कोरोनावायरस के इन्फेक्शन के चलते देशभर के लोग अपनी सेहत के लिए काफी सजग हैं। इस वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए देश में इस समय 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है, जिसका लोग पालन भी कर रहे हैं। लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए बहुत जरूरी है कि इम्यून सिस्टम को मजबूत रखा जाए, क्योंकि जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है, उनके बीमार पड़ने और कोरोना से संक्रमित हो जाने का अंदेशा ज्यादा है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां और विटामिन सी से भरपूर फल ज्यादातर लोग ले रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते कि पुदीना भी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है। आशमीन मुंजाल बताती हैं कि पुदीना को हम अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।  

पुदीने की पत्तियां इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

 
 
 
View this post on Instagram

& HOW TO REDUCE WEIGHT WITHOUT MUCH EFFORT...In this IGTV, we'll discuss about mint, infused water and their major benefits! From boosting digestion to keeping your breath fresh for long, For skin glow to reducing fat, mint is packed with a number of benefits that make it more than just a mocktail, chutney or raita ingredient. It has antiseptic and antibacterial properties that help relieve indigestion and also soothe an upset stomach. It also aids digestion. So, this summer make sure you don't miss out on the refreshing herb 💚 . . . . . . . . . #mint #pudina #homehacks #homeremedy #diy #infusedwater #mintwater #nature #fresh #herbs #digestion #gocoronago #fightcorona #fightcovid19 #immunity #healthtips #aashmeenmunjaal #askaashmeen #aashmeenmunjaalstaracademy

A post shared by ᴀᴀꜱʜᴍᴇᴇɴ ᴍᴜɴᴊᴀᴀʟ ꜱᴛᴀʀ ᴀᴄᴀᴅᴇᴍʏ (@aashmeenmunjaalstaracademy) onMar 30, 2020 at 7:48am PDT

 

आशमीन मुंजाल जानी-मानी ब्यूटी एक्सपर्ट हैं और वह स्किन केयर और ब्यूटी से जुड़े टिप्स अक्सर देती रहती हैं। आशमीन बताती हैं कि घर पर उगाया हुआ पुदीना शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है। पुदीना में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और इनमें मेंथॉल भरपूर मात्रा में होता है, जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। पुदीने की पत्तियां अगर तोड़ने के बजाय कैंची से कट की जाएं तो इसकी कलम बनने और नई पत्तियां आने में ज्यादा वक्त नहीं लगता।

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे के कैसे भी दाग-धब्बे हो, पुदीने से हो जाएंगे बिल्‍कुल ठीक

अगर पुदीना का पौधा ज्यादा छोटा है तो सिर्फ उसकी पत्तियां तोड़ लें। इन पत्तियों को इस्तेमाल करने का तरीका बहुत आसान है। कांच की बोतल में पानी भरिए और उसमें पुदीना की कटी हुई पत्तियां डालकर ढक्कन बंद कर दीजिए। इसे फर्मेंटेड वॉटर या इन्फ्यूस्ड वॉटर भी कहा जा सकता है। यह बहुत असरदार है। पुदीने में पाया जाने वाला मेंथॉल तत्व शरीर के भीतर के अनचाहे फैट्स और टॉक्सिन्स को बाहर करने में बहुत असरदार माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: पुदीने के तेल से त्वचा को होंगे ये 4 बड़े फायदे, दमक उठेगा आपका रंग

वेट लॉस में फायदेमंद

weight loss with mint leaves

अगर आप चाहती हैं कि बिना किसी मशक्कत के आसानी से वेट लॉस किया जा सके तो आप पुदीना वाले इस पानी का नियमित रूप से सेवन करें। चूंकि यह पानी अनचाहे फैट्स को शरीर से बाहर निकालने में मददगार है, इसीलिए एक हफ्ते में आप इससे एक किलो तक वजन घटा सकती हैं।

Recommended Video

पुदीने की चाय बनाकर भी पी जा सकती है। इसके लिए पुदीने की 3-4 पत्तियां पीसकर पानी में उबाल लें। अगर आप चाहें तो इसमें शहद मिला लें। मिंट की चाय भी वेट लॉस में बहुत असरदार है। यह चाय त्वचा में हो जाने वाले कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है। इसके साथ ही स्किन इन्फ्लेमेशन में भी पुदीना के पैक से राहत मिलती है। 

हेयर केयर में भी असरदार 

beauty benefits of mint main

अगर आप सिर में डैंड्रफ और खुजली से परेशान है तो पुदीना के पैक से बहुत राहत मिलती है। अगर बच्चों के सिर में जुएं पड़ गए हैं या फिर स्केल्प में बैक्टीरिया के कारण इन्फेक्शन हो गया है तो उससे छुटकारा पाने में भी पुदीना के पैक से मदद मिलती है। पुदीना का पैक सिर में लगाने के बाद रेगुलर शैंपू कर लें। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी।