हर महिला की इच्छा होती है कि उसके बाल लम्बे व घने हों और इसके लिए आप कई तरह के उपाय भी अपनाती है। अपना शैम्पू बदलने से लेकर हेयर पैक की मदद से बालों को सिल्की, स्मूद व हेल्दी बनाने की मदद करती हैं। हालांकि इन सबके बावजूद भी कई बार बाल तेजी से झड़ते हैं। हो सकता है कि आप जब भी कंघी करती हों, आपको कंघी में काफी सारे बाल नजर आते हों। इस स्थिति में परेशान होना लाजमी है। यह समझ ही नहीं आता कि बालों की सही तरह से केयर करने के बाद भी हेयर फॉल की समस्या से मुक्ति क्यों नहीं मिल रही। दरअसल, इसके पीछे आपकी हेयरस्टाइलिंग भी जिम्मेदार हो सकती है। खुद को स्टाइलिश दिखाने के लिए आप तरह-तरह की हेयरस्टाइलिंग तो करती होंगी, लेकिन क्या आप उसे हर बार सही तरह से करती हैं। कहीं आपकी छोटी सी चूक का असर आपके बालों की हेल्थ पर तो नहीं होता। हो सकता है कि आपने इस बारे में कभी ना सोचा हो, लेकिन इस पर ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है। हेयरस्टाइलिंग के दौरान की जाने वाली छोटी-छोटी मिसटेक्स आपके बालों पर भारी पड़ जाती हैं और फिर बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं। आज इस लेख में हम उन्हीं गलतियों पर चर्चा करेंगे-

गीले बालों में कंघी करना

making your hair fall out  inside

कई बार महिलाएं wet look के लिए गीले बालों में कंघी करती हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनके बाल एकदम डिफरेंट नजर आएंगे, हालांकि ऐसा नहीं होता। इससे कुछ देर के लिए तो बाल अच्छे लगते हैं, लेकिन सूखने के बाद ऐसे ही हो जाते हैं। इसके अलावा गीले बालों में कंघी करने और उन्हें सुलझाने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। यही कारण है कि कभी भी गीले बालों में कंघी ना करने की सलाह दी जाती है। आप बालों को नेचुरली सूखने दें। wet look hair के लिए आप हेयरस्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: तेज़ी से झड़ रहे हैं बाल तो घर पर ऐसे बनाएं मेथी का तेल

हीट प्रोटेक्टेंड स्प्रे का इस्तेमाल

 styling mistakes that are making your hair fall out inside

बालों को अलग-अलग तरीके से स्टाइल करने के लिए कई तरह के हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट की जरूरत पड़ती है। हेयर स्ट्रेटनर से लेकर कर्लिंग आयरन हर बार आपको एक डिफरेंट लुक देती है। लेकिन बालों पर इसे यूज करने से पहले बेहद जरूरी है कि आप हीट प्रोटेक्टेड स्प्रे का इस्तेमाल करें। अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करतीं तो इससे कुछ समय के लिए तो बाल भले ही ब्यूटीफुल और स्टाइलिश लगें, लेकिन वास्तव में वह रूखे, कमजोर व बेजान हो जाते हैं, जिसके कारण आपके बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते बालों के लिए रामबाण हो सकता है ये देसी नुस्खा, डैंड्रफ को भी करता है दूर

ड्राई शैम्पू का बहुत अधिक इस्तेमाल

 mistakes that are making your hair fall out  inside

जब आप जल्दी में होती हैं और आपके बाल ग्रीसी होते हैं तो ऐसे में ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है, ताकि आप बालों को अच्छी तरह स्टाइल कर सकें। लेकिन इसे जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। याद रखिए कि आप ड्राई शैम्पू को नार्मल शैम्पू से रिप्लेस नहीं कर सकतीं। दरअसल, ड्राई शैम्पू में क्लींजिंग गुण नहीं होते। साथ ही यह संक्रमण और जलन पैदा करने के साथ-साथ आपके आपके प्राकृतिक बालों के विकास को बाधित कर सकता है।

बालों को बहुत टाइट बांधना

 styling mistakes that are making your hair fall out inside

अक्सर हेयरस्टाइलिंग के दौरान हम जब पोनीटेल या बन स्टाइल बनाती हैं तो बालों को बहुत अधिक टाइट बांधती हैं। यह देखने में भले ही स्टाइलिश लगे, लेकिन रोज-रोज ऐसा करने से बचना चाहिए। हर दिन ऐसा करने से आपके बाल जड़ से कमजोर हो सकते हैं। जिससे आपको हेयरफॉल की समस्या हो सकती हैं। इसलिए, जब भी संभव हो, अपने बालों को नीचे या एक ढीली चोटी बाँध लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।