गर्मियों में दुल्हन का मेकअप लंबे वक़्त तक नहीं होगा ख़राब, फ़ॉलो करें ये 8 टिप्स

इस गर्मी अगर आपकी शादी होने जा रही है तो इन मेकअप टिप्स को फ़ॉलो कर सकती हैं। यह लाइटवेट होने के साथ-साथ आपको नेचुरल लुक भी देगा।
Pinterest and freepik.combridal makeup tips at home

गर्मियों में शादी करने के कई फ़ायदे हैं, लेकिन कुछ मामलो में इसके नुक़सान भी हैं। लड़कियों के अनुसार इस मौसम में कपड़ों को सेलेक्ट करने के अलावा मेकअप का भी ख़ास ध्यान रखना पड़ता है। वहीं ब्राइडल मेकअप बेहद महत्वपूर्ण है, ऐसे में ज़्यादातर महिलायें लाइट मेकअप अप्लाई करती हैं। इसके अलावा गर्मियों में वाटरप्रूफ़ मेकअप भी लंबे वक़्त से लड़कियों के बीच एक क्रेज़ बना हुआ है। मेकअप और प्रोडक्ट्स के अलावा कई ऐसी टेक्निक भी हैं जो ब्राइड को शादी के दिन ज़रूर अप्लाई करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं गर्मियों में दुल्हन को मेकअप करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1एसपीएफ फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल

spf foundation

त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए एसपीएफ फ़ाउंडेशन एक आसान तरीक़ा है। यह आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षित रखने का काम करता है। हालांकि लाइटवेट फॉर्मुला अपनाएं। आप चाहें तो इसके साथ मॉश्चराइजर को भी मिक्स कर सकती हैं। हालांकि यह सनब्लॉक का ऑप्शन नहीं है। वहीं सनब्लॉक क्रीम नहीं लगाने से चेहरा 20 मिनट के अंदर झुलस जाता है। इसलिए मेकअप अप्लाई करने से पहले सनब्लॉक क्रीम ज़रूर लगाएं।

2त्वचा को रखें हाइड्रेट

hydrate your skin

गर्मियों में अक्सर त्वचा ड्राई होने लगती है, जिससे स्किन खिंची-खिंची नज़र आती है। ऐसे में बेहद ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें, इसके लिए आप किसी अच्छी कंपनी के हाइड्रेटिंग वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करने के लिए अधिक पानी पीना सबसे बेस्ट आइडिया है।

3शिमरी आईशैडो का उपयोग

shimmery eyeshadow

गर्मियों में होने वाली शादी में डार्क या फिर हैवी आईशैडो इस्तेमाल करने के बजाय लाइट या फिर न्यूट्रल शेड्स को ट्राई करें। आप चाहें तो इसे बदल भी सकती हैं, दिन और रात के अनुसार। इसके लिए आपको सिर्फ़ शिमरी टच देना होगा, जिससे आपका लुक ड्रमैटिक भी लग सकता है।

4क्रीमी कॉन्टोर का करें इस्तेमाल

contore yor skin

लड़कियां अक्सर घंटों मेकअप करती हैं, परफ़ेक्ट लुक के लिए कॉन्टोर का प्रयोग काफ़ी करती हैं। हालांकि अब वह समय चला गया है, अब लोग नेचुरल और सिंपल लुक फ़ॉलो करना पसंद करते हैं। ऐसे में आप लाइट वेट और क्रीमी कॉन्टोर का उपयोग करें। यह आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को न सिर्फ़ बढ़ाएगा, बल्कि नेचुरल लुक भी बरकरार रहेगा।

 

5वॉटरप्रूफ़ मेकअप का क्रेज़

makeup for bride

वॉटरप्रूफ़ मेकअप आज भी उतना ही पसंद किया जाता है, जितना पहले। समय के साथ लड़कियों ने अपनी विदाई में भले ही रोना छोड़ दिया हो, लेकिन गर्मियों में चेहरे से निकलने वाला पसीना आज भी उनके मेकअप को ख़राब करने के लिए काफ़ी है। इसलिए ब्राइडल मेकअप के लिए वाटरप्रूफ़ मेकअप का ही इस्तेमाल करें।

6आइब्रो मेकअप जेल करें ट्राई

eybrow makeup

लुक को बदलने के लिए आईब्रो अहम भूमिका निभाती हैं। ऐसे में अगर आपकी आईब्रो पतली हैं तो उसे पेंसिल से फिल करने के बजाय आप उन्हें शेप में रखने के लिए आईब्रो जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे माथे पर पसीना आने के बावजूद भी आपकी आईब्रो हमेशा शेप में नजर आएंगी। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल लैशेस के लिए भी कर सकती हैं।

7पाउडर ब्लश नहीं है बेस्ट ऑप्शन

water prof makeup tips

ब्राइड इन दिनों नेचुरल के साथ-साथ ग्लोइंग स्किन भी चाहती हैं। गर्मियों में लिक्विड और क्रीमी क्रीम बेस्ट ऑप्शन मानी जा रही है। वहीं बेस्ट परिणामों के लिए आप हाइलाइटर का भी उपयोग कर सकती हैं। ब्लश के अलावा आप मैट लिपस्टिक की जगह हाई शाइन ग्लॉस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो एक्सट्रा नॉरिशिंग प्रोक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे आपके होंठ लंबे वक़्त तक हाईड्रेट रहें।

8सेटिंग स्प्रे इस्तेमाल करना न भूलें

setting spray

मेकअप अप्लाई करने के बाद सबसे आख़िर में सेटिंग स्प्रे इस्तेमाल करना न भूलें। इससे आपका मेकअप न सिर्फ़ सेट हो जाएगा बल्कि ह्यूमिडिटी में भी मेकअप लंबे वक़्त तक बना रहेगा। वहीं गर्मियों में अत्याधिक मेकअप अप्लाई करने से बचें। कोशिश करें कि आपका लुक नेचुरल होने के साथ-साथ लाइट भी हो।

Loading...
Loading...