अमूमन महिलाओं के चेहरे के टी-ज़ोन पर छोटे छोटे काले धब्बे नजर आते हैं। यह स्पॉट्स आपकी नेचुरल ब्यूटी को तो छीनते हैं ही, साथ ही कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स जैसे एक्ने आदि को भी इनवाइट करते हैं। आमतौर पर ब्लैकहेड्स की समस्या क्लॉग्ड हेयर फॉलिकल्स के कारण शुरू होती हैं। स्किन पर निर्मित होने वाले नेचुरल ऑयल्स से लेकर डेड स्किन सेल्स व गंदगी जब लगातार स्किन पर जमा होती है तो इससे हेयर फॉलिकल्स ब्लॉक हो जाते हैं, जिससे आखिरकार आपको ब्लैकहेड्स की समस्या होती है। ऐसे में इन ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए ब्लैकहैड रिमूवर टूल का उपयोग किया जाता है। यह ब्लैकहेड से निजात पाने के लिए एक प्रभावी टूल की तरह काम करता है। हालांकि, इस उपकरण का उपयोग करते समय आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते समय कुछ गलतियां करती हैं ते इससे आपको अतिरिक्त दर्द तो होता है ही, साथ ही इससे चेहरे पर कुछ निशान भी रह सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ब्लैकहेड रिमूवर के इस्तेमाल करते समय ध्यान रखी जाने वाली कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं-

गंदे ब्लैकहेड एक्सट्रैक्टर का उपयोग न करें

iinside  , Blackhead Removal tool

यह ब्लैकहेड एक्सट्रैक्टर का उपयोग करने का सबसे पहला और महत्वपूर्ण नियम है। आप अपने ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए हमेशा एक साफ उपकरण का उपयोग करें। एक गंदे ब्लैकहैड रिमूवर टूल में आपके स्किन पोर्स को संक्रमित करने और कई स्किन इश्यूज की वजह बन सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप हर बार उपयोग से पहले और बाद में अपने ब्लैकहैड एक्सट्रैक्टर को गर्म पानी और साबुन से साफ करें। साथ ही इसे साफ जगह पर ही स्टोर करें।

पहले करें एक्सफोलिएट

inside , , skin care in hindi

ब्लैकहैड रिमूवर या ब्लैकहेड एक्सट्रैक्टर का उपयोग करने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से क्लीऩ और एक्सफोलिएट करना बिल्कुल भी ना भूलें। एक्सफोलिएशन आपके स्किन पोर्स को ओपन करता है, साथ ही यह स्किन पर मौजूद गंदगी को भी दूर करता है, जिससे एक्सट्रैक्टर का इस्तेमाल करना काफी आसान बन जाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-DIY: दही और तेज पत्ते से बने इस होममेड फेसपैक से पाएं सेलेब्स जैसा जादुई निखार

फेस कों दें स्टीम 

inside , , Flawless Skin

यह भी एक ऐसा स्टेप है, जिस पर शायद ही आपका ध्यान जाता हो। लेकिन अगर आप ब्लैकहेड रिमूवल प्रोसेस को अधिक प्रभावी व आरामदायक बनाना चाहती हैं तो ऐसे में चेहरे को एक्सफोलिएट करने के बाद स्टीम भी जरूर दें। चेहरे पर स्टीम देने से स्किन के रोमछिद्र ओपन हो जाते हैं और फिर ब्लैक हेड्स निकालना काफी आसान हो जाता है। यकीन मानिए, फेस को स्टीम देने के बाद आपको ब्लैकहेड्स रिमूव करते समय आश्यर्यजनक परिणाम देखने को मिलेंगे।

 

Recommended Video

ब्लैकहेड्स रिमूवर का सही तरह से करें इस्तेमाल

inside , blackhead tips

ब्लैकहेड रिमूवर या ब्लैकहेड एक्सट्रैक्टर का उपयोग करते समय बहुत अधिक जोर लगाने की भूल नहीं करनी चाहिए। जब आप ब्लैकहेड रिमूवर का इस्तेमाल करने से पहले स्किन को एक्सफोलिएट व स्टीम देती हैं तो ऐसे में आपको ब्लैकहेड्स को बाहर निकालने के लिए बहुत अधिक दबाव देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आप हल्का सा पुश करें। अगर आपको ब्लैकहेड्स को निकालने में कठिनाई हो रही है तो ऐसे में उन्हें कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ब्लैकहेड्स निकालने में बहुत अधिक जोर लगाने से आपको दर्द तो होगा ही, साथ ही इससे आपके चेहरे पर निशान रह जाएंगे। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सेंसेटिव स्किन पर यह चार गलतियां पड़ जाती हैं भारी, आप भी रहें जरा बचकर

जरूरत पड़ने पर ही करें ब्लैकहेड रिमूवर का इस्तेमाल

inside , home made blackhead removal

इससे पहले कि आप ब्लैकहेड्स निकालने के लिए उपकरण का उपयोग करें, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी स्किन पर वास्तव में ब्लैकहेड्स हैं और आपको सच में इसकी जरूरत है। कभी-कभी यह सीबम फिलामेंट्स भी हो सकते हैं, जिन्हें आप ब्लैकहेड्स समझ रही हैं। सीबम फिलामेंट्स ऐसे पार्टिकल्स होते हैं जो आपकी त्वचा पर तब बनते हैं जब आपके फेस पर सीबम का अतिरिक्त उत्पादन होता है। ये ब्लैकहेड्स की तुलना में हल्के रंग के होते हैं और अक्सर पीले या हल्के भूरे रंग के नजर आते हैं। इनसे खिलवाड़ करना आपकी त्वचा के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- Freepik.com