शिकाकाई जैसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए, यह आपके बालों के लिए अच्छे विकल्प है। एक नियमित अंतराल में बालों में कंघा भी जरूर करें। इससे बालों का सर्कुलेशन अच्छा होता है।

monsoon skin care tips inside

2. मानसून के दौरान, सिंथेटिक या टाइट कपड़े पहनने से बचें, अपनी बॉडी को अच्छे से सांस लेने दें। ऐसा नहीं करने से आपको स्किन इंफेक्‍शन या चकत्ते की समस्‍या हो सकती है। ध्‍यान रखने वाली सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि आपको अपनी त्‍वचा पर कीटाणुनाशक उत्पादों (जैसे साबुन, पाउडर, बॉडी लोशन इत्यादि) को लगाना चाहिए जो आपकी त्वचा को नमी और शरीर को पसीने के दौरान होने वाले इंफेक्‍शन से बचाने में मदद करता है।



3. इंफेक्‍शन से बचाव के लिए अपने नाखूनों अधिक साफ और हाइजीनिक रखने की कोशिश करें। एंटीसेप्टिक पानी में मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाएं। इस्‍तेमाल किए जाने वाले सभी उपकरण साफ होने चाहिए। अपने पैरों तक सही तरीके से हवा पहुंच सकें, इसके लिए स्लिप ऑन या पीप्टो जैसे खुले जूते पहनें जो इसे फंगस से बचाता है। अपने बालों को गुनगुने पानी से स्‍टीम दें और रात में अपने पैरों को की हल्‍के हाथों से ड्राई मसाज करें।

monsoon skin care tips inside

4. मुंहासों, रैशेज या पिगमेंटेशन को रोकने के लिए अपने चेहरे को हमेशा साफ रखें। आप चाहे तो चेहरे के लिए कीटाणुनाशक वेट टिश्‍यु का उपयोग कर सकते हैं। ऑयल प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल न करें, बल्कि पाउडर या मिनरल बेस प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें और इस बात का भी ध्‍यान रखें जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो। इसके अलावा, अच्छी क्‍वालिटी वाले मेकअप प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें क्योंकि आपकी त्वचा उच्च तापमान और नमी के कारण इंफेक्‍शन को जल्दी आकर्षित करती है।



5. आपकी बॉडी और त्‍वचा को देखकर इस बात का अंदाजा लग सकता है कि आप क्‍या खाते हैं। इसलिए अपनी डाइट पर ध्‍यान दें। फास्‍ट फूड्स और अनहेल्‍दी खाना खाने से बचें। लेकिन अगर फिर भी आपका फास्‍ट फूड खाने की इच्‍छा होती है तो इसे कंट्रोल मात्रा में खाएं और इस बात का ध्‍यान रखेंकि वह ताजा और गर्म हो और साथ ही पहले से पकाया हुआ खाना न खाएं।

इसे जरूर पढ़ें: मानसून में हो रही है स्किन एलर्जी तो पढ़े यह टिप्‍स

monsoon skin care tips inside

6. मानसून के दौरान अपनी बॉडी को हेल्‍दी रखने के लिए रोजाना 10-12 गिलास पानी पीएं ताकि आप यूरीन के माध्यम से बैक्टीरिया को बाहर निकाल सकें। साथ ही बहुत ज्‍यादा लिक्विड लेने की कोशिश करें और अपनी बॉडी की हाइजीन को बनाए रखने के लिए दिन में दो बार नहाएं।

ये कुछ टिप्‍स हैं जिनके अपनाकर आप मानसून में अपनी बॉडी को इंफेक्‍शन से बचा सकती हैं।