बालों को धोने और उनका ख्याल रखने के कई तरीके हो सकते हैं। कई बार लोगों को लगता है कि उनका हेयर-केयर रूटीन जो वो सालों से फॉलो करते आ रहे हैं वो सही है, लेकिन हमारा हेयर केयर रूटीन ही कई बार बालों को नुकसान पहुंचाने का कारण बन जाता है। हेयर केयर रूटीन में हेड वॉश जरूरी होता है, लेकिन अगर हेड वॉश ही सही तरीके से न किया जाए तो? 

बालों को धोने के बाद सही तरह से सुखाना भी जरूरी है क्योंकि अगर आप उन्हें ऐसे ही छोड़ देंगे तो भी बाल फ्रिजी होंगे और अगर आप उन्हें टॉवल से ज्यादा रगड़ देंगी तो भी फ्रिजी बाल होंगे। आज हम आपको बताते हैं कि अपने बालों को धोने के बाद किस तरह से सुखाया जाए जिससे वो फ्रिजी न रहें। ये टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं।

ठंडे पानी से बाल धोएं-

हो सकता है कि सर्दियों में ठंडे पानी से बाल धोना आपके लिए आसान न हो तो उसके लिए एक ट्रिक करें। गर्म पानी से हेड वॉश करने के बाद आप बाथरूम से बाहर निकलने से पहले अपने बालों में थोड़ा सा ठंडा पानी डाल लें। ऐसा करने से आपके बालों के क्यूटिकल्स सील हो जाएंगे और फ्रिज़ कम होगा। इससे आपके बालों को बेहतर टेक्सचर मिलेगा। एक बात का ध्यान आपको रखना है कि अगर आप बालों को किसी बड़े दांतों वाली कंघी से सुलझा कर पार्टिंग कर लेंगी तो उसी तरह से आपके बालों का शेप भी बना रहेगा। 

frizzyhair and effects

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: सिल्की और शाइनी बालों के लिए रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

टॉवल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें-

टॉवल का इस्तेमाल सिर्फ सिर को हल्के से पोंछने के लिए करना चाहिए। इसके आगे अगर आप टॉवल का इस्तेमाल करेंगे तो बाल ज्यादा फ्रिजी हो जाएंगे। जिन लोगों की आदत होती है अपने बालों को काफी देर तक टॉवल में बांधे रखने की उन्हें बालों के ड्राई, डैमेज और फ्रिज़ी होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपको बालों को एयर ड्राई नहीं करना और टॉवल ही लपेटना है तो आप एक कॉटन का पिलो कवर या फिर एक सॉफ्ट टी-शर्ट को अपने बालों में बांध लें। बालों को सुखाने का ये सही तरीका हो सकता है। पर यहां भी ध्यान ये रखना है कि ये बहुत ज्यादा टाइट नहीं बंधना चाहिए। 

बालों को मॉइश्चराइज करना न भूलें- 

अक्सर लोगों को लगता है कि उनके बालों में कंडीशनर की जरूरत नहीं है। ऑयली बालों वाले लोगों के लिए ये कुछ हद तक ठीक भी है, लेकिन वो भी अगर सीरम आदि लगाएंगे तो उनके बाद फ्रिज़ी नहीं होंगे। ड्राई बालों वाले लोगों को तो बिना कंडीशनर के कभी भी अपने बालों को नहीं छोड़ना चाहिए। हर बार हेडवॉश करने पर अपने बालों में कंडीशनर लगाएं और ये हल्के नम हों तब हेयर सीरम लगाएं। ऐसा करने से बालों का फ्रिज़ काफी हद तक खत्म हो सकता है।  

frizzyhairproblems

नेचुरल स्टाइलिंग होती है बेस्ट- 

वैसे तो शायद आपको ये पता होगा कि ज्यादा हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपके बालों को डैमेज और फ्रिज़ी बना सकता है, लेकिन शायद आप ये न जानती हों कि अगर आप एक ही तरह का हेयर स्टाइल बनाती रहेंगी तो आपके बाल ज्यादा फ्रिज़ी होंगे। अगर आपकी आदत बालों को खुला रखने की है तो इसे थोड़ा कम कर लीजिए। नेचुरल स्टाइलिंग की तरफ बढ़िए और अपने बालों को बन, ब्रेड्स आदि में स्टाइल करने की कोशिश करें। ऐसे आसान हेयरस्टाइल्स चुनें जिनमें बालों को बार-बार ब्रश करने की जरूरत न पड़े।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे  

बालों को बार-बार ब्रश करना- 

बालों को आप जितनी बार ब्रश करेंगी बाल उतने ही ज्यादा फ्रिज़ी होते जाएंगे। बालों को बार-बार छूने और ब्रश करने के कारण उनका टेक्सचर खराब होता है। अगर आपके बाल बहुत उलझते हैं तो उंगलियों से उन्हें सुलझाना बेहतर ऑप्शन होगा। बालों को ब्रश करते समय भी ये याद रखें कि आप मोटे ब्रिसल्स वाले कंघे का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बालों का डैमेज काफी कम हो जाता है।  

frizzy hair care

ये छोटी-छोटी चीज़ें शायद आपको ज्यादा महत्वपूर्ण न लग रही हों, लेकिन यकीन मानिए कि इनके कारण बालों के टेक्सचर में बहुत फर्क पड़ता है। इसी के साथ, कुछ बातें जैसे रेगुलर अपने कंघे, हेयर बैंड आदि को बदलना भी जरूरी होता है ताकि बालों में ज्यादा गंदगी और तेल न जमे।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।