हर लड़की चाहती हैं कि उसकी स्किन हमेशा नेचुरली दमकती रहे। ऐसे में वह कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती है। इतना ही नहीं, इन दिनों स्किन केयर प्रॉडक्ट्स के साथ-साथ स्किन केयर टूल्स का भी इस्तेमाल करने लगी हैं। इन्हीं टूल्स में से एक है फेशियल रोलर। इनकी पॉपुलैरिटी पिछले कुछ समय में काफी तेजी से बढ़ी है। यह आपकी स्किन को रिलैक्स महसूस करवाने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे चेहरे पर एक चमक आती है। साथ ही साथ यह आपके चेहरे की मांसपेशियों की टोनिंग करने में मदद करते हैं। एक जेड, क्वार्ट्ज या किसी भी प्रकार के रोलर के साथ आप अपने चेहरे और गर्दन की मसाज कर सकती हैं। हालांकि कुछ महिलाओं को फेशियल रोलर का इस्तेमाल करने के बाद ब्रेकआउट्स की समस्या का सामना करना पड़ा। हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ हो। तो चलिए आज हम फेशियल रोलर के इस्तेमाल के बाद होने वाली ब्रेकआउट्स की समस्या के पीछे के कारणों के बारे में बता रहे हैं-

चेहरे को साफ ना करना

 face roller inside

रोलर का उपयोग करने के बाद आपकी स्किन पर ब्रेकआउट्स का एक मुख्य कारण हो सकता है कि आप इससे गंदी व बिना क्ली की हुई त्वचा पर मसाज कर रही हैं। एक क्लीन्ज़र का उपयोग करके अपने चेहरे को पहले अच्छी तरह से साफ़ करना आवश्यक है और उसके बाद ही रोलर या किसी अन्य फेस टूल्स का उपयोग करें। अगर आप बिना साफ की हुई स्किन पर रोलर का इस्तेमाल करेंगी तो इससे अशुद्धियां त्वचा के छिद्रों में गहराई तक चली जाएगी, जिससे आपको ब्रेकआउट्स की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए अखरोट के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल

गंदे रोलर का इस्तेमाल करना

 face roller inside

यह भी एक मुख्य कारण हो सकता है ब्रेकआउट का। जैसे स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने के लिए अपने मेकअप ब्रश को साफ करना महत्वपूर्ण है, वैसे ही हर इस्तेमाल के बाद फेस रोलर को धोना भी उतना ही आवश्यक है। दरअसल, फेस मसाज के दौरान तेल और उत्पाद के अवशेष रोलर पर स्थानांतरित हो जाते हैं। बिना सफाई के रोलर का उपयोग करने से यह बैक्टीरिया को जमा कर सकता है और इसे त्वचा पर वापस स्थानांतरित कर सकता है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे ब्रेकआउट हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं गुलाबजल और ग्लोइंग त्वचा के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Recommended Video

गलत उत्पाद का उपयोग करना

 face roller inside

हो सकता है कि आप चेहरे पर रोलर का उपयोग बिल्कुल ठीक तरह से कर रही हों, लेकिन इस्तेमाल किए जाने वाले प्रॉडक्ट ही आपकी स्किन के लिए सही ना हो। ज्यादातर महिलाएं इसे चेहरे के तेल या सीरम के साथ उपयोग करना पसंद करती हैं। इससे रोलर का फेस पर इस्तेमाल करना काफी आसान हो जाता है। हालाँकि, आपको ध्यान देना चाहिए कि तेल हर प्रकार की त्वचा के लिए काम नहीं करते हैं, विशेष रूप से ऑयली व एक्ने-प्रोन महिलाओं को इससे बचना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik