बालों की कई तरह की समस्या से हम जूझते रहते हैं, किसी के बाल उम्र से पहले सफेद हो जाते हैं, किसी के बालों में जरूरत से ज्यादा ड्राईनेस होती है, किसी के बाल डैमेज होते हैं और किसी को डैंड्रफ की समस्या होती है। इस तरह की समस्याओं के चलते अगर आपने भी कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए हैं तो हो सकता है कि आपको उनसे निराशा हुई हो। कारण ये है कि कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट दावा तो करते हैं, लेकिन वो कुछ कर नहीं पाते।

जहां तक शैम्पू और कंडीशनर की बात है तो हो सकता है आपने भी कई तरह से शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल किए हों, लेकिन उनका फायदा आप नहीं उठा पाई हों। ऐसे में अगर घर पर ही महंगे शैम्पू जैसा शैम्पू बनाया जाए तो? हम बात कर रहे हैं नेचुरल शैम्पू की जिसे आप आसानी से घर में बना सकती हैं और इससे बालों की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। अगर इसे लगातार इस्तेमाल किया जाए तो ये बालो के जल्दी सफेद होने की समस्या को भी दूर करेगा।

किन 4 चीज़ों की है जरूरत-

  • मेथी दाना
  • सूखा आंवला
  • सूखा रीठा
  • सूखा शिकाकाई

best ingredients for natural shampoo

इसे जरूर पढ़ें- प्रेग्नेंसी के बाद झड़ रहे हैं बाल? अपनाएं रुजुता दिवाकर की ये टिप्स, करीना कपूर ने भी की हैं ट्राई

कैसे बनाना है-

इसके लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में दो चम्मच मेथी के दाने डालेंगे, इसके बाद इसमें आधा कप ड्राई आंवला, आधा कप ड्राई शिकाकाई, आधा कप ड्राई रीठा मिलाएं। सबसे जरूरी बात जो हमें ध्यान रखनी है वो ये कि ये तीनों ही चीज़ें एक ही तरह की क्वांटिटी में होना चाहिए।

इसके बाद इसमें 3-4 कप पानी डालकर इसे रात भर के लिए छोड़ दीजिए। रात भर में ये पानी ब्लैक हो जाएगा और ये सभी अपना पानी छोड़ चुके होंगे।

home made shampoo with reetha

अब इन सभी को आपको साथ में 10 मिनट के लिए उबालना है। ध्यान रखें कि ये उसी पानी में उबालें जिसमें इसे भिगो कर रखा था। अलग से पानी न डालें। अच्छे से बॉयल होने के बाद आप इसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए। इसके बाद इसे छान लीजिए। आप चम्मच की मदद से सारा अर्क निकाल सकती हैं। इसे किसी एयर टाइट बॉटल में डालकर रख दीजिए। ये आसानी से हफ्ते भर तक चल जाएगा।

Recommended Video

लगाने का तरीका-

इसे आप किसी स्प्रे बॉटल में स्टोर कर रख सकती हैं। इसे बालों में स्प्रे करने बाद आप 30 मिनट तक अपने बालों में लगा रहने दीजिए। इसे लगाने के बाद बालों को या तो शावर कैप या फिर पॉलीथीन से ढक लेना है। इसे 30 मिनट तक लगाने से आपके बालों की जो भी नेचुरल शाइन है वो लौटेगी। साथ ही साथ डैंडरफ भी जाएगा।

आपको और कुछ नहीं करना है इसे बस अपने बालों में लगाना है। इसे कम से कम तीस मिनट तक अपने बालों में रखना है। इसके बाद बाल धो लेने हैं। बाल आप सादे पानी से धोएं। अगर लगता है बालों में बहुत ज्यादा ऑयलहै तो थोड़ा सा नेचुरल शैम्पू इस्तेमाल कर सकती हैं। (ये तभी करें जब बालों में अलग से तेल लगाया हो)

इसे जरूर पढ़ें- मेहंदी में मिलाएं ये 5 चीज़ें, खूब चढ़ेगा बालों पर उसका रंग

जो इंग्रीडियंट्स इसमें डाले हैं उसके क्या फायदे हैं-

मेथी में प्रोटीन, विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम, निकोटिनिक एसिड होते हैं जिससे हेयर ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही ये बालों के स्कैल्प को भी ठीक करते हैं।

आमला भी इस होम मेड शैम्पू में बहुत जरूरी होता है क्योंकि ये ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है और इसमें पीएच लेवल भी ठीक होता है।

शिकाकाई में विटामिन डी और सी होता है जो बालों का मॉइश्चर लेवल ठीक करता है। इसकी वजह से बाल नेचुरली डिटैंगल होते हैं। इससे बाल बाउंसी भी होते हैं।

रीठा हमेशा से ही नेचुरल शैम्पू का काम करता है। इसके इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना कम होता है और साथ ही स्कैल्प में जो ड्राईनेस आ रही है वो भी ठीक करता है। ये ड्राई बालों के लिए काफी अच्छा है। इससे हेयर ग्रोथ काफी अच्छी होती है। साथ ही बालों में स्कैल्प इन्फेक्शन भी ठीक होता है।

आप इस नेचुरल शैम्पू का इस्तेमाल करें और फिर अपने बालों में फर्क देखें। ऐसी ही और स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।