सुबह उठने के बाद जब आपको अपने चेहरे पर ब्रेकआउट नजर आते हैं तो यकीनन आपको काफी गुस्सा आता है। आप अपने स्किन केयर रूटीन को अच्छी तरह फॉलो करती हैं, हेल्दी फूड खाती हैं और तनाव को भी नियंत्रण में रखने का प्रयास करती हैं, लेकिन फिर भी अगर आपको ब्रेकआउट्स नजर आते हैं तो यकीनन आपको काफी उलझन होती होगी। आमतौर पर एक्ने व ब्रेकआउट्स की मुख्य वजह हार्मोनल उतार-चढ़ाव, तनाव और पीरियड्स आदि को माना जाता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि इन मुख्य वजहों के अलावा भी ऐसे कई कारण होते हैं, जो एक्ने व ब्रेकआउट ट्रिगर की वजह बनते हैं। इन ट्रिगर्स के बारे में आमतौर पर लड़कियों को पता ही नहीं होता और वह हमेशा अपने स्किन केयर रूटीन व प्रॉडक्ट्स में बदलाव ही करती रहती हैं। तो चलिए आज हम आपको एक्ने के कुछ अमेजिंग ट्रिगर्स के बारे में बता रहे हैं-

गीले बालों में सोना

acne triggers sleeping with wet hair

अमूमन महिलाओं के पास सुबह के समय वक्त की कमी होती है और इसलिए वह रात में हेड वॉश करना अधिक पसंद करती हैं। लेकिन अगर आप हेड वॉश करने के बाद गीले या नम बालों में ही बिस्तर पर चली जाती हैं तो यकीनन आपको ब्रेकआउट्स का सामना करना पड़ सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: इन गलतियों के कारण फ्रिज़ी और ड्राई होते हैं बाल, धोने के बाद ये 5 चीज़ें करेंगी देखभाल

क्योंकि बैक्टीरिया नम और अंधेरे स्थानों में पनपते हैं, इससे आपके तकिया बैक्टीरिया के बढ़ने और आपके चेहरे पर ब्रेकआउट का कारण बनता है। इसलिए अगर आप रात में हेड वॉश करती हैं तो यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आप सोने से पहले उसे अच्छी तरह सूखने दें।

फोन का इस्तेमाल करना

acne triggers using phone

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन आपका मोबाइल फोन भी फेस एक्ने व ब्रेकआउट्स की वजह बन सकता है। खासतौर से, अगर आपकी जॉलाइन और चिन के आसपास मुंहासे हैं, तो संभावना है कि आपका फोन इसके लिए जिम्मेदार हो। दरअसल, आपके स्मार्टफोन पर मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी जब आपके चेहरे पर तेलों के संपर्क में आता है, तो इससे ब्रेकआउट्स हो सकते हैं।

Recommended Video

इसलिए अगर आप क्लीन एंड क्लीयर स्किन चाहती हैं तो अपने फोन पर कम समय बिताने की कोशिश करें। साथ ही आप इसे नियमित रूप से साफ भी करें ताकि फोन पर मौजूद बैक्टीरिया आपको किसी तरह का नुकसान ना पहुंचाएं।

पालतू जानवर होना

acne triggers having pets

आपके घर का पालतू भी ब्रेकआउट्स की वजह बन सकता है। दरअसल, जब आप पालतू को गोद में लेकर उसके साथ खेलती हैं तो इससे उसके फर आपके चेहरे पर टच होते हैं और तब बैक्टीरिया आपके चेहरे पर स्थानांतरित होते हैं, जिससे ब्रेकआउट्स होता है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका फेस उस एरिया के टच में ना आए, जहां पर आपका पालतू बैठता है। इसके अलावा, जब भी आप अपने पालतू के साथ खेलें या मस्ती करें तो उसके बाद अपने फेस को माइल्ड क्लींजर की मदद से अच्छी तरह क्लीन करें।

हेयर प्रॉडक्ट्स

acne triggers hair products

अब आप सोच रही होंगी कि हेयर प्रॉडक्ट का ब्रेकआउट्स से क्या कनेक्शन? दरअसल, कई थिक हेयर प्रॉडक्ट्स में पेट्रोलियम, ऑयल्स व शीया बटर आपके पोर्स को क्लॉग कर सकते हैं। इसके अलावा, हेयर प्रॉडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को इरिटेट करते हैं और स्किन ब्रेकआउट्स की वजह बनते हैं। इसके लिए आपको अपने हेयर लाइन या फोरहेड पर ब्रेकआउट्स हो रहे हैं तो यह आपके हेयर प्रॉडक्ट के कारण हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है ये 4 फेस पैक, चेहरा पर आएगा नेचुरल ग्लो

इसलिए आप हेयरलाइन के आसपास ऑयल बेस्ड प्रॉडक्ट को अप्लाई करने से बचें। इसके अलावा जब आप हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें तो अपने फेस को कवर करें ताकि प्रॉडक्ट आपके चेहरे के संपर्क में ना आए। साथ ही बालों को टच करने के बाद स्किन को छूने से बचें ताकि प्रॉडक्ट व बैक्टीरिया ट्रांसफर ना हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।