गर्मियों के मौसम में तेज धूप और लू के कारण त्‍वचा का मुरझा जाना एक आम समस्‍या है। इस मौसम में त्‍वचा हाइड्रेशन की कमी के कारण टैन भी हो जाती है और उसका ग्‍लो भी गायब हो जाता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर फ्री में ही अपनी त्‍वचा की खोई हुई चमक वापिस पा सकती हैं। 

बॉलीवुड एवं टीवी एक्‍ट्रेस शीबा आकाशदीप ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्‍ट शेयर की है, जिसमें उन्‍होंने घर पर ही एक आसान फेस पैक बनाने का तरीका बताया है, जो आपकी त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखेगा और उसे ग्‍लोइंग भी बनाएगा। 

homemade facepack for skin

त्‍वचा को हाइड्रेटेड और ग्‍लोइंग बनाए रखने के लिए फेस मास्‍क 

सामग्री 

  • 1/2 केला 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 
  • 1 छोटा चम्‍मच ऑलिव ऑयल 

विधि 

  • सबसे पहले केले को अच्‍छी तरह से मैश कर लें। 
  • अब मैश किए हुए केले में शहद डालें। 
  • इसके बाद इस मिश्रण में ऑलिव ऑयल डालें।
  • मिश्रण को अच्‍छी तरह मिक्‍स करें और स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। 
  • इसके बाद आपको इस होममेड फेस पैक को चेहरे पर लगाना है। 
  • 20 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। 
  • हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक का इस्‍तेमाल जरूर करें। 

त्‍वचा के लिए ऑलिव ऑयल के फायदे 

    1. एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर ऑलिव ऑयल त्‍वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है।  यह फ्री रेडिकल्‍स को नहीं बनने देता है और त्‍वचा के सेल्‍स को मजबूत बनाता है। 
    2. अगर गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण त्‍वचा का हाइड्रेशन लेवल कम हो जाता है और वह रूखी-सूखी बेजान नजर आने लग जाती है तो ऑलिव ऑयल लगाने से वह अच्‍छी तरह से मॉइश्‍चराइज हो जाती है। 
    3. ऑलिव ऑयल त्‍वचा के कोलेजन को बूस्‍ट करता है जिससे त्‍वचा में कसाव बना रहता है और त्‍वचा हमेशा यूथफुल नजर आती है। 
    4. अगर आपकी त्‍वचा पर कोई घाव या मुंहासों की समस्‍या की वजह से सूजन है तो ऑलिव ऑयल लगाने से वह कम हो जाती है क्‍योंकि इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sheeba Akashdeep Sabir (@simplysheeba)

त्‍वचा के लिए केले के फायदे 

  1. केले में विटामिन-सी होता है और त्‍वचा पर केले का फेस पैक लगाने से उसमें ग्‍लो आता है। इतना ही नहीं, केले को चेहरे पर लगाने से रंग भी निखरता है। 
  2. अगर आप मुंहासों की समस्‍या से परेशान हैं तो आपको केले का फेस पैक जरूर लगाना चाहिए क्‍योंकि केले का फेस पैक लगाने से इस समस्‍या में राहत मिलती है।
  3. केले में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं। त्‍वचा पर झुर्रियां आ रही हैं तो केला लगाने से वह भी कम हो जाती हैं। 
  4. केला त्‍वचा को डीप मॉइश्‍चराइज भी करता है। इसलिए अगर आपकी त्‍वचा बेहद रूखी है तो आपको रोज ही चेहरे पर केलालगाना चाहिए। 

Recommended Video

त्‍वचा के लिए शहद के फायदे 

  1. शहद में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यदि आपके चेहरे पर बहुत अधिक मुंहासे हैं तो शहद लगाने से यह समस्‍या कम हो जाती है। 
  2. शहद त्‍वचा के लिए बेस्‍ट नेचुरल मॉइश्‍चराइजर है। इसमें मौजूद हुमेक्‍टैंट और एमोलिएंट त्‍वचा को ड्राई होने से बचाते हैं। 
  3. शहद त्‍वचा के पीएच स्‍तर को बैलेंस रखता है, इसके इस्‍तेमाल से आप त्‍वचा को कई तरह की समस्‍या से बचा सकती हैं। 

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।