कई लड़कियों के लिए मेकअप किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं होता है, खास कर उनके लिए जो अभी-अभी मेकअप करना सीख रही हैं। हालांकि कई ऐसी लड़कियां हैं जो बिना किसी ट्रेनिंग के बेहतर तरीके से मेकअप कर लेती हैं। लेकिन अगर आप अभी मेकअप करना सीख रही हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कई ऐसी ट्रिक्स और टिप्स हैं जिनकी मदद से आप घर पर आसानी से परफेक्ट लुक पा सकती हैं। वहीं यहां बताए गए तरीकों को ध्यान में रखें तो आप अपने लुक को ग्लैमरस बना सकती हैं और इसके लिए किसी तरह की ट्रेनिंग या फिर प्रैक्टिस की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आईशैडो बेस के लिए लगाएं आईलाइनर

eyeshadow

आईशैडो पॉप करना न सिर्फ एक मुश्किल टास्क है बल्कि शुरुआती दिनों में इसे करने में काफी वक्त लग जाता है। ऐसे में आईशैडो लगाने से पहले वाइट आईलाइनर का इस्तेमाल करें। इसे आईशैडो के बेस के तौर पर लगाएं। आप अपनी उंगलियों की मदद से उसे पूरी जगह पर फैला लें। फिर इसे हल्के हाथों से स्मज करें, इसके बाद आईशैडो का इस्तेमाल करें। इस तरह आपका आईशैडो अधिक समय तक टिका रहेगा और खूबसूरत भी दिखेगा।

ड्रैमेटिक आई लैशेस

eyelashes

अगर आप अपनी आंखों की लैशेस को ड्रैमेटिक दिखाना चाहती हैं तो लैशेस को कर्लिंग करने के बाद स्टार्टिंग से लेकर अंत तक काजल की एक से दो कोट लगाएं। इसके बाद अपनी लैशेस पर थोड़ा सा बेबी पाउडर लगाएं। इस दौरान अपने लैशेस के ऊपर और नीचे दोनों तरफ से बेबी पाउडर से स्वाइप करें, जिससे हर लैशेज दोनों तरफ से कवर हो जाएगा। जब बेबी पाउडर लगा लें तो एक बार फिर से मस्कारा का इस्तेमाल करें।

हाइलाइटर के लिए स्ट्रोब क्रीम

strob cream

अपने फाउडेशन में लिक्विड हाइलाइटर की कुछ बूंदें डालें और एक स्ट्रोब क्रीम बनाएं। स्ट्रोब क्रीम सबसे पॉपुलर हाइलाइटर्स में से एक है। इसकी मदद से आप अपनी त्वचा को सुंदर और चमकदार बना सकती हैं। मार्केट में कई तरह की स्ट्रोब क्रीम उपलब्ध है लेकिन अगर आपके पास नहीं है तो आप घर पर इसे आसानी से बना सकती हैं। वहीं फाउडेशन में लिक्विड हाइलाइटर की कुछ बूंद मिलाकर स्ट्रोब क्रीम बनाना सबसे सरल तरीका है।

Recommended Video

 

आईब्रो के लिए मस्कारा का करें इस्तेमाल

eyebrow

आंखों और आईब्रो के लिए जरूरी नहीं कि अलग-अलग प्रोडक्ट खरीदे जाएं। अगर आप चाहें तो मस्कारा के जरिए आईब्रो को खूबसूरत बना सकती हैं। अगर आप सोच रही हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है तो बता दें कि आप स्पूली की मदद से ऐसा कर सकती हैं। इसके लिए एक स्पूली का उपयोग करें और उस पर ब्रश के जरिए मस्कारा लगाएं। इस तरह आप अपनी पूरे आईब्रो को अच्छी तरह कलर कर दें।

इसे भी पढ़ें: करवा चौथ पर पार्लर जैसा ग्‍लो पाने के लिए जूही परमार केे ये 2 फेस मास्‍क लगाएं

काजल के निशान से पाएं छुटकारा

kajal

ज्यादातर लड़कियों को काजल लगाने से ज्यादा फैलने का डर रहता है। क्योंकि अक्सर काजल लगाने के बाद वह फैलने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए माईसैलर वॉटर का उपयोग करें। इसके अलावा अगर आप अपने काजल को डार्क दिखाना चाहती हैं तो काजल लगाने के बाद ब्लैक आईलाइनर का एक कोट लगा सकती हैं। इससे काजल उभरकर नजर आता है और आपकी आंखें खूबसूरत लगेंगी।

अगर आपको यह लेख अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।